Move to Jagran APP

भोजपुरी फिल्म 'दंगल' से लेकर बॉलीवुड के मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर बनने तक, ऐसा रहा श्रवण राठौर का सफर, जीत चुके हैं 150 पुरस्कार

कोरोना वायरस की चपेट में आने से बॉलीवुड के मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर श्रवण राठौर का निधन हो गया है। उनके निधन की जानकारी आने के बाद से फिल्म इंडस्ट्री में शोक की लहर दौड़ पड़ी है। सेलेब्स उन्होंने याद कर सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

By Nitin YadavEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 12:23 AM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 12:23 AM (IST)
भोजपुरी फिल्म 'दंगल' से लेकर बॉलीवुड के मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर बनने तक, ऐसा रहा श्रवण राठौर का सफर, जीत चुके हैं 150 पुरस्कार
Music director Shravan Rathore passed away. photo source @Anil Sharma Twitter.

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना वायरस की पहली लहर के बाद अब दूसरी लहर ने भी बॉलीवुड को अपने चपेट में लिया है। एक तरफ लगातार बॉलीवुड अभिनेता और अभिनेत्री के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने की खबरें आ रही हैं। इसी बीच बॉलीवुड के लिए एक और बुरी खबर आ रही है।

loksabha election banner

कोरोना वायरस के चलते मशहूर म्यूजिक डायरेक्टर श्रवण राठौर का निधन हो गया है। इसकी जानकारी डायरेक्टर अनिल शर्मा ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल पर दी। वहीं उनके निधन के बाद से पूरा फिल्मी जगत शोक में डूब गया है और उन्होंने याद कर सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

पहला म्यूजिक असाइंमेंट

आपको बता दें कि श्रवण और नदीम शफी की पहली मुलाकात साल 1973 में एक फंक्शन के दौरान हुई और जिसके बाद दोनों ने साथ मिलकर काम करना शुरू कर दिया। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार उन्होंने अपने पहला म्यूजिक असाइंमेंट रूप में भोजपुरी फिल्म ‘दंगल’ में काम किया था। इस फिल्म का गाना 'काशी हिले पटना हिले' काफी पॉपुलर हुआ था। इसके बाद उन्होंने बॉलीवुड की फिल्म मैंने जीना सीख लिया में काम किया है। इसके उन्होंने साल 1985 अपने पहले कमर्शियल प्रोजेक्ट ‘स्टार टेन’ में अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर, डैनी, विजेंद्र जैसे कई स्टार्स के लिए म्यूजिक कंपोज किया था।

‘आशिकी’ से मिली पहचान

साल 1990 से पहले इस जोडी ने कई फिल्मों में म्यूजिक दिया लेकिन साल 1990 में आई राहुल रॉय की सुपर हिट फिल्म आशिकी से नदीम-श्रवण की जोड़ी को फिल्म में दिए म्यूजिक के लिए एक अलग पहचान मिली। इसके बाद उन्होंने ‘साजन’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘सड़क’, ‘सैनिक’, ‘दिलवाले’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘फूल और कांटे’, ‘परदेस’, ‘रंग’ जैसी सुपरहिट फिल्मों में अपने म्यूजिक से फैंस को दीवाना बना दिया। ऐसा माना जाता है कि 90 के दशन में फिल्म इंडस्ट्री के अंदर श्रवण और नदीम की जोडी का दबदबा था। साथ ही 2000 के दशक में भी श्रवण के म्यूजिक का जादू लोगों के सर चढ़कर बोल रहा था। उन्होंने साल 2000 में ‘राज’, ‘कयामत’, ‘दिल है तुम्हारा’, ‘बेवफा’, ‘बरसात’, ‘साथी’, ‘धड़कन’ जैसी फिल्म में अपना म्यूजिक दिया था।

जीते चुके हैं 150 पुरस्कार

बता दें कि श्रवण राठौर को म्यूजिक में अपने योगदान के लिए 4 फिल्मफेयर के साथ-साथ लगभग 150 पुरस्कारों से उन्हें सम्मानित किया जा चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.