Move to Jagran APP

50 साल के हुए अजय देवगन, फैंस ने घर पहुंचकर दी बधाई

Ajay Devgn अजय देवगन से जुड़ा एक रोचक किस्सा यह भी है कि एक ऐसा भी दौर था जब वो एक ही दिन में तीन-तीन फ़िल्मों की शूटिंग किया करते थे और तीनों ही फ़िल्मों में वो एक ही जींस

By Hirendra JEdited By: Published: Tue, 02 Apr 2019 09:47 AM (IST)Updated: Wed, 03 Apr 2019 10:32 AM (IST)
50 साल के हुए अजय देवगन, फैंस ने घर पहुंचकर दी बधाई
50 साल के हुए अजय देवगन, फैंस ने घर पहुंचकर दी बधाई

मुंबई। बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन Ajay Devgn आज 2 अप्रैल को 50 साल के हो गए। उनके बर्थडे Happy Birthday Ajay Devgn पर आइये जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ ख़ास और रोचक बातें। बता दें कि हाल ही में अजय टोटल धमाल Total Dhamaal जैसी हिट फ़िल्म देने के बाद अब अपनी आने वाली फ़िल्मों 'तानाजी' और 'दे दे प्यार दे' के लिए चर्चा में रहते हैं।

prime article banner

जन्मदिन के दिन ही अजय देवगन की फ़िल्म दे दे प्यार दे का ट्रेलर भी जारी किया गया, जो काफी पसंद किया जा रहा है। बहरहाल, जन्मदिन के दिन देर शाम तमाम फैंस अजय देवगन के घर पहुंचे और उन्हें जन्मदिन की बधाई दी! 

यह भी पढ़ें: एयरपोर्ट पर दिखा अर्जुन-मलाइका, अजय देवगन, रितिक और आलिया भट्ट का टशन, देखें तस्वीरें

पिछले 27 साल से अजय देवगन एक से बढ़कर एक हिट फ़िल्में दे रहे हैं और आज इंडस्ट्री में उनकी एक अलग पहचान है। क्या आप जानते हैं अजय देवगन को पहली बार जब फ़िल्म ऑफर हुई तब उनकी उम्र महज 18 साल की थी। फ़िल्म का नाम था- फूल और कांटे। अजय देवगन की यह पहली फ़िल्म साल 1991 में रिलीज़ हुई थी। इस फ़िल्म में अजय के साथ मधु, अरुणा ईरानी, अमरीश पूरी जैसे स्टार्स थे। फ़िल्म एक बड़ी हिट साबित हुई थी और इस फ़िल्म के बाद जय देवगन ने कभी मुड़ कर पीछे नहीं देखा। अजय देवगन को यह फ़िल्म कैसे मिली यह जानना भी बेहद रोचक है।

दरअसल, अजय देवगन उस वक़्त मुंबई के मीठीबाई कॉलेज से पढ़ाई कर रहे थे। उनके पिता वीरू देवगन जो जाने-माने स्टंट कोरियोग्राफर रहे हैं वो जानते थे कि अजय देवगन को फ़िल्मों का बड़ा आकर्षण है। दरअसल, अजय तब अपने पापा के फ़िल्मों की एडिटिंग को बड़े गौर से देखा करते थे। 12-13 साल की उम्र तक अजय शौकिया तौर पर अपनी फ़िल्में भी बनाने लगे। ऐसे में एक दिन वीरू देवगन ने अजय को एक कैमरा लाकर दिया अजय फिर उसी कैमरे से फ़िल्में शूट करने लगे। कॉलेज की मस्ती के साथ ही वो छोटी-छोटी फ़िल्में शूट किया करते।

एक दिन फ़िल्मकार शेखर कपूरकी उन पर नज़र पड़ी और उन्होंने अजय देवगन को अपना सहायक बना लिया। अजय ने शेखर के साथ कुछ कुछ फ़िल्में और विज्ञापनों में बतौर सहायक काम भी किया। एक दिन अजय देवगन जब कॉलेज से घर लौटे तो उन्होंने देखा कि उनके पिता के साथ डायरेक्टर संदेश कोहली बैठे हुए हैं। वीरू देवगन ने बेटे अजय से कहा कि संदेश उन्हें लेकर एक फ़िल्म (फूल और कांटे) बनाना चाहते हैं। यह सुनकर अजय देवगन चौंक से गए। उन्होंने पिता से कहा कि अभी तो मैं सिर्फ 18 साल का एक लड़का हूं, मैं ये फ़िल्म कैसे कर सकता हूं? उन्होंने इस फ़िल्म के लिए साफ़ तौर पर मना कर दिया। लेकिन, अगले ही महीने अजय देवगन इसी फ़िल्म के लिए शूटिंग कर रहे थे। अपने पिता के कहने पर वो इस फ़िल्म में काम करने के लिए राज़ी हो गए। लेकिन, उनके मन में एक बात ज़रूर थी कि अगर ये फ़िल्म चल गयी तो अच्छा और अगर नहीं चली तो कोई बात नहीं। नहीं चली तो मैं फ़िल्ममेकिंग में चला जाऊंगा। और उसके बाद जो हुआ वो आप सब जानते हैं।

अजय देवगन ने यह किस्सा मिड डे के एक कार्यक्रम सिट विथ हिटलिस्ट में शेयर किया था। अजय देवगन ने बताया कि उन्हें स्ट्रगल कभी नहीं करना पड़ा। हां, उन्होंने जमकर मेहनत की है। इसी बातचीत में अजय कहते हैं कि कॉलेज में वो वो पूरे रंगबाज़ थे। अजय हंसते हुए कहते हैं कि वो दो बार जेल भी जा चुके हैं। मिड डे से बात करते हुए अजय देवगन ने यह भी स्वीकार किया कि वो कभी जेट प्लेन भी खरीदना चाहते थे लेकिन, वो डील नहीं हो पायी थी। अजय के बारे में यह भी कहा जाता है कि वो बहुत सोच समझ कर पैसे खर्च करते हैं और धन के निवेश को लेकर जागरूक रहते हैं।

यह भी पढ़ें: सैफ़ अली ख़ान से हू-ब-हू मिलती है उनके बड़े बेटे इब्राहिम अली ख़ान की शक्ल, देखें तस्वीरें

अजय देवगन से जुड़ा एक रोचक किस्सा यह भी है कि एक ऐसा भी दौर था जब वो एक ही दिन में तीन-तीन फ़िल्मों की शूटिंग किया करते थे और तीनों ही फ़िल्मों में वो एक ही जींस पहने काम कर लेते थे। तब उन्हें कपड़े तक बदलने का समय नहीं मिल पाता था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.