Move to Jagran APP

Bengal Chunav 2021 Highlights: छिटपुट हिंसाओं के बीच पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के चुनाव हुए संपन्न

Bengal Chunav 2021 Highlights पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के लिए वोटिंग हुई। 31 सीटों पर मतदान किए गए। पहले दो चरण की तरह तीसरे चरण में भी हिंसा और आरोप प्रत्यारोप का दौर रहा। शाम पांच बजकर 45 मिनट तक 76.88 फीसद मतदान हुए।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 06 Apr 2021 06:03 AM (IST)Updated: Tue, 06 Apr 2021 07:03 PM (IST)
Bengal Chunav 2021 Highlights: छिटपुट हिंसाओं के बीच पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के चुनाव हुए संपन्न
पश्चिम बंगाल के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालते लोग

कोलकाता, जेएनएन। पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण के लिए वोटिंग हुई। 31 सीटों पर मतदान किए गए। पहले दो चरण की तरह तीसरे चरण में भी हिंसा और आरोप प्रत्यारोप का दौर रहा। भाजपा और तृणमूल कांग्रेस मतदान के दौरान गड़बड़ी को लेकर एक दूसरे पर आरोप लगाया। आरामबाग में भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प भी हुई। चुनाव आयोग के अनुसार शाम 5:45 बजे तक राज्य में 77.68 फीसद मतदान हुए। वहीं, दूसरी ओर  टीएमसी ने भाजपा पर आरामबाग से उम्मीदवार सुजाता मंडल पर हमले का आरोप लगाया है।

loksabha election banner

बता दें कि तीसरे चरण में तीन जिलों हावड़ा, हुगली और दक्षिण 24 परगना की 31 सीटों पर कुल 205 प्रत्याशी मैदान में रहे। हावड़ा की सात, हुगली की आठ और दक्षिण 24 परगना जिले की 16 सीटें हैं। पिछले विधानसभा चुनाव में इन 31 सीटों में से 30 पर तृणमूल कांग्रेस ने कब्जा जमाया था। सिर्फ आमता सीट पर कांग्रेस की जीत हुई थी। वहीं, आज हो रहे तीसरे चरण की वोटिंग के लिए केंद्रीय बलों की 618 कंपनियां तैनात रहीं। सबसे ज्यादा 307 कंपनियां दक्षिण 24 परगना जिले में तैनात रहीं।

Bengal Chunav 2021 Highlights 

- टीएमसी नेता के घर ईवीएम मिलने पर कांग्रेस ने अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि बंगाल में सारे चुनाव सत्तारूढ़ पार्टी के पक्ष में होते हैं इसलिए पिछले पंचायत चुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी 20,000 सीटों से जीती थी। यहां चुनाव का मतलब हिंसा होती है जो दर्शाता है कि बंगाल में कानून की स्थिति खराब होती जा रही है। 

- टीएमसी ने भाजपा पर आरामबाग से उम्मीदवार सुजाता मंडल पर हमले का आरोप लगाया है। डेरेक ओब्रायन ने कहा कि भाजपा के गुंडों ने अरंडी-I बूथ नं .263 महालापारा में टीएमसी उम्मीदवार सुजाता मंडल पर हमला किया। उvके निजी सुरक्षा अधिकारी को सिर पर चोटें आई हैं और हालत  गंभीर है। सीआरपीएफ के जवान मूक दर्शक बने रहे। इसे लेकर पार्टी ने चुनाव आयोग को एक पत्र भी लिखा है।  

- पश्चिम बंगाल में दोपहर डेढ़ बजेतक 53.89 फीसद मतदान। हुगली में 58.15 फीसद, हावड़ा में  53.95 फीसद और दक्षिण 24 परगना में  51.67 फीसद मतदान हुआ है। 

- बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में हिंसा के बीच दोपहर 12 बजे तक 40 फीसद मतदान हुआ।

- आरामबाग में भाजपा और टीएमसी कार्यकर्ताओं के बीच झड़प की खबर है। आरामबाग से टीएमसी उम्मीदवार सुजाता मंडल ने आरोप लगाय कि यहां अरंडी- I क्षेत्र में अल्पसंख्यक एससी मतदाता हैं, जो ममता बनर्जी को पसंद करते हैं। भाजपा के गुंडों ने कल रात महिला मतदाताओं को धमकाया और प्रताड़ित किया।  

तीसरे चरण में सुबह 11 बजे तक 34.71 फीसद मतदान

बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण में सुबह 11 बजे तक 34.71 फीसद मतदान। हावड़ा में 20.67, हुगली में 23.61 और दक्षिण 24 परगना जिले में 25.96 फीसद मतदान।  

