Move to Jagran APP

अर्जुन दिखा रहे Middle Finger तो विद्या हुईं Pregnant, प्रमोशन के अजब-ग़ज़ब तरीक़े

फ़िल्म की स्टार कास्ट और दूसरे सेलेब्रिटीज़ मिडिल फिंगर के साथ लिपस्टिक को प्रदर्शित कर रहे हैं, जो फ़िल्म के बाग़ी तेवरों को ज़ाहिर करता है।

By मनोज वशिष्ठEdited By: Published: Tue, 11 Jul 2017 05:01 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jul 2017 05:31 PM (IST)
अर्जुन दिखा रहे Middle Finger तो विद्या हुईं Pregnant, प्रमोशन के अजब-ग़ज़ब तरीक़े
अर्जुन दिखा रहे Middle Finger तो विद्या हुईं Pregnant, प्रमोशन के अजब-ग़ज़ब तरीक़े

मुंबई। प्रकाश झा की फ़िल्म 'लिपस्टिक अंडर माय बुर्क़ा' सेंसर बोर्ड से लड़ाई जीतकर रिलीज़ होने वाली है। बोर्ड ने फ़िल्म के कंटेंट को बोल्ड और आपत्तिजनक मानते हुए इसे सर्टिफ़ाई करने से ही इंकार कर दिया था, मगर प्रकाश झा ने हार नहीं मानी और फ़िल्म सर्टिफ़िकेशन एपेलेट ट्रिब्यूनल में अपील करके सर्टिफ़िकेट हासिल किया।

loksabha election banner

दिलचस्प बात ये है कि सेंसर बोर्ड से चली इस लड़ाई को मेकर्स ने फ़िल्म का प्रमोशनल टूल बना लिया और फ़िल्म के नए प्रोमोज़ में सेंसर से चली लड़ाई की ख़बरों की क्लिपिंग्स को अटैच किया। अब 'लिपस्टिक अंडर माय बुर्क़ा' को साल की सबसे विवादित फ़िल्म के तौर पर प्रचारित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें: इंदु सरकार पर सेंसर बोर्ड ने लगायी इमरजेंसी, ये फ़िल्में भी रहीं सीबीएफ़सी के निशाने पर

Here it is our fav boy the most misunderstood yet affable star we know! He is a darling of the masses( his films open bigger than many so-called stars ) n now he flags off the most imp part of the #lipstickrebellion campaign ! We ask the men who support the ideology of ' equality' to join the #MenForLipstick revolution ! Thankuuuuuuu so much @arjunkapoor #Repost @arjunkapoor (@get_repost) ・・・ Don't let anyone tell you what to do. Don't let anyone tell you how to be. Here's to all you amazing women out there: make your own rules! Real Men stand with strong women. Since Always. #MenForLipstick #LipstickRebellion

A post shared by Ekta Kapoor (@ektaravikapoor) on

इसी सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए फ़िल्म की स्टार कास्ट और दूसरे सेलेब्रिटीज़ मिडिल फिंगर के साथ लिपस्टिक को प्रदर्शित कर रहे हैं, जो फ़िल्म के बाग़ी तेवरों को ज़ाहिर करता है।

यह भी पढ़ें: कपिल ने फ़िरंगी के लिए लौटा दिया शाह रुख़-अनुष्का को, अब बताया सच

Guys. Tag three men u think are strong to handle or live wid equality! #MenForLipstick #lipstickrebellion #lipstickundermyburkha

A post shared by Ekta Kapoor (@ektaravikapoor) on

'लिपस्टिक अंडर माय बुर्क़ा' को प्रमोशन का ये तरीक़ा भले ही अनायास मिला हो, मगर पिछले कुछ अर्से में फ़िल्म प्रमोशन काफ़ी इनोवेटिव हो चला है। मेकर्स फ़िल्म की थीम के इर्द-गिर्द प्रमोशनल केंपेन रचते हैं, जिनमें से कुछ नए और प्रभावशाली रहते हैं। इसी साल रिलीज़ हुई सलमान ख़ान की फ़िल्म 'ट्यूबलाइट' बॉक्स ऑफ़िस पर भले ही फ्लॉप रही, मगर प्रमोशन के मामले में इसने एक नई शुरुआत की।

यह भी पढ़ें: अमरनाथ यात्रियों पर हमले से बॉलीवुड में गुस्सा, जानिए क्या बोले अक्षय कुमार

