Move to Jagran APP

Holi Special: 'होली' का त्योहार कभी नहीं भूल पाएंगे आमिर ख़ान, ऐसा है कनेक्शन

आमिर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि लगान की शूटिंग के दौरान सेट पर जमकर होली हुई थी। यही वो फ़िल्म भी है जब आमिर को किरन राव मिलीं और दोनों के बीच रिश्ते की शुरुआत हुई।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Sun, 12 Mar 2017 11:16 PM (IST)Updated: Fri, 22 Mar 2019 07:19 AM (IST)
Holi Special: 'होली' का त्योहार कभी नहीं भूल पाएंगे आमिर ख़ान, ऐसा है कनेक्शन
Holi Special: 'होली' का त्योहार कभी नहीं भूल पाएंगे आमिर ख़ान, ऐसा है कनेक्शन

मुंबई। होली (Holi 2019) देश के उन त्यौहारों में शामिल है, जिसका बॉलीवुड में सबसे ज़्यादा असर देखा गया है। कुछ एक्टर्स की तो पर्सनल लाइफ़ का भी होली से बड़ा दिलचस्प कनेक्शन है। आमिर ख़ान ऐसे ही एक्टर हैं, जिनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ़ से होली का रंग-बिरंगा त्यौहार जुड़ा है। 

loksabha election banner

पहली फ़िल्म

पहले बात करते हैं आमिर और उनके करियर से होली के कलरफुल कनेक्शन का। सब जानते हैं कि आमिर ने क़यामत से क़यामत तक फ़िल्म से बॉलीवुड में बतौर एक्टर डेब्यू किया था, मगर ये सच नहीं है। क़यामत से क़यामत तक आमिर की पहली कामयाब फ़िल्म हो सकती है, मगर बतौर फुलफ्लेजेड एक्टर उनकी पहली फ़िल्म होली है, जो 1984 में रिलीज़ हुई थी। केतन मेहता डायरेक्टेड इस फ़िल्म में आमिर कॉलेज स्टूडेंट के रोल में थे। उस वक़्त आमिर की उम्र महज़ 19 साल थी। फ़िल्म में आमिर के दोस्त के किरदार में आशुतोष गोवारिकर थे, जिन्होंने बाद में उनके साथ लगान जैसी कामयाब फ़िल्म बतौर डायरेक्टर बनाई। बहरहाल, होली आमिर के करियर की शुरुआत थी। इस फ़िल्म की कहानी भी होली की छुट्टी के इर्द-गिर्द घूमती है। 

यह भी पढ़ें: होली पर अकेली नहीं है परी, अनुष्का शर्मा की फ़िल्म से डेब्यू करेगी ये अभिनेत्री

पहला होली गीत

इसके अलावा आमिर ख़ान की लाइफ़ में होली का दूसरा कनेक्शन है उनकी फ़िल्म मंगल पांडेय द राइजिंग। इस फ़िल्म में पहली बार आमिर ने पर्दे पर होली खेली थी। 2005 में आई इस फ़िल्म का एक गाना होली सांग था, जिसमें आमिर ख़ान रानी मुखर्जी के साथ फीचर हुए। इस गाने की कुछ लाइनों को आमिर ने अपनी आवाज़ भी दी। आमिर के नाम होली का ये इकलौता गाना है। बताते हैं कि गाने की शूटिंग चार दिन तक चली थी।

होली पर मिलीं किरन

आमिर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि लगान की शूटिंग के दौरान सेट पर जमकर होली हुई थी। यही वो फ़िल्म भी है, जब आमिर को किरन राव मिलीं और दोनों के बीच रिश्ते की शुरुआत हुई। आमिर की लाइफ़ में होली का सबसे यादगार कनेक्शन है उनका जन्म। आमिर ने कुछ साल पहले एक बातचीत में ये खुलासा किया था, कि 1965 में 14 मार्च को जब उनका जन्म हुआ था, तो उस वक़्त होली का त्यौहार मनाया जा रहा था। ये बात उन्हें उनकी अम्मी ने बताई थी। नर्स ने उनके चेहरे पर गुलाल भी लगाया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.