Move to Jagran APP

ये महान फिल्ममेकर अमिताभ बच्चन से री-टेक करने का पैसा मांगते थे !

बिग बी ने बताया कि पहले तो रील का उपयोग उनको गला कर हाथ की चूड़ियां बनाने में किया जाता था पर अब चीजे डिजिटल होने के चलते रील बची ही नहीं।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Wed, 18 Jan 2017 12:36 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2017 12:49 AM (IST)
ये महान फिल्ममेकर अमिताभ बच्चन से री-टेक करने का पैसा मांगते थे !
ये महान फिल्ममेकर अमिताभ बच्चन से री-टेक करने का पैसा मांगते थे !

रुपेशकुमार गुप्ता, मुंबई। अमिताभ बच्चन के दरवाज़े पर आज भी फिल्म वालों की लाइन लगी रहती है और लोग मुंहमांगा पैसा देने को तैयार रहते हैं लेकिन एक समय ऐसा भी था जब बिग बी के गॉडफादर ऋषिकेश मुखर्जी उनसे रीटेक करने के पैसे मांगा करते थे।

loksabha election banner

अमिताभ बच्चन ने यह बातें मुंबई में मंगलवार की रात फिल्म पत्रकार भावना सोमैया की 13वीं किताब 'once upon time in india - a century of indian cinema' के विमोचन के दौरान कही। बच्चन ने उन दिनों की याद करते हुए बताया कि पहले शूटिंग के लिए इस्तेमाल होने वाली फिल्म्स यानि रील महंगी होती थी, हम चाह कर भी रीटेक नहीं कर पाते थे। रील के वेस्ट होने पर फिल्म से रोल जाने का भी डर रहता था। इतना ही नहीं एक्शन के समय काफी सतर्क रहना पड़ता था कि कोई गलती न हो जाए। खुद की कंटीन्यूटी पर भी ध्यान देने की जरूरत होती थी पर अब सब बदल गया है थैंक्स टू डिजिटल। अमिताभ बच्चन ने बताया कि निर्देशक हृषिकेश मुखर्जी तो रीटेक का पैसा मांगते थे।कहते थे अगर को भी रीटेक करेंगे तो रील ख़राब होगी और उसके पैसे देने पड़ेंगे।

सलमान से पहले अजय हो गए नाचने को तैयार !

बिग बी ने बताया कि पहले तो रील का उपयोग उनको गला कर हाथ की चूड़ियां बनाने में किया जाता था पर अब चीजे डिजिटल होने के चलते रील बची ही नहीं। उन्होंने पुरानी शूट की हुई रील्स को संरक्षित करने की जरूरत बताई। उनके मुताबिक सही तरह से संरक्षित नहीं करने से चलते रोज अनमोल फिल्मों की विरासत खत्म हो रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.