पहली बार किसी हिंदी फ़िल्म को प्रमोट करने के लिए इमोजी का प्रयोग किया गया। सैल्यूट करते सलमान की तस्वीर को ट्विटर इमोजी बनाकर पेश किया गया, वहीं सलमान के गले में लटके जूतों की जोड़ी को फ़ेसबुक फ़िल्टर के तौर पर इस्तेमाल किया गया। 

यह भी पढ़ें: ये हैं बॉलीवुड के वज़नदार एक्टर्स, किरदार के लिए कभी होते हैं हल्के कभी भारी

'की एंड का' के प्रमोशन के लिए अर्जुन कपूर कुक बन गये और कुछ प्रमोशनल इवेंट्स में खाना पकाते हुए नज़र आये, क्योंकि फ़िल्म में उनका किरदार हाउस हज़्बैड का था। करीना कपूर वर्किंग वुमन के रोल में थीं, जबकि अर्जुन उनके बेटर हाफ़ के किरदार में थे। 

यह भी पढ़ें: ब्रेकअप से पहले लिव-इन में रहे ये सेलेब्रिटी कपल, प्यार को नहीं मिली मंज़िल

 

'कहानी' सीरीज़ के प्रमोशन के तरीक़े भी काफ़ी दिलचस्प रहे हैं। 'कहानी' के प्रमोशंस के दौरान लिए विद्या नकली बेबी बंप के साथ नज़र आयीं, क्योंकि फ़िल्म में उनका किरदार प्रेग्नेंसी का ड्रामा करता है, वहीं 'कहानी 2' के प्रमोशनल केंपेंस में विद्या के गुमशुदा वाले पोस्टरों का इस्तेमाल किया गया, क्योंकि फ़िल्म में उनके किरदार दुर्गा रानी सिंह की पुलिस को तलाश होती है। 

यह भी पढ़ें: कैंडिड तस्वीरों से भरी है इस स्टार-डॉटर की डायरी, पापा फोटोग्राफर जो बने हैं

'राज़ 2' को प्रमोट करने के लिए बिपाशा बसु ने मुंबई की सड़कों पर ऑटोरिक्शा में नींबू-मिर्च बांधे, क्योंकि फ़िल्म में उनका किरदार जादू-टोना करता दिखायी दिया था। हालांकि प्रमोशन के इस तरीक़े को कुछ लोगों ने अंधविश्वास को बढ़ावा देने वाला बताया। 

यह भी पढ़ें: अनिल-ऐश्वर्या 18 साल बाद मिला रहे ताल तो रणबीर-सोनम चले इश्क़ की चाल

अपनी फ़िल्म 'गब्बर' की एक प्रमोशनल इवेंट में अक्षय कुमार ने स्टेज पर एक पुतले को फांसी से लटकाकर उसमें आग लगायी थी। ये पुतला भ्रष्टाचार का प्रतीक था और अक्षय फ़िल्म में इसी बुराई के ख़िलाफ़ जंग छेड़ते हैं।

बदले की थीम पर बनी 'बदलापुर' के प्रमोशंस में वरुण धवन हथौड़े का मॉडल लेकर घूमते नज़र आये थे। फ़िल्म में उनका किरदार हाथौड़े से ही क़त्ल करता है। 

'तेवर' के प्रमोशंस के लिए अर्जुन कपूर ने कबड्डी खेली थी। फ़िल्म में उनका किरदार आगरा से दिखाया गया था। किरदार का रस्टिक नेचर पॉप्यूलर बनाने के लिए ये तरीक़ा अपनाया गया। फ़िल्म में वो कबड्डी खिलाड़ी बने थे।

 

'राजा नटवरलाल' के प्रमोशन के लिए तो इमरान हाशमी ने कमाल ही कर दिया। इमरान फ़िल्म में ठग बने थे, लिहाज़ा उन्होंने उस समय रिलीज़ हुई सलमान ख़ान की फ़िल्म 'किक' के टिकट ब्लैक में बेचने का नाटक किया था।

यह भी पढ़ें: प्रियंका से लेकर कटरीना तक, हर किसी पर चढ़ा स्कर्ट का बुखार

 

'बॉबी जासूस' के प्रमोशंस के लिए विद्या ने भिखारी का भेष बदलकर रितिक रोशन, अरबाज़ ख़ान और सोहेल ख़ान को चौंका दिया था। प्रमोशनल केंपेन को रियलिस्टक बनाने में अमिताभ बच्चन भी पीछे नहीं हैं। 'भूतनाथ रिटर्न्स' की प्रमोशनल इवेंट में बिग बी ने जादू का एक्ट किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.