Move to Jagran APP

पहले चरण में होली पर मतदान का दिखा चटख रंग, छिटपुट हिंसा के बीच बंगाल में 80 फीसद, असम में 77 फीसद वोटिंग

बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शनिवार को मतदाताओं का भारी उत्साह देखने को मिला। बंगाल में छिटपुट हिंसा के बीच 79.79 फीसद जबकि असम में 77 फीसद मतदान दर्ज किया गया। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 27 Mar 2021 08:43 PM (IST)Updated: Sun, 28 Mar 2021 12:02 AM (IST)
पहले चरण में होली पर मतदान का दिखा चटख रंग, छिटपुट हिंसा के बीच बंगाल में 80 फीसद, असम में 77 फीसद वोटिंग
बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के पहले चरण में शनिवार को मतदाताओं का भारी उत्साह देखने को मिला।

नई दिल्ली, जेएनएन। होली के रंगभरे पर्व से ठीक पहले बंगाल और असम विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण में शनिवार को मतदान का चटख रंग चढ़ा। सुबह से ही बड़ी संख्या में लोग वोट डालने पहुंचे। बंगाल में छिटपुट ¨हसा के बीच शाम पांच बजे तक पांच जिलों में 79.79 फीसद मतदान हुआ। मतदान संपन्न होने के निर्धारित समय शाम 6.30 तक विभिन्न बूथों पर मतदाताओं की कतारें लगी थीं, जिससे मतदान फीसद में बढ़ोतरी की उम्मीद है। वहीं, चुनाव आयोग के अनुसार असम में शाम 6 बजे तक 76.89 फीसद मतदान हो चुका था। 

loksabha election banner

दिग्‍गजों ने की अपील 

पहले चरण में बंगाल में 30 सीटों पर जबकि असम में 47 सीटों पर मतदान हुआ। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मतदान शुरू होने से पहले ट्वीट करके लोगों से निडर होकर मतदान करने की अपील की। पहले चरण के लिए बंगाल में 76 लाख जबकि असम में 81 लाख से अधिक मतदाता पंजीकृत थे।

बंगाल में 191 उम्मीदवारों की किस्‍मत EVM में कैद  

बंगाल में शाम पांच बजे तक बांकुड़ा जिले में 80.03 फीसद, झाड़ग्राम में 80.55 फीसद, पश्चिम मेदिनीपुर में 80.16 फीसद, पूर्व मेदिनीपुर में 82.42 फीसद और पुरुलिया में 77.13 फीसद वोट पड़े। 2011 व 2016 के विधानसभा चुनावों के दौरान इन पांच जिलों की 30 सीटों पर क्रमश: 86.13 फीसद व 85.50 फीसद मतदान हुआ था।  

30 सीटों में से 27 पर था टीएमसी का कब्जा

2016 में बांकुड़ा की इन सीटों पर 86.5 फीसद, पुरुलिया में 83.10 फीसद, पश्चिम मेदिनीपुर में 88.18 फीसद, झाड़ग्राम में 85.41 फीसद व पूर्व मेदिनीपुर में 86.95 फीसद मतदान हुआ था। पिछले विस चुनाव में तृणमूल ने इन 30 सीटों में से 27 पर कब्जा जमाया था जबकि कांग्रेस की झोली में दो व आरएसपी के हिस्से एक सीट आई थी।

आयोग को मिलीं 627 शिकायतें

बंगाल में कुछ जगहों पर बूथों में गड़बड़ी, मतदाताओं को मारने-पीटने, डराने-धमकाने व प्रभावित करने और ईवीएम से छेड़छाड़ किए जाने की कुल 627 शