Move to Jagran APP

Bengal Chunav 2021 Highlights: शाम साढ़े पांच बजे तक 80.43 फीसद हुए मतदान, सुवेंदु अधिकारी ने ममता पर लगाए गंभीर आरोप

Bengal Chunav 2021 Voting Highlights गुरुवार को बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान हुए। सूबे के चार जिलों की कुल 30 सीटों के लिए वोट डाले गए। कई जगहों पर हिंसा की खबरें आईं हैं ।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 05:56 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 07:21 PM (IST)
Bengal Chunav 2021 Highlights: शाम साढ़े पांच बजे तक 80.43 फीसद हुए मतदान, सुवेंदु अधिकारी ने ममता पर लगाए गंभीर आरोप
सुवेंदु अधिकारी और ममता बनर्जी की फाइल फोटो

नई दिल्ली, जेएनएन। गुरुवार को बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान किए गए। सूबे के चार जिलों की कुल 30 सीटों के लिए वोट डाले गए। इनमें पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुड़ा और दक्षिण 24 परगना शामिल हैं। कोरोना संबंधित नियमों का पालन करते हुए चुनाव हुए। मतदान के समय भी बढाया गया। कई जगहों पर हिंसा के बीच शाम साढ़े पांच बजे तक 80.43 फीसद मतदान हुआ है। पार्टियों में आरोप प्रत्यारोप भी लगाए गए। नंदीग्राम में काफी तनावपूर्ण माहौल बना रहा। पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने यहां के एक मतदान केंद्र का दौरा किया। उन्होंने आरोप लगाया कि बाहर से लोगों को लाकर नंदीग्राम में अशांति फैलाई जा रही है। उन्होंने राज्यपाल जगदीप धनखड़ से बात की। इससे पहले यहां से भाजपा प्रत्याशी सुवेंदु अधिकारी के काफिले पर हमला हुआ। हालांकि, सुवेंदु को इस दौरान कोई नुकसान नहीं पहुंचा है। मीडिया की गाड़ियों को भारी नुकसान पहुंचा। इससे इलाके में तनाव का माहौल हो गया है। टीएमसी ने नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ताओं पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया है। 

loksabha election banner

Bengal Chunav 2021 Highlights: 

- पश्चिम बंगाल के नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे भाजपा उम्मीदवार सुवेन्दु अधकारी बोयल मतदान केंद्र पर पहुंचे। जहां सीएम ममता बनर्जी ने कुछ समय पहले दौरा किया था। यहां पर अधिकारी ने कहा कि ममता बनर्जी के पास कोई समर्थन नहीं है। उन्होंन जनमत खो दिया है।

-  पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण के मतदान के दौरान चुनाव आयोग के अनुसार शाम साढ़े पांच बजे तक 80.43 फीसद मतदान हो चुके हैं।

- पश्चिम बंगाल भाजपा नेता शुभेंदु अधिकारी ने ममता बनर्जी पर गंभीर आरोप लगाते हुए कहा कि वो पोलिंग बूथ पर जाकर बैठ गई हैं यह उनका राजनीतिक दिवालियापन को दर्शाता है और वे नाटक कर रही हैं। उनकी राजनीतिक जमीन खिसक रही है। ममता बनर्जी वोटर का अपमान कर रही हैं।

- पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में चुनाव आयोग के अनुसार दोपहर साढ़े तीन बजे तक 71.07 फीसद मतदान हो चुके हैं।

- नंदीग्राम में मतदान केंद्र पर पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी के पहुंचने के बाद लोगों ने नारे लगाए।

- पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने नंदीग्राम के एक मतदान केंद्र का दौरा किया। उन्होंने कहा कि नारे लगाने वाले लोग बाहरी हैं। वे बिहार और यूपी से आए हैं। केंद्रीय बल उन्हें बचा रहे हैं। बाहर से लोगों को लाकर नंदीग्राम में अशांति फैलाई जा रही है। ममता ने कहा कि चुनाव आयोग के पास अब तक 63 शिकायतें दर्ज कराई जा चुकी हैं, लेकिन अब तक किसी भी मामले में कोई कदम नहीं उठाया गया है। इसके खिलाफ वह अदालत जाएंगी और कानूनी तौर पर कदम उठाएंगी। उन्होंने राज्यपाल जगदीप धनखड़ से भी बात की।

