Move to Jagran APP

Bengal Chunav Political Reactions: बंगाल में दूसरे चरण की हुई वोटिंग, जानें बड़े नेताओं ने क्या कहा

Bengal Chunav Political Reactions आज पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनावों के दूसरे चरण के लिए मतदान हुआ। सुबह सात बजे से दूसरे चरण की वोटिंग हुई। बंगाल चुनाव को लेकर भाजपा से लेकर टीएमसी के कई बड़े नेताओं ने जमकर बयानबाजी की है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 06:05 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 06:40 PM (IST)
Bengal Chunav Political Reactions: बंगाल में दूसरे चरण की हुई वोटिंग, जानें बड़े नेताओं ने क्या कहा
सीएम ममता बनर्जी ओर सुवेंदु अधिकारी की फाइल फोटो

नई दिल्ली, एजेंसियां। पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में 1 अप्रैल को 30 सीटों पर वोटिंग हुई। यहां कड़ी सुरक्षा के बीच सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6:30 बजे तक वोट डाले गए। यहां वोटों की गिनती 2 मई को होगी। बंगाल में 75 लाख वोटर्स 191 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करेंगे। इस चरण में सबकी नजरें हाई प्रोफाइल नंदीग्राम सीट पर टिकी है, जहां मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अपने पूर्व सहयोगी और बीजेपी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी के खिलाफ मैदान में हैं। बंगाल में चुनाव को लेकर सरगर्मियां काफी तेज हैं। भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने कहा है कि आज नंदीग्राम सीट पर देश की नजर है। कई नेता चुनाव को लेकर बयान दिए। आइए जानते हैं नेताओं ने क्या कहा।

loksabha election banner

Bengal Chunav Political Reactions Updates:

CM ममता बनर्जी ने केंद्र पर बोला हमला

मुख्यमंत्री व तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान के दौरान केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि उनके इशारे पर बाहर से लोगों को लाकर नंदीग्राम में अशांति फैलाई जा रही है। 

धर्मेंद्र प्रधान ने किया टीएमसी पर हमला

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बंगाल चुनावों को लेकर कहा है कि टीएमसी के अराजकतावादी शासन को हटाने के लिए निर्दोष लोगों और बीजेपी पर फेंके गए हर एक पत्थर का इस्तेमाल किया जाएगा। दीदी, आपने लंबे समय से बंगाल की चुप्पी को कमजोरी समझ लिया है, आपकी हिंसा ने ही लोगों को 'ऐबार बीजेपी' के लिए मजबूत किया है।

कैलाश विजयवर्गीय का बड़ा बयान

बंगाल में दूसरे चरण के मतदान के बीच भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव व बंगाल के प्रभारी कैलाश विजयवर्गीय ने दावा किया है कि दूसरे चरण में भी बंगाल में 30 में से 28 सीटों पर भाजपा की जीत होगी। उन्होंने साथ ही कहा कि नंदीग्राम सीट पर भी भाजपा जीतेगी। कोलकाता में पत्रकारों से बात करते हुए विजयवर्गीय ने कहा कि पहली बार बंगाल में इतने अच्छे तरीके से चुनाव हो रहा है। उन्होंने इसके लिए चुनाव आयोग को धन्यवाद दिया।

पूरे देश की आज नंदीग्राम की ओर नजर- सुवेंदु अधिकारी

भारतीय जनता पार्टी के नंदीग्राम से उम्मीदवार सुवेंदु अधिकारी ने कहा है कि मैं लोगों से बड़ी संख्या में अपना वोट डालने की अपील करता हूं क्योंकि पूरा देश नंदीग्राम देख रहा है। लोग इंतजार कर रहे हैं कि विकास या तुष्टिकरण की राजनीति यहां जीतेगी।

मतदान के बाद उन्होनें जीत का दावा करते हुए कहा कि विकास की जीत होगी और कुशासन परास्त होगा। अब सोनार बांग्ला का निर्माण होगा। उन्होंने कहा कि नंदीग्राम के साथ समस्त बंगाल के लोग परिवर्तन के पक्ष में वोटिंग कर रहे हैं। यहां के लोग प्रधानमंत्री के पक्ष में मतदान कर रहे हैं। बंगाल के लोग तुष्टीकरण के खिलाफ विकास को वोट दे रहे हैं और इंतजार कर रहे हैं कि जल्द से जल्द परिणाम सामने आए।

