Move to Jagran APP

अमर सिंह चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने में सीखा ढोलक बजाना, बताया क्या रियल 'टिक्की' से हुई थी मुलाकात

मामला लीगल है एक्टर अंजुम बत्रा इन दिनों अमर सिंह चमकीला को लेकर खबरों में बने हुए हैं। फिल्म में उन्होंने अमर सिंह चमकीला के दोस्त टिक्की का किरदार निभाया है। फिल्म को लेकर एक्टर ने बात की और बताया कि कैसे ये रोल उनकी झोली में आया। इसके साथ ही उन्होंने सिंगिंग बैकग्राउंड से होते हुए एक्टिंग की दुनिया में कदम रखने पर भी बात की।

By Vaishali Chandra Edited By: Vaishali Chandra Published: Fri, 19 Apr 2024 08:51 AM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 08:51 AM (IST)
अमर सिंह चमकीला के लिए अंजुम बत्रा ने दो महीने मे सीखा ढोलक बजाना, (X Image)

स्मिता श्रीवास्तव, मुंबई। फिल्म अमर सिंह चमकीला की इन दिनों काफी चर्चा है। फिल्म में दिलजीत दोसांझ और परिणीति चोपड़ा के साथ चमकीला के करीबी रहे टिक्की की भूमिका को भी काफी पसंद किया गया है। टिक्की की भूमिका अभिनेता अंजुम बत्रा ने निभाई है। किरदार को विश्वसनीय बनाने के लिए उन्होंने ढोलक बजाना भी सीखा। अंजुम ने दैनिक जागरण से अपने सफर और फिल्म पर बात की.....

loksabha election banner

यह भी पढ़ें- राघव चड्ढा से शादी के बाद राजनीति में शामिल होंगी परिणीति चोपड़ा ? बढ़ा रही हैं पॉलिटिक्स का ज्ञान

फिल्मों में आना कैसे हुआ?

मेरा गृह नगर पंजाब के अबोहर में है। वहीं से पढ़ाई-लिखाई हुई है। शुरू में मुझे गायक बनना था। गायक बी प्राक के पिता वरिंदर बच्चन से मैंने क्लासिकल म्यूजिक की ट्रेनिंग ली। बच्चन सर ने सलाह दी थी कि तुम्हें एक्टिंग में जाना चाहिए। उन्होंने बताया कि पंजाब यूनिवर्सिटी में थिएटर डिपार्टमेंट है, जो ऑडिशन लेता है। अगर आपका चयन हो गया तो दो साल की मास्टर डिग्री है। किस्मत से मेरा वहां चयन हो गया। वहां देव डी की कास्टिंग करने अनुराग कश्यप की टीम से कास्टिंग डायरेक्टर गौतम किशनचंदानी और वासन बाला आए हुए थे। मैंने पहला ऑडिशन दिया और सेलेक्ट हो गया। वहां से सफर शुरू हुआ।

पहली फिल्म के लिए कितने पैसे मिले थे ?

देव डी के लिए मुझे चालीस हजार का चेक मिला था । 2009 में मैं मुंबई आ गया। एक साल तक मुझे कोई काम नहीं मिला । बहुत सारे ऑडिशन में रिजेक्ट हुआ । कई लोगों ने कहा नाट फिट। तब समझ नहीं आता था कि पंजाब में तो फिट था, यहां पर क्यों नहीं। फिर 2010 में क्राइम पेट्रोल शुरू हुआ । उसमें काम किया। फिर सावधान इंडिया, कोड रेड, भंवर सब किया। पंजाबी फिल्में भी करने लगा। फिर नमस्ते इंग्लैंड, जर्सी जैसी फिल्में मिली।

अमर सिंह चमकीला फिल्म से कैसे जुड़ना हुआ ?