टीएमसी  एक्सपोज हुई- भाजपा

भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि आज बंगाल में तीसरे चरण का मतदान है और एक बार फिर टीएमसी  एक्सपोज हुई है। उलुबेरिया में बीती रात, टीएमसी नेता गौतम घोष के निवास से, 4 वीवीपीएटी और ईवीएम मिले और जब्त किए गए। मशीनों को कार द्वारा लाया गया, जो चुनाव ड्यूटी पर थे। आज वहां चुनाव है इसलिए चुनाव आयोग ने तुरंत कार्रवाई कर उस मशीन को उपयोग न करने को कहा है, संबंधित अधिकारी को सस्पेंड किया है। इसमें जांच होने की आवश्यकता है इसलिए हमारी चुनाव आयोग से मांग है कि वो खुद इसकी जांच करे और कड़ी कार्रवाई करे क्योंकि ये चुनाव प्रक्रिया के साथ एक तरह से धांधली है।

टीएमसी का आरोप

आरामबाग से  टीएमसी उम्मीदवार सुजाता मंडल ने कहा कि कई स्थानों पर स्थिति ठीक है, लेकिन जहां हम मजबूत हैं वहां ठीक नहीं है। बूथ 45 पर, लोगों ने टीएमसी के लिए मतदान किया, लेकिन वोट भाजपा को जा रहा है। अरंडी-II में, हमारे कार्यकर्ताओं को पीटा गया । केंद्रीय बल भी न्यूट्रल नहीं हैं। वे लोगों को भाजपा को वोट देने के लिए कह रहे हैं। 

भाजपा के सभी आरोप झूठे : तृणमूल विधायक

डायमंड हार्बर से भाजपा प्रत्याशी दीपक हलदार ने आरोप लगाया कि टीएमसी के गुंडे बूथ संख्या 180, 143 (दगिरा बडुलडंगा) पर लोगों को वोट नहीं डालने दे रहे हैं। मैंने चुनाव आयोग के अधिकारियों से शिकायत की है। वहीं, दक्षिण 24 परगना जिले से तृणमूल विधायक शौकत मोल्ला ने कहा है कि भाजपा के सभी आरोप झूठे हैं। जब कोई पार्टी कमजोर होती है, तो वह बेबुनियाद बयान देती है। ये लोग गुंडागर्दी करते हैं और पैसे देकर लोगों को बाहर से लाते हैं। वे जो भी कहते हैं वह झूठ है। दक्षिण 24 परगना में मतदाता टीएमसी और ममता बनर्जी के साथ हैं।

- प्रत्याशियों में बहस

मगराहाट पश्चिम विधानसभा सीट पर तृणमूल कांग्रेस और आइएसएफ के प्रत्याशियों में एक बूथ के बाहर जमकर बहस हुई। तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी और राज्य के मंत्री गियासुद्दीन मोल्ला पर आइएसएफ के मइदुल इस्लाम ने डराने-धमकाने का आरोप लगाया है जबकि मोल्ला का कहना है कि मइदुल शांतिपूर्ण तरीके से मतदान में बाधा डालने की कोशिश कर रहे हैं।

- चुनाव आयोग के अनुसार तीसरे चरण में सुबह नौ बजकर 11 मिनट तक पश्चिम बंगाल में 4.88 फीसद मतदान हुआ है। 

- डायमंड हार्बर से भाजपा प्रत्याशी दीपक हलदार ने आरोप लगाया कि टीएमसी के गुंडे दगिरा बडुलडंगा के बूथ नंबर 180,143 पर लोगों को वोट नहीं डालने दे रहे हैं।  मैंने चुनाव आयोग के अधिकारियों से शिकायत की है।

- कई जगह हिंसा 

हुगली जिले के गोघाट में मतदान शुरू होने से कुछ घंटे पहले एक भाजपा समर्थक की पत्नी की कथित रूप से हत्या कर दी गई। मृतका के परिजनों ने तृणमूल कांग्रेस पर आरोप लगाया है। वहीं टीएमसी ने इससे इन्कार किया है। वहीं बगनान में तृणमूल के कैंप ऑफिस में तोड़फोड़ की खबर है। भाजपा पर आरोप लगा है। दक्षिण 24 परगना जिले के कैनिंग में भाजपा कार्यकर्ता की पिटाई का मामला सामने आया है। 

- चुनाव आयोग के अनुसार हावड़ा जिले के एसी 177 उलूबेरिया उत्तर में सेक्टर 17 के सेक्टर अधिकारी तपन सरकार, रिजर्व ईवीएम के साथ गए और एक रिश्तेदार के घर पर सो गए। यह चुनाव आयोग के निर्देशों का घोर उल्लंघन है। अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है और बड़ी सजा के लिए आरोप तय किए जाएंगे। सेक्टर अधिकारी से जुड़ी सेक्टर पुलिस को भी निलंबित करने का निर्देश दिया गया है। उक्त ईवीएम और वीवीपीएटी को स्टॉक से बाहर कर दिया गया है और इसका इस्तेमाल चुनाव में नहीं किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: Bengal Chunav 2021: बंगाल में मतदान आरंभ होते ही हिंसा शुरू, भाजपा कार्यकर्ता की मां की हत्या; तृणमूल पर आरोप

- टीएमसी नेता के घर पर ईवीएम और वीवीपीएटी मिलने से हड़कंप

उलुबेरिया में टीएमसी नेता के घर पर ईवीएम और वीवीपीएटी मिलने से हड़कंप। भाजपा कार्यकर्ताओं ने इसे लेकर गौतम घोष नामक उक्त तृणमूल नेता के घर के सामने विरोध-प्रदर्शन किया। चुनाव आयोग ने कहा कि सेक्टर अधिकारी को निलंबित कर दिया गया है। ये रिजर्वड ईवीएम थे। इनको चुनाव प्रक्रिया से हटा दिया गया है। संलिप्त लोगों के खिलाफ गंभीर कार्रवाई की जाएगी।  

- पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के तीसरे चरण के लिए मतदान चल रहे हैं। तारकेश्वर के एक मतदान केंद्र में लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए।

- पश्चिम बंगाल: दक्षिण 24 परगना में डायमंड हार्बर से भाजपा उम्मीदवार दीपक हल्दार ने अपना वोट डाला। 

इन सीटों पर मतदान 

दक्षिण 24 परगना की 16 सीटों पह मतदान- कैनिंग पूर्व, बारुईपुर पश्चिम, मगराहाट पूर्व (सुरक्षित), बासंती (सुरक्षित), कुलतली (सुरक्षित), कुल्पी, रायदीघी, मंदिरबाजार (सुरक्षित), मगराहाट पश्चिम, डायमंड हार्बर, फलता, सतगछिया, बिष्णुपुर (सुरक्षित), जयनगर (सुरक्षित), बारुईपुर पूर्व (सुरक्षित), कैनिंग पश्चिम (सुरक्षित)। 

हुगली की आठ सीटों पर मतदान- पुरसुड़ा, आरामबाग (सुरक्षित), गोघाट (सुरक्षित), खानाकुल, जंगीपाड़ा, हरिपाल, धनियाखाली (सुरक्षित), तारकेश्वर।  

हावड़ा की सात सीटों पर चुनाव- आमता, उदयनारायणपुर , जगतबल्लभपुर, उलबेरिया उत्तर (सुरक्षित), उलबेरिया दक्षिण, श्यामपुर, बगनान। 

यह भी पढ़ें: Bengal Chunav Political Reactions: बंगाल में तीसरे चरण में 31 सीटों पर वोटिंग जारी, जानें पीएम मोदी समेत कई नेताओं ने क्या कहा

चर्चित चेहरे 

स्वपन दासगुप्ता - भाजपा।

असीमा पात्र व डॉ. निर्मल माझी- तृणमूल कांग्रेस।

कांति गांगुली- माकपा। 

हॉट सीटें 

रायदीघी- आलोक जलदाता ( टीएमसी), कांति गांगुली (माकपा), शांतनु बापुली (भाजपा)। 

तारकेश्वर- स्वपन दासगुप्ता (भाजपा), रमेंदु सिंहराय (टीएमसी), सुरजीत घोष (माकपा)। 

उलबेरिया उत्तर- डॉ. निर्मल माझी (टीएमसी),  चिरन बेरा  (भाजपा), अशोक दलुई (माकपा)।

आठ चरण में चुनाव और दो मई को नतीजे

राज्य में 294 विधानसभा सीटों पर आठ चरणों में मतदान होने हैं। पहले चरण का मतदान 27 मार्च और दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल, 6 अप्रैल को यानी आज तीसरे चरण का मतदान, 10 अप्रैल को चौथे,  17 अप्रैल को पांचवें,  22 अप्रैल को छठे, 26 अप्रैल को सातवें और 29 अप्रैल को आठवें चरण का मतदान होगा। नतीजे दो मई को आएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.