Move to Jagran APP

'रामायण' के बाद अब टी-सीरीज़ की 'हनुमान चालीसा' ने बनाया यह रिकॉर्ड, भूषण कुमार ने पिता को किया याद

Hanuman Chalisa Most Viewed Video On YouTube इसे हरिहरन ने आवाज़ दी है। ललिस सेन और चंदर ने इसका संगीत तैयार किया था। हनुमान चालीसा की रचना तुलसी दास ने की थी।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 06:36 PM (IST)Updated: Thu, 28 May 2020 08:47 AM (IST)
'रामायण' के बाद अब टी-सीरीज़ की 'हनुमान चालीसा' ने बनाया यह रिकॉर्ड, भूषण कुमार ने पिता को किया याद
'रामायण' के बाद अब टी-सीरीज़ की 'हनुमान चालीसा' ने बनाया यह रिकॉर्ड, भूषण कुमार ने पिता को किया याद

नई दिल्ली, जेएनएन। लॉकडाउन के दौरान डीडी नेशनल पर प्रसारित रामायण ने कामयाबी के नये रिकॉर्ड बनाए। भगवान राम की इस कथा ने सबसे अधिक देखे जाने वाले शो का वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम किया। अब ऐसा ही कुछ कारनामा टी-सीरीज़ के हनुमान चालीसा वीडियो ने कर दिखाया है, जो यू-ट्यूब पर एक बिलियन व्यूज़ हासिल करने वाला पहला डिवोशनल वीडियो बन गया है।

loksabha election banner

टी-सीरीज़ के स्वामी भूषण कुमार ने ट्विटर पर यह ख़ुशख़बरी सभी दर्शकों के साथ शेयर की। उन्होंने लिखा- टी-सीरीज़ परिवार के लिए आज आनंद का समय है। हमारा हनुमान चालीसा वीडियो यू-ट्यूब पर 1 बिलियन से अधिक व्यूज़ हासिल करने वाला पहला भक्ति वीडियो बन गया है। डैड, आपका आशीर्वाद ऐसे ही हमारे साथ बना रहे और ऐसे और भी पड़ाव हासिल करने में हमारी मदद करे। 

जिस वीडियो ने यह रिकॉर्ड बनाया है, वो 2011 में यानि 9 साल पहले अपलोड किया गया था। इसे हरिहरन ने आवाज़ दी है। ललिस सेन और चंदर ने इसका संगीत तैयार किया था। हनुमान चालीसा की रचना तुलसी दास ने की थी। हनुमान चालीसा का यह वीडियो टी-सीरीज़ के भक्ति सागर चैनल पर अपलोड किया गया था। एल्बम का नाम हनुमान चालीसा- हनुमान अष्टक है।

लॉकडाउन के दौरान रामायण ने भी सबसे अधिक व्यूज़ हासिल करने का रिकॉर्ड बनाया। लॉकडाउन शुरू हुआ  तो दूरदर्शन पर इसे प्रसारित करने का एलान किया गया था। वहीं, महाभारत का भी पुन: प्रसारण किया गया। यह दोनों ही शो काफ़ी कामयाब रहे थे। रामायण का प्रसारण अब स्टार प्लस पर किया जा रहा है, वहीं महाभारत कलर्स टीवी पर प्रसारित हो रहा है। 

इसके अलावा कई और पौराणिक और धार्मिक शोज़ का पुन: प्रसारण दूरदर्शन के चैनलों पर किया जा रहा है। इनमें श्री कृष्णा और विष्णु पुराण जैसे शोज़ शामिल हैं।

हनुमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.