इम्तियाज सर से साल 2016 में कास्टिंग डायरेक्टर मुकेश छाबड़ा के आफिस में मिला था । उन्होंने बताया था कि हैरी मेट सेजल फिल्म इम्तियाज सर बना रहे हैं। उसके लिए मुझे पंजाबी डायलॉग की तैयारी करानी थी। हम लोग शाह रुख सर के घर मन्नत में पूरी रात डायलॉग पर चर्चा करते रहे । शाह रुख सर को डायलॉग रिकॉर्ड करके देना था । उस दौरान इम्तियाज सर के साथ अच्छे संबंध बन गए। साल 2022 में मुकेश छाबड़ा के आफिस से ऑडिशन के लिए काल आई । मैंने दो-तीन अलग-अलग किरदारों के लिए ऑडिशन दिया, फिर टिक्की के लिए दिया। बताया गया कि दिलजीत और परिणीति के बाद यही मुख्य किरदार है। मैं उन दिनों चंडीगढ़ में था। मेरी मुलाकात इम्तियाज सर और मुकेश से टैगोर थिएटर में हुई। उन्होंने मेरी भूमिका के बारे में बताया और बोले कि दस किलो वजन बढ़ाओ ।

टिक्की के किरदार के लिए आपकी तैयारी कैसी रही ?

टिक्की बहुत बड़े ढोलक वादक थे। मैंने इम्तियाज सर से कहा कि मेरा म्यूजिकल बैकग्राउंड है, लेकिन मैंने ढोलक कभी नहीं बजाई । सर ने बताया कि फिल्म में अखाड़ा (स्टेज शो ) को लाइव रिकॉर्ड करेंगे। मुझे लगा कि लाइव करेंगे तो मैं ढोलक भी तो लाइ बजाऊंगा। मेरे एक्शन भी तो वास्तविक होने चाहिए। सर ने कहा कि आपके पास दो महीने का समय है। आप चाहो तो सीख लो। उन्होंने ढोलक के बहुत बड़े गुरु के सी वैष्णव से मिलवाया । मैंने उनसे प्रशिक्षण लिया।

मतदान करने को लेकर कितना जागरूक रहे हैं?

हमारा लोकतांत्रिक देश है, तो वोट करना हमारा फर्ज है। हमारा कर्तव्य है कि वोट के अधिकार का इस्तेमाल करते हुए सही प्रत्याशी और सरकार चुने। मैं वोट डालने के लिए मुंबई गृहनगर चला जाता हूं। मैंने अपना वोट डालना कभी नहीं छोड़ा ।

रियल टिक्की से मिलना हुआ?

मुझे केसर सिंह टिक्की से मिलना था लेकिन उस दौरान लगा कि कहीं मैं उनसे प्रभावित न हो जाऊं, क्योंकि वह बुजुर्ग हो गए थे और मैं युवा टिक्की का किरदार निभा रहा हूं । इम्तियाज सर ने भी उस समय न मिलने की सलाह दी थी। दुर्भाग्य से इस साल जनवरी में उनका निधन हो गया।

यह भी पढ़ें- Zeenat Aman और मुमताज की 'लिव इन रिलेशनशिप' लड़ाई में कूदीं सायरा बानो, शादी के बिना साथ रहने पर रखी अपनी राय

मामला लीगल है का अगला सीजन आने वाला है। इसके अलावा कौन सी फिल्में कतार में हैं?

हां, हमें उम्मीद नहीं थी कि मामला लीगल है शो इतना बड़ा हिट हो जाएगा। लोगों की डिमांड के बाद ही दूसरे सीजन की घोषणा की गई। चार-पांच महीने में उसकी शूटिंग भी शुरू हो जाएगी। इसके अलावा मेरी फिल्म वाइल्ड वाइल्ड पंजाब आ रही है। लव रंजन इसके निर्माता है, जिन्होंने प्यार का पंचनामा बनाई है। मैं फिल्म में खलनायक हूं। यह भी नेटफ्लिक्स पर इस साल आएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.