Move to Jagran APP

दीया मिर्जा ने शेयर किया गंगा नदी का वीडियो, कही ये बात, देखें Video

actress Dia Mirza shares river Ganga video with crystal clear waters हाल ही में जूही चावला ने मुंबई की एक कॉलोनी में घूमते हुए मोर की कुछ तस्वीरें शेयर की थीं।

By Rupesh KumarEdited By: Published: Sun, 26 Apr 2020 06:01 PM (IST)Updated: Sun, 26 Apr 2020 06:05 PM (IST)
दीया मिर्जा ने शेयर किया गंगा नदी का वीडियो, कही ये बात, देखें Video
दीया मिर्जा ने शेयर किया गंगा नदी का वीडियो, कही ये बात, देखें Video

नई दिल्ली, जेएनएनl फिल्म एक्ट्रेस दीया मिर्जा ने देशव्यापी लॉकडाउन के बीच सोशल मीडिया पर गंगा नदी के साफ गंगाजल का एक वीडियो शेयर किया है। अभिनेत्री दीया मिर्जा और अन्य बॉलीवुड सितारे एक अविश्वसनीय वीडियो शेयर कर रहे हैं कि तालाबंदी के कारण गंगा नदी का गंगाजल साफ हो गया है।

loksabha election banner

वीडियो में ऋषिकेश में पानी के नीचे नदी का भाग पूरी तरह से दिखाई दे रहा है। दीया ने वीडियो को रीट्वीट कर लिखा, 'मानव गतिविधि पर तालाबंदी प्राकृतिक संसाधनों को ठीक कर रही है। स्वास्थ्य और प्रगति के लिए स्वच्छ पानी आवश्यक है # क्लीनगंगा' अभिनेत्री अथिया शेट्टी ने भी इसे रीट्वीट किया।

वीडियो देखकर दीया के अनुयायी खुश हो गए थे। एक फैन ने लिखा, 'प्रकृति मानव के साथ चीजों को संतुलित करना जानती हैl' एक अन्य ने लिखा, 'क्या हमें प्रकृति का समर्थन करने के लिए हर साल एक महीने के लॉकडाउन करना चाहिए?' केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के रियल टाइम डेटा से पता चलता है कि गंगा नदी के पानी की गुणवत्ता में लॉकडाउन के दौरान काफी सुधार हुआ है, विशेष रूप से औद्योगिक शहरों में जिसमें से यह गुजरती है।

 

View this post on Instagram

Always been the girl by the window. Here’s looking back at you @prasadnaaik 💛

A post shared by Dia Mirza (@diamirzaofficial) on

1986 में  गंगा एक्शन प्लान की कल्पना की गई थी, केंद्र सरकार ने लगभग 5000 करोड़ रुपये खर्च करके सैकड़ों करोड़ भारतीयों द्वारा पवित्र मानी जाने वाली नदी की सफाई की है लेकिन बहुत कम प्रभाव हुआ। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि नदी में प्राकृतिक जीवाणुओं की मौजूदगी नहीं है, तो इस समय पानी का सेवन करना काफी अच्छा है। और लंबे समय के बाद नदी का पानी आखिरकार नहाने के लायक हो गया है।

सिर्फ नदियां ही नहीं यहां तक कि तालाबंदी के कारण वन्यजीव पनप रहे हैं। हाल ही में जूही चावला ने मुंबई की एक कॉलोनी में घूमते हुए मोर की कुछ तस्वीरें शेयर की थीं। बाबुलनाथ में क्लिक की गई तस्वीरों में पक्षियों को सड़कों पर घूमते हुए और बरामदे में बैठे हुए देखा जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.