चुनाव आयोग ने गड़बड़ी की घटनाओं पर रिपोर्ट मांगी

उप चुनाव आयुक्त सुदीप जैन ने दिल्ली से राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी आरिज आफताब को फोन करके नंदीग्राम समेत विभिन्न विधानसभा सीटों पर हो रही गड़बड़ी की घटनाओं पर रिपोर्ट मांगी है।

नंदीग्राम बयाल गांव पहुंचीं ममता बनर्जी

दूसरे चरण के मतदान के बीच पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम के बयाल गांव पहुंची हैं। नंदीग्राम सीट बंगाल चुनाव की सबसे हॉट सीट है। यहां से ममता बनर्जी और सुवेंदु अधिकारी आमने सामने हैं। 

- चुनाव आयोग के मुताबिक विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में दोपहर 1:30 बजे तक पश्चिम बंगाल में 58.15% मतदान हुआ है।

टीएमसी ने नंदीग्राम में भाजपा कार्यकर्ताओं पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया

टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने चुनाव आयोग को पत्र लिखकर नंदीग्राम विधानसभा क्षेत्र में भाजपा कार्यकर्ताओं द्वारा बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया। भाजपा कार्यकर्ताओं की भारी भीड़ ने बूथ नं 6, 7, 49, 27, 162, 21, 26, 13, 262, 256, 163, 20 में प्रवेश किया। भाजपा कार्यकर्ताओं ने और मतदान के दौरान धांधली का प्रयास किया।

सुवेंदु अधिकारी के काफिले पर हमला

इस बीच नंदीग्राम से भाजपा प्रत्याशी सुवेंदु अधिकारी के काफिले पर हमले की खबर है। सुवेंदु अधिकारी भी हमले के वक्त गाड़ी में मौजूद थे। हालांकि, इसमें सुवेंदु की गाड़ी को नुकसान नहीं पहुंचा है। वहीं, इस हमले में मीडिया की गाड़ियों को भारी नुकसान पहुंचा है। इस घटना से इलाके में भारी तनाव का माहौल है। बता दें कि नंदीग्राम से मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और सुवेंदु आमने सामने हैं। काफिले पर हमले के बाद उन्होंने कहा कि बंगाल में जंगलराज चल रहा है।

150 से अधिक EVM खराब- टीएमसी

बंगाल में दूसरे चरण के मतदान के दौरान तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के सांसद महुआ मोइत्रा ने गुरुवार को आरोप लगाया कि मतदान शुरू होने के बाद से 150 से अधिक इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनें (ईवीएम) खराब पाई गई हैं। इसे लेकर चुनाव आयोग से पार्टी ने शिकायत भी की है। 

- चुनाव आयोग के अनुसार पश्चिम बंगाल में 11.30 तक 37.42 फीसद मतदान हुआ है। बांकुड़ा में 36.92 फीसद, पश्चिम मेदिनीपुर में 41.49 फीसद, पूर्व मेदिनीपुर में 38.27 फीसद और दक्षिण 24 परगना  में 27.03 फीसद वोट पड़े। नंदीग्राम में इस समय तक 34.12 फीसद मतदान हुआ। 

भाजपा के बूथ आईटी इंचार्ज पर हमला

दूसरे चरण के मतदान के बीच हिंसा का दौर रहा। पूर्व मेदिनीपुर जिले के महिषादल में बूथ नंबर 177 पर भाजपा के बूथ आइटी इंचार्ज सुमन सेन पर हमला हुआ। भाजपा ने टीएमसी पर हमले का आरोप लगाया है। 

