Move to Jagran APP

महात्मा गांधी पुण्य तिथि: इन 5 अभिनेताओं की 'गांधीगिरी' ने 'बापू' को सिनेमा में कर दिया अमर

साबरमती के इस संत का प्रभाव दशकों बाद भी क़ायम है। यही वजह है कि कभी महात्मा गांधी के किरदार को तो कभी उनकी विचारधारा को अलग-अलग दौर के फ़िल्मकारों ने सिनेमा में पिरोया है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 02 Oct 2018 11:24 AM (IST)Updated: Wed, 30 Jan 2019 11:37 AM (IST)
महात्मा गांधी पुण्य तिथि: इन 5 अभिनेताओं की 'गांधीगिरी' ने 'बापू' को सिनेमा में कर दिया अमर
महात्मा गांधी पुण्य तिथि: इन 5 अभिनेताओं की 'गांधीगिरी' ने 'बापू' को सिनेमा में कर दिया अमर

मुंबई। दे दी हमें आज़ादी बिना खड्ग बिना ढाल, साबरमती के संत तूने कर दिया कमाल... 1954 में आयी सत्येन बोस की फ़िल्म जागृति का यह गीत महात्मा गांधी की विचारधारा और जीवन दर्शन को समझाने के लिए काफ़ी है। ब्रिटिश हुकूमत के पंजे से भारत माता को आज़ाद करवाने की ललक में जब उस दौर के कई नौजवानों ने बम और बंदूक का सहारा लिया, तब महात्मा गांधी ने अहिंसा के प्रयोग से ब्रिटिश साम्राज्य की चूलें हिला दी थीं।

loksabha election banner

अत्याचार का जवाब अहिंसा से देने की अनूठी विचारधारा ने महात्मा गांधी को ना सिर्फ़ हिंदुस्तान बल्कि विश्व का नेता बना दिया था। साबरमती के इस संत का प्रभाव दशकों बाद भी क़ायम है। यही वजह है कि कभी महात्मा गांधी के किरदार को तो कभी उनकी विचारधारा को अलग-अलग दौर के फ़िल्मकारों ने सिनेमा में पिरोया है।  30 जनवरी को इस महान आत्मा की पुण्य तिथि पर ऐसे 5 कलाकारों की चर्चा यहां करते हैं, जिन्होंने बापू को रुपहले पर्दे पर जीवित कर दिया। 

दिलीप प्रभावलकर

संजय दत्त के करियर की सबसे यादगारों फ़िल्मों में लगे रहो मुन्नाभाई शामिल है, जिसे राजकुमार हिरानी ने निर्देशित किया था। इस फ़िल्म में महात्मा गांधी की सीख को मनोरंजक तरीक़े से पेश किया गया था और 'गांधीगिरी' के कॉन्सेप्ट ने देशभर में लोकप्रियता पायी थी। फ़िल्म में संजय दत्त और अरशद वारसी मुख्य भूमिकाओं में थे, मगर मराठी एक्टर दिलीप प्रभावलकर ने गांधी बनकर फ़िल्म को एक अलग आयाम दिया।

दर्शन ज़रीवाला

फ़िरोज़ अब्बास ख़ान की फिल्म 'गांधी: माई फादर' में दर्शन ज़रीवाला ने बापू का किरदार निभाया। फिल्म गांधी और उनके बेटे हरिलाल गांधी के रिश्तों पर आधारित थी। इस फ़िल्म का निर्माण अनिल कपूर ने किया था और गांधी जी के बेटे का किरदार अक्षय खन्ना ने निभाया था। एक पिता और राष्ट्रपिता के बीच के अंतर्द्वंद्व बखूबी उभारने के लिए दर्शन ज़रीवाला की ख़ूब तारीफ़ हुई थी। उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार प्रदान किया गया था।

रजित कपूर

1996 में आयी श्याम बेनेगल की फ़िल्म द मेकिंग ऑफ़ महात्मा में गांधी जी का किरदार रजित कपूर ने निभाया था। इस फ़िल्म का निर्माण भारत और साउथ अफ़्रीका की फ़िल्म कंपनियों ने मिलकर किया था। इस फ़िल्म में मोहनदास करमचंद गांधी के महात्मा गांधी बनने के सफ़र पर रौशनी डाली गयी थी। साउथ अफ़्रीका में गांधी जी का 21 साल का प्रवास कहानी का आधार बना। द मेकिंग ऑफ़ महात्मा फ़ातिमा मीर की किताब द एप्रेंटिसशिप ऑफ़ ए महात्मा का अडेप्टेन थी। महात्मा गांधी के किरदार में उनके व्यक्तित्व को बारीकी और प्रभावी ढंग से उतारने के लिए रजित को बेस्ट एक्टर का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार भी मिला। 

नसीरुद्दीन शाह

वेटरन एक्टर कमल हासन की फ़िल्म हे राम में महात्मा गांधी का किरदार निभाने का मौक़ा एक और दिग्गज एक्टर नसीरुद्दीन शाह को मिला। इस फ़िल्म का निर्माण-निर्देशन कमल हासन ने ही किया था और फ़िल्म में उन्होंने मुख्य किरदार भी निभाया। हे राम की कहानी महात्मा गांंधी की नाथूराम गोडसे द्वारा हत्या और उसकी साजिश पर आधारित थी। शाह रुख़ ख़ान ने फ़िल्म में कैमियो किया था। इतिहास पर रौशनी डालती हे राम की कहानी को गढ़ने में काल्पनिकता का सहारा भी लिया गया था। 

बेन किंग्सले 

संयोग देखिए, जिस ब्रिटिश हुकूमत के ख़िलाफ़ हिंदुस्तान ने आज़ादी की सबसे लंबी चलने वाली जंग लड़ी, उसी मुल्क के एक्टर ने महात्मा गांधी के किरदार को सिनेमाई पर्दे पर अमर कर दिया। 1982 में आई रिचर्ड एटनबरो की फ़िल्म 'गांधी' में मोहनदास करमचंद गांधी का किरदार बेन किंग्सले ने निभाया था। गांधी के किरदार को निभाने में बेन की काबिलियत ने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर भी दिलवाया। दिलचस्प बात यह है कि बेन किंग्सले के पिता रहीमतुल्ला हारजी भांजी भारतीय मूल के गुजराती थे, जबकि मां एना लीना मैरी ब्रिटिश थीं। बेन का जन्म का नाम कृष्णा पंडित भांजी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.