Move to Jagran APP

3000 तकनीशियनों की मेहनत से बनी है रजनी-अक्षय की 2.0, मेकिंग का Video

अक्षय कुमार वाले किरदार के लिए एक्टर चुनने में शंकर को काफ़ी पापड़ बेलने पड़े थे। अक्षय से पहले उन्होंने यह किरदार कई एक्टर्स को ऑफ़र किया था।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Fri, 16 Nov 2018 04:18 PM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 11:39 AM (IST)
3000 तकनीशियनों की मेहनत से बनी है रजनी-अक्षय की 2.0, मेकिंग का Video
3000 तकनीशियनों की मेहनत से बनी है रजनी-अक्षय की 2.0, मेकिंग का Video

मुंबई। अक्षय कुमार और रजनीकांत की साइंस फिक्शन फ़िल्म 29 नवंबर को रिलीज़ हो रही है, जैसा कि पहले से कहा जा रहा था। दर्शकों को इस फ़िल्म का बेसब्री से इंतज़ार है और यह इंतज़ार तब से और भी ज़्यादा बेसब्र हो चला है, जब से फ़िल्म का टीज़र आया है। फ़िल्म के दृश्यों को असरदार बनाने के लिए इसमें वीएफ़एक्स का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया गया है।

loksabha election banner

शंकर निर्देशित इस फ़िल्म में अक्षय कुमार एक सिरफिरे साइंटिस्ट का किरदार निभा रहे हैं, जो मोबाइल फोन टॉवर से पर्यावरण को होने वाले ख़तरों के ख़िलाफ़ एक अलग तरह की जंग छेड़ देता है। यह रजनीकांत की फ़िल्म एंधीरन का सीक्वल है, जिसमें रजनी ने वैज्ञानिक डॉ. वसीगरन और अत्याधुनिक रोबोट चिट्टी का किरदार निभाया था। इस बार चिट्टी का सामना सुपर पॉवरफुल अक्षय कुमार के किरदार से होगा। एमी जैक्सन फ़िल्म में ह्यूमेनॉयड यानि मानवाकार रोबोट का किरदार निभा रही हैं। अक्षय ने अपने किरदार की मेकिंग का एक वीडियो शेयर किया है, जिसे देखकर आप समझ सकते हैं कि कितनी मेहनत लगी होगी।

इससे पहले अक्षय ने अक्टूबर में फ़िल्म के कुछ दृश्यों की मेकिंग का वीडियो शेयर किया था, जिसे देखकर हैरानी होती है कि कैसे अंतर्राष्ट्रीय वीएफएक्स कलाकारों ने एक अलग दुनिया खड़ी कर दी है। अक्षय ने फ़िल्म की मेकिंग का जो वीडियो शेयर किया, उससे पता चलता है कि कितने बड़े पैमाने पर इस फ़िल्म के लिए दुनियाभर के तकनीशियनों ने काम किया है। इसके अनुसार, दुनियाभर के 20 वीएफएक्स और 5 एनिमेशन स्टूडियोज़ ने 2150 वीएफएक्स शाॉट्स तैयार किये हैं। 1000 वीएफएक्स कलाकारों ने इस पर काम किया है। फ़िल्म में 4 विशालकाय सिटी जंक्शन बनाये गये हैं। 10 कान्सेप्ट आर्टिस्ट, 25 3 डी डिज़ायनर्स और 500 क्राफ्ट्समैन की टीम ने 2.0 के दृश्यों को हैरतअंगेज़ बनाने के लिए मेहनत की है।

साउथ फ़िल्म इंडस्ट्री के जाने-माने एक्शन निर्देशक सिल्वा के अलावा तीन अंतर्राष्ट्रीय एक्शन निर्देशकों केनी बेट्स, स्टीव ग्रिफिन और निक पॉवेल ने फ़िल्म के एक्शन दृश्यों को कोरियोग्राफ किया है। कुल मिलाकर दुनियाभर के 3000 तकनीशियनों ने 2.0 को बनाने में अपना योगदान दिया है। फ़िल्म का बजट 500 करोड़ से अधिक बताया जा रहा है। 80 फ़ीसदी फ़िल्म 3 डी कैमरों से शूट की गयी है, ताकि बारीक से बारीक चीज़ों को दृश्यों में क़ैद किया जा सके।

2.0 तमिल और तेलुगु के अलावा हिंदी में भी बनायी गयी है। ऐश्वर्या राय ने भी फ़िल्म में कैमियो किया, जो एंधीरन की लीडिंग लेडी थीं। गणेश चतुर्दशी पर फ़िल्म का टीज़र रिलीज़ किया गया था, जिसे 24 घंटे के भीतर 32 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा था। अक्षय कुमार के जन्म दिन पर फ़िल्म के कई पोस्टर्स रिलीज़ किये गये थे। एमी जैक्सन फ़िल्म में फीमेल लीड रोल निभा रही हैं। करण जौहर की कंपनी भी इस फ़िल्म के निर्माण से जुड़ी है। 3 नवंबर को इसका ट्रेलर रिलीज़ किया गया था। 

2.0 पहले 2017 में दिवाली पर रिलीज़ होने वाली थी, मगर वीएफ़एक्स का काम पूरा ना होने की वजह से इसे 26 जनवरी 2018 तक शिफ्ट किया गया। फिर अप्रैल में रिलीज़ होने की ख़बर आयी, मगर फाइनली 29 नवंबर की तारीख़ तय हुई। ठग्स ऑफ़ हिंदोस्तान की रिलीज़ के बाद नवंबर की यह दूसरी बड़ी रिलीज़ है और तमाम इंडस्ट्री और सिनेप्रेमियों की नज़रें इस फ़िल्म पर टिकी हैं। 

अक्षय कुमार वाले किरदार के लिए एक्टर चुनने में शंकर को काफ़ी पापड़ बेलने पड़े थे। अक्षय से पहले उन्होंने यह किरदार कई एक्टर्स को ऑफ़र किया था। इन एक्टर्स में साउथ के एक और सुपरस्टार कमल हासन, आमिर ख़ान, नील नितिन मुकेश, रितिक रोशन और हॉलीवुड एक्शन स्टार अर्नोल्ड श्वार्ज़नेगर भी शामिल हैं। अर्नोल्ड ने फ़िल्म के लिए काफ़ी बड़ी रकम फीस के तौर पर मांगी थी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.