- चुनाव आयोग के अनुसार सुबह 11.17 बजे तक  29.27 फीसद मतदान हुआ है। 

केशपुर में भाजपा पोलिंग एजेंट पर हमला

इस बीच कई जगहों से छिटपुट हिंसा की खबरें सामने आई है। पश्चिम मेदिनीपुर जिले के केशपुर के एक बूथ पर हिंसा की खबर है। भाजपा के पोलिंग एजेंट को बूथ के अंदर बैठने से रोकेने पर झड़प हुई। भाजपा ने तृणमूल पर हमले का आरोप लगाया है।

तृणमूल प्रत्याशी व अभिनेत्री सायंतिका बनर्जी पर मतदाताओं को प्रभावित करने का आरोप

बांकुड़ा विधानसभा सीट से तृणमूल कांग्रेस प्रत्याशी व टॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री सायंतिका बनर्जी पर मतदाताओं को रुपये देकर प्रभावित करने का आरोप लगा है। एक वीडियो फुटेज में सायंतिका बांकुड़ा के एक मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद बाहर निकलकर लोगों को को रुपये देती दिख रही हैं। भाजपा ने आरोप लगाते हुए कहा है कि सायंतिका रुपये बांटकर मतदाताओं को प्रभावित करने की कोशिश कर रही हैं। तृणमूल कहा कि मामले को बेवजह तूल दिया जा रहा है। मंदिर से निकलते समय गरीबों को रुपये देने की परंपरा वर्षो है। इसे गलत तरीके से नहीं देखा जाना चाहिए। इसपर अब तक सायंतिका ने कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।

- नंदीग्राम में शव बरामद होने से सनसनी

नंदीग्राम के तेंगुआ मोड़ के पास स्थित भेकुटिया इलाके के 28 नंबर बूथ बाबू खान बाड़ में उदय शंकर दुबे नाम के 51 वर्षीय व्यक्ति का शव बरामद होने से सनसनी। भाजपा कार्यकर्ता होने का दावा किया जा रहा है। 

-  भाजपा नेता तन्मय घोष पर हमले की खबर है। उनकी कार में तोड़फोड़ की गई है। 

-ईवीएम को लेकर तृणमूल ने चुनाव आयोग से शिकायत की

दूसरे चरण के मतदान के बीच सत्तारूढ़ तृणमूल ईवीएम में गड़बड़ी को लेकर दर्जनों शिकायतें की है। पार्टी ने दर्जनों शिकायतों की पूरी सूची चुनाव आयोग को सौंपी है। पूर्व मेदिनीपुर और बांकुड़ा जिले में कई बूथों पर ईवीएम में गड़बड़ी का आरोप लगाया है।

- पुलिस ने डेबरा के भाजपा मंडल अध्यक्ष मोहन सिंह को हिरासत में लिया। यहां एक मतदान केंद्र के पास हंगामा हुआ। मौके पर सुरक्षाबल मौजूद हैं। 

-पश्चिम मेदिनीपुर जिले में टीएमसी कार्यकर्ता की हत्या का आरोप

बंगाल में दूसरे चरण के मतदान से पहले पश्चिम मेदिनीपुर जिले में सत्तारूढ़ टीएमसी के एक कार्यकर्ता की हत्या का मामला सामने आया है। तृणमूल ने भाजपा पर पार्टी कार्यकर्ता की हत्या का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामले में सात लोगों को गिरफ्तार किया है। घटना को लेकर इलाके में तनाव का माहौल है। गौरतलब है कि दूसरे चरण में आज पश्चिम मेदिनीपुर सहित कई जिलों में 30 सीटों पर सुबह से ही मतदान हो रहा है। 

बंगाल विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में छिटपुट हिंसा के बीच सुबह 9.30 बजे तक 15.72 फीसद मतदान हुआ। 

-पश्चिम मेदिनीपुर जिले के डेबरा में मतदान के दौरान बवाल

बंगाल में दूसरे चरण के मतदान के बीच पश्चिम मेदिनीपुर जिले के डेबरा विधानसभा क्षेत्र में सियासी बवाल मचा हुआ है। तृणमूल और भाजपा दोनों ही दल एक दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं। इस सीट से भाजपा प्रत्याशी व पूर्व आईपीएस अधिकारी भारती घोष ने आरोप लगाया है कि तृणमूल कांग्रेस के गुंडे उनके वोटरों को धमका रहे हैं।

