Move to Jagran APP

Superhit Film Of 2020: पहली और आखिरी ब्लॉकबास्टर फिल्म बन गई तानाजी? कोई नहीं कर सका मुकाबला

Superhit Films Of 2020 15 मार्च के बाद से ही फिल्मों की सिनेमाघरों से होने वाली कमाई लगभग बंद हो गई थी। अब सरकारी दिशा-निर्देशों के साथ थियेटर्स खुल तो गए हैं लेकिन अभी फिल्म मेकर्स अपनी बड़ी बजट की फिल्मों को सिनेमाघरों में रिलीज करने से बच रहे हैं।

By Mohit PareekEdited By: Published: Tue, 17 Nov 2020 12:16 PM (IST)Updated: Wed, 18 Nov 2020 07:40 AM (IST)
Superhit Film Of 2020: पहली और आखिरी ब्लॉकबास्टर फिल्म बन गई तानाजी? कोई नहीं कर सका मुकाबला
अजय देवगन स्टारर फिल्म तानाजी द अनसंग वॉरियर पोस्टर

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2020 फिल्म इंडस्ट्री के लिए सबसे मुश्किल सालों में से एक रहा है। इस बार फिल्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान हुआ है। कोरोना वायरस की वजह से एक तो एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री का शूटिंग कार्य रुका रहा, जो कई महीने बाद शुरू हुआ। उसके साथ ही सिनेमाघर लंबे समय तक बंद रहे, जिस वजह से बॉक्स ऑफिस पर काफी शांति छाई हुई है। यह साल खत्म होने को है, लेकिन अभी तक सिर्फ दो चार बड़ी फिल्में रिलीज हो पाई हैं, जिन्हें मोटा कलेक्शन का अवसर मिला।

prime article banner

15 मार्च के बाद से ही फिल्मों की सिनेमाघरों से होने वाली कमाई लगभग बंद हो गई थी। अब सरकारी दिशा-निर्देशों के साथ थियेटर्स खुल तो गए हैं, लेकिन अभी फिल्म मेकर्स अपनी बड़ी बजट की फिल्मों को सिनेमाघरों में रिलीज करने से बच रहे हैं। सिनेमाघर बंद होने से कई फिल्मों की रिलीज टल गई है तो कई फिल्मों को ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जा चुका है। इस साल सिनेमाघरों से सिर्फ पहली तिमाही में थोड़ा बहुत बिजनेस हो पाया है, जो भी मार्च में प्रभावित होना शुरू हो गया था। ऐसे में इस साल सिर्फ ढाई-महीने ही फिल्मों को प्रदर्शन करने का मौका मिला, जिनमें सिर्फ पांच-सात फिल्में ही कुछ कर पाईं।

साल की सबसे बड़ी फिल्में

अगर आखिरी बड़ी फिल्म की बात करें तो 13 मार्च को इरफान खान की फिल्म अंग्रेज़ी मीडियम रिलीज हुई थी। वैसे इस फिल्म के रिलीज होने के एक-दो दिन बाद से ही देशभर में सिनेमाघर बंद होना शुरू हो गए थे और एक हफ्ते बाद पूरी तरह सिनेमाघर बंद हो गए। वहीं, इससे पहले जनवरी से मध्य मार्च तक तानाजी-द अनसंग वॉरियर, टाइगर श्रॉफ की बागी-3, वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की स्ट्रीट डांसर 3डी, आयुष्मान खुराना की शुभ मंगल ज़्यादा सावधान, कार्तिक आर्यन और सारा अली ख़ान की लव आज कल, दीपिका पादुकोण की छपाक, कंगना रनौत की पंगा और सैफ़ अली ख़ान की जवानी जानेमान रिलीज हुई थीं।

तानाजी- द अनसंग वॉरियर ने मारी बाजी

वहीं, ढ़ाई महीने में रिलीज हुई इन फिल्मों में बात करें तो 10 जनवरी को रिलीज हुईअजय देवगन स्टारर तानाजी- द अनसंग वॉरियर ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। सिनेमाहॉल बंदी से पहले तानाजी अकेली फिल्म है, जिसने बॉक्स ऑफिस पर बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस फ़िल्म ने 280 करोड़ के आसपास लाइफ़ टाइम कलेक्शन कर लिया और अजय देवगन की सबसे सफल फिल्म बनी और साल की सबसे हिट फिल्म कही जा रही है। 

अब माना जा रहा है कि इस साल के आखिरी तक कोई भी बड़ी फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज नहीं वाली है। अभी सिनेमाघर काफी कम रेट में फिल्में दिखाकर लोगों को थियेटर्स की ओर आकर्षित कर रहे हैं, लेकिन अभी सिनेमाघरों में लोग जाने के लिए तैयार नहीं हुए हैं। अगर साल के आखिरी तक सिनेमाघरों में कोई बड़ी फिल्म रिलीज नहीं होती है तो तानाजी इस साल की सबसे हिट फिल्म साबित होगी, जिसने सबसे ज्यादा कलेक्शन किया होगा। साथ ही साल के शुरुआत में रिलीज होने से ये 2020 की सबसे पहली और आखिरी ब्लॉकबास्टर फिल्म होगी।

और फिल्मों का कैसा रहा प्रदर्शन?

पहले नंबर पर अजय देवगन की तानाजी- द अनसंग वॉरियर है, जिसने 280 करोड़ के आसपास लाइफ़ टाइम कलेक्शन किया है। दूसरे स्थान पर टाइगर श्रॉफ की बागी 3 है, जिसने 96.87 करोड़ का कारोबार कर लिया। अगर थिएटरबंदी नहीं हुई होती, यह कलेक्शन और बड़ा हो सकता था। तीसरे स्थान पर वरुण धवन और श्रद्धा कपूर की स्ट्रीट डांसर 3डी है, जो जिसने महज़ 75 करोड़ का कलेक्शन किया। चौथे स्थान पर आयुष्मान खुराना की शुभ मंगल ज़्यादा सावधान है, जिसने 62.50 करोड़ का कलेक्शन किया है। पांचवें स्थान पर आदित्य रॉय कपूर और दिशा पाटनी की मलंग है, जिसकी कमाई 59 करोड़ के आसपास रही।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK