Move to Jagran APP

दो साल पहले: शिवाय और ऐ दिल है मुश्किल का आज ही हुआ था टकराव

दो बड़ी फिल्मों की रिलीज़ के बाद भी उन्हें बॉक्स ऑफिस पर कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

By Manoj KhadilkarEdited By: Published: Sun, 28 Oct 2018 12:45 PM (IST)Updated: Sun, 28 Oct 2018 12:45 PM (IST)
दो साल पहले: शिवाय और ऐ दिल है मुश्किल का आज ही हुआ था टकराव
दो साल पहले: शिवाय और ऐ दिल है मुश्किल का आज ही हुआ था टकराव

मुंबई। बॉक्स ऑफिस पर बड़ी फिल्मों का टकराव तो कई बार देखा गया है लेकिन दो साल पहले आज ही के दिन यानि 28 अक्टूबर को अजय देवगन और करण जौहर के निर्देशन में बनी ऐ दिल है मुश्किल के बीच टकराव हुआ था। ये सिर्फ़ बॉक्स ऑफ़िस की सामान्य घटना नहीं थी बल्कि इससे कई विवाद और रिश्तों के बिखराव के किस्से भी जुड़े हुए हैं।

prime article banner

दो साल पहले दिवाली के मौके पर ये टकराव हुआ था। करण जौहर और अजय देवगन में से कोई पीछे हटने को तैयार नहीं था और अपनी फिल्मों को एक ही दिन रिलीज़ करने की ठानी। दूसरी बार निर्देशन में उतरे अजय ने इस फिल्म को बड़े पैमाने पर शूट किया था। पर्वतारोहियों के गाइड शिवाय की ये कहानी बुल्गारिया की लड़की वोल्गा के प्यार से शुरू होती है जो बर्फ के एक तूफ़ान में फंस जाते हैं। इस दौरान वोल्गा गर्भवती हो जाती है। वोल्गा अभी मां बनने के लिए तैयार नहीं है, लेकिन शिवाय को संतान चाहिए। आखिरकार वोल्गा इस शर्त पर राजी होती है कि वह प्रसव के बाद बच्चे का मुंह देखे बगैर अपने देश लौट जाएगी। कहानी इसी अलगाव से पैदा होता है। शिवाय अपनी बेटी को पालता और गौरा के साथ उसका अटूट रिश्ता बन जाता है। बाद में बेटी अपनी माँ से मिलने जाती है और आगे की घटनाएं होती हैं।

फिल्म की रिलीज़ के बाद बड़ा बवाल हो गया जब कमाल आर खान ने फिल्म को लीक कर सोशल मीडिया में पोस्ट कर दिया। अजय ने इसके ख़िलाफ़ पुलिस में शिकायत की। इतना ही नहीं कमाल आर खान का एक फोन रिकार्डिंग भी लीक की गई जिसमें वो ये कहते हुए पाए गए कि शिवाय का मार्किट ख़राब करने के लिए करण की तरफ से उन्हें 25 लाख रूपये दिए गए। इस बात का बवाल बढ़ा तो करण और उनकी फेवरिट काजोल के बीच दरार आ गई।

चार साल बाद निर्देशन में उतरे कारण जौहर की ऐ दिल है मुश्किल अयान नाम के एक सिंगर की कहानी थी, जो किरदार रणबीर कपूर ने निभाया। उसे अलीज़े खान (अनुष्का शर्मा) नाम की लड़की मिलती है जिसका ब्रेकअप हो गया होता है। अयान और अलीज़े की बीच नज़दीकियां बढ़ने लगती हैं तभी अलीज़े का पुराना प्यार वापस आता है। दोनों शादी करते हैं और अयान को उस शादी में बुलाया जाता है। इसके बाद उसकी ज़िन्दगी में सबा खान (ऐश्वर्या राय बच्चन) आती है लेकिन वो अलीज़े को भूल नहीं पाता।

इस फिल्म में पाकिस्तानी कलाकार फवाद खान ने भी एक रोल निभाया था और भारत- पाक के बीच रिश्ते सामान्य न होने कारण महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने धमकी दी थी कि वो फिल्म को रिलीज़ नहीं होने देंगे। बाद में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने फिल्म की रिलीज़ के दौरान पूरी सुरक्षा देने का भरोसा दिलाया था। दो बड़ी फिल्मों की रिलीज़ के बाद भी उन्हें बॉक्स ऑफिस पर कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ।

ऐ दिल है मुश्किल ने पहले दिन 13 करोड़ 30 लाख रूपये और शिवाय ने 10 करोड़ 24 लाख रूपये का कलेक्शन किया। करण की फिल्म ने घरेलू बॉक्स ऑफिस पर कुल 112 करोड़ 48 लाख रूपये की कमाई की और अजय की फिल्म ने 100 करोड़ 33 लाख रूपये की।           

यह भी पढ़ें: दिल थाम लीजिये, इस दिन आ रहा है 2.0 का ट्रेलर, खुलेगा Fifth Force का राज़


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.