- चुनाव आयोग के अनुसार सुबह 9 बजे तक 13.14 फीसद मतदान हुआ है।

- खड़गपुर सदर से भाजपा उम्मीदवार हिरन चटर्जी ने अपने निर्वाचन क्षेत्र के एक मतदान केंद्र का दौरा किया। उन्होंने कहा कि लोग बंगाल में परिवर्तन चाहते हैं। खड़गपुर सदर जो 100 साल पीछे चला गया है उसे वापस लाना है इसलिए मैं लोगों की तरफ से लड़ रहा हूं। लोगों पर जो 70 साल से अत्याचार हुआ है, उन पर शासन किया गया, लूटा गया इन सब से यहां के लोग मुक्त होना चाहते हैं। 

- डेबरा निर्वाचन क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार भारती घोष ने आरोप लगाया है कि नवापारा में उनके पोलिंग एजेंट को बूथ पर जाने से रोका जा रहा है। टीएमसी को गुंडों ने उसे घेर रखा है। बरुनिया में मतदाताओं को धमकाया जा रहा है और टीएमसी का चुनाव चिन्ह दिखाया जा रहा है। 

- भारतीय जनता पार्टी के नंदीग्राम से उम्मीदवार सुवेन्दु अधिकारी ने वोट डालने के बाद कहा कि मैं लोगों से बड़ी संख्या में अपना वोट डालने की अपील करता हूं, क्योंकि पूरा देश की नजर नंदीग्राम पर है। लोग यह देखने के लिए इंतजार कर रहे हैं कि विकास के जीत मिलती है या तुष्टिकरण की राजनीति को। भाजपा और विकास की जीत होगी। पूरे बंगाल में परिवर्तन की लहर चल रही है। बेरोजगारी के कारण ममता बनर्जी की सरकार के खिलाफ मतदान हो रहे हैं। 80-85% मतदान होने चाहिए और हिंसा नहीं होनी चाहिए।

- पश्चिम बंगाल: भारतीय जनता पार्टी के नंदीग्राम से उम्मीदवार सुवेन्दु अधिकारी अपने विधानसभा क्षेत्र में मतदान केंद्र पर वेट डालने निकल पड़े हैं। उन्होंने कहा कि मतदान चल रहा है और स्थिति नियंत्रण में है। लोग विकास की उम्मीद कर रहे हैं।

- पश्चिम बंगाल: ​पश्चिम मेदिनीपुर जिले के डेबरा में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान हो रहे हैं। पश्चिम बंगाल में आज विधानसभा की 30 सीटों पर मतदान हो रहे हैं। 

- पश्चिम बंगाल: नंदीग्राम में विधानसभा के दूसरे चरण के लिए मतदान चल रहे हैं। मतदान केंद्र नंबर 110 में लोग मतदान करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते हुए।

- पश्चिम बंगाल: बांकुरा में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान जारी हैं, लोग मतदान केंद्र के बाहर अपनी बारी आने का इंतजार करते दिखे। पश्चिम बंगाल में आज विधानसभा की 30 सीटों पर मतदान हो रहे हैं।

- पश्चिम बंगाल: दक्षिण-24 परगना में विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान हो रहे हैं। 

 

नंदीग्राम सीट पर पूरे देश निगाहें

बता दें कि बंगाल ही नहीं पूरे देश निगाहें नंदीग्राम सीट पर हैं। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी व सुवेंदु अधिकारी के आमने-सामने होने से यह सीट बंगाल चुनाव का हॉट सीट बन गया है। सुवेंदु पिछले साल दिसंबर में तृणमूल कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे। दोनों की प्रतिष्ठा दांव पर है। यहां सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। धारा 144 लागू है। हेलीकाप्टर का भी पहरा है। यहां के सारे मतदान केंद्र संवेदनशील घोषित किए गए हैं। वेब कास्टिंग की भी व्यवस्था है।  नंदीग्राम के सभी प्रवेश व निकासी केंद्रों पर कड़ा पहरा है। वे लोग,जो नंदीग्राम के मतदाता नहीं हैं, उनके प्रवेश पर भी रोक है। यहां कुल 2.75 लाख मतदाता हैं। 

केंद्रीय बलों की लगभग 800 कंपनियां तैनात

चार जिलों के 30 सीटों पर केंद्रीय बलों की लगभग 800 कंपनियां तैनात हैं। छह सीट संवेदनशील घोषित हैं।  कुल 10,620 मतदान केंद्र हैं और करीब 76 लाख मतदाता हैं। 171 प्रत्याशियों में से 43 के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज है। कुल 171 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें से 19 महिलाएं व 152 पुरुष उम्मीदवार हैं। इनमें से कुल 26 करोड़पति प्रत्याशी हैं। कुल प्रत्याशियों की औसत संपत्ति 96.33 लाख रुपये हैं। 19 करोड़ 21 लाख रुपये के साथ डेबरा सीट से भाजपा की भारती घोष सबसे अमीर प्रत्याशी हैं। वहीं 500 रुपये के मालिक बांकुड़ा सीट से बसपा के साधन चट्टराज सबसे कम संपत्ति वाले प्रत्याशी हैं। 63 प्रत्याशियों की शैक्षिक योग्यता पांचवीं से बारहवीं तक, जबकि 101 प्रत्याशियों की स्नातक व उससे अधिक है। 

यह भी पढ़ें: LIVE Bengal Chunav Political Reactions: बंगाल में दूसरे चरण की वोटिंग जारी, सुवेंदु अधिकारी बोले- पूरे देश की आज नंदीग्राम पर नजर

किस जिले की कितनी सीटों पर वोटिंग 

  • पूर्व मेदिनीपुर - नौ सीट। तमलुक, पांसकुड़ा पूर्व, पांसकुड़ा पश्चिम, मोयना, नंदकुमार, महिषादल, हल्दिया (सुरक्षित), नंदीग्राम व चंडीपुर। 
  • पश्चिम मेदिनीपुर - नौ सीट- खड़गपुर सदर, नारायणगढ़, सबंग, पिंगला, डेबरा, दासपुर, घाटाल (सुरक्षित), चंद्रकोना (सुरक्षित) व केशपुर (सुरक्षित)
  • बांकुड़ा- आठ सीट। बांकुड़ा, बारजोरा, ओंदा, बिष्णुपुर, कतुलपुर (सुरक्षित), इंडस, सोनामुखी (सुरक्षित) व तालडांगरा।
  • दक्षिण 24 परगना- चार सीट। गोसाबा (सुरक्षित), पाथरप्रतिमा, काकद्वीप व सागर। 

हॉट सीट

नंदीग्राम- ममता बनर्जी बनाम सुवेंदु अधिकारी। डेबरा- भाजपा प्रत्याशी और पूर्व आइपीएस अधिकारी भारती घोष का टक्कर टीएमसी के प्रत्याशी और चंदननगर के पूर्व पुलिस आयुक्त  हुमायूं कबीर से है। खड़गपुर सदर- अभिनेता हिरणमय चटर्जी को भाजपा ने टिकट दिया है। बांकुड़ा से टीएमसी ने सायंतिका बनर्जी को टिकट दिया है। इसके अलावा मोयना से टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज अशोक डिंडा भाजपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। 

आठ चरण में मतदान

राज्य में 294 सीटों पर आठ चरण में मतदान होने हैं। पहले चरण का मतदान 27 मार्च को हुआ। दूसरे चरण का मतदान- 1 अप्रैल, तीसरे चरण का मतदान- 6 अप्रैल, चौथे चरण का मतदान- 10 अप्रैल, पांचवें चरण का मतदान- 17 अप्रैल, छठे चरण का मतदान- 22 अप्रैल, सातवें  चरण का मतदान- 26 अप्रैल और आठवें चरण का मतदान- 29 अप्रैल को होगा। नतीजे दो मई को आएंगे। 

यह भी पढ़ें: Assam Chunav 2021 Voting LIVE: मतदान केंद्रों पर कोरोना गाइडलाइंस का सख्ती से पालन, तापमान की हो रही जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.