PM मोदी ने की वोटिंग की अपील

पीएम मोदी ने बंगाल में दूसरे चरण के चुनावों को लेकर ट्वीट किया है। पीएम मोदी ने लिखा- पश्चिम बंगाल के लोगों से आग्रह है कि जिनकी सीटों पर आज वोटिंग हो रही है, वहां रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें।

शाह ने की वोटिंग की अपील

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी बंगाल चुनाव को लेकर ट्वीट किया है। अमित शाह ने लिखा- पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू होते ही, मैं सभी से बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील करता हूं। आपका एक वोट निर्णायक परिवर्तन ला सकता है। तो, बाहर आओ और एक सुरक्षित और समृद्ध बेन के लिए वोट करें।

नड्डा की अपील

भाजपा प्रमुख जगत प्रकाश नड्डा ने भी बंगाल में चुनावों को लेकर ट्वीट किया है। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- बंगाल विधानसभा चुनावों में आज दूसरे चरण का मतदान है। सभी मतदाताओं से मेरी विनती है कि वे अधिक से अधिक संख्या में लोकतंत्र के इस पावन पर्व में भागीदार बनें और वोटिंग का नया रिकॉर्ड बनाएं।मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का ध्यान भी अवश्य रखें।

वसुंधरा राजे का ट्वीट

भाजपा नेता और राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने बंगाल चुनावों को लेकर अपील की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा- आज West Bengal Elections और Assam Assembly Polls में दूसरे चरण का मतदान है। मेरी सभी मतदाताओं से अपील है कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें तथा अन्य लोगों को भी वोटिंग के लिए प्रेरित करें। साथ ही शारीरिक दूरी व मास्क पहनने जैसे नियमों का भी ध्यान रखें!

शहनवाज हुसैन ने ट्वीट किया

भाजपा नेता शहनवाज हुसैन ने ट्वीट कर लिखा- आज दूसरे चरण के मतदान में असम में 39, पश्चिम बंगाल में 30 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। मैं असम और पश्चिम बंगाल के इन क्षेत्रों के मतदाताओं से विनम्र अपील करता हूं कि विकसित राज्य और राष्ट्र के निर्माण के लिए मतदान अवश्य करें।  मतदान आपका अधिकार, कर्तव्य और लोकतंत्र की शक्ति है।

कौन-कौन कहां से मुख्य उम्मीदवार-

नंदीग्राम- मुख्यमंत्री ममता बनर्जी बनाम बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी और सीपीएम की मिनाक्षी मुखर्जी

डेबरा- बीजेपी की भारती घोष बनाम टीएमसी के हुमायूं कबीर

बांकुरा- अभिनेत्री से टीएमसी के उम्मीदवार बनी सायंतिका बनर्जी बनाम बीजेपी निलाद्री शेखर दाना

खड़गपुर सदर- अभिनेता से बीजेपी के उम्मीदवार बने हिरन चटर्जी बनाम टीएमसी के प्रदीप सरकार

सबांग-  टीएमसी के मानस रंजन भूनिया बनाम बीजेपी के अमूल्य मैती

मोयना- किक्रेटर से बीजेपी के उम्मीदवार बने अशोक डिंडा बनाम टीएमसी के संग्राम डोलाई

चंडीपुर- टीएमसी के सोहम चक्रवर्ती  बनाम बीजेपी के पुलक कांति गुरिया

तृणमूल कांग्रेस और भाजपा इस चरण की सभी 30 सीटों पर चुनाव लड़ रही हैं, जबकि माकपा ने 15 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वहीं संजुक्त (संयुक्त) मोर्चा में शामिल कांग्रेस ने 13 सीटों पर और आईएसएफ ने दो सीटों पर अपने प्रत्याशी खड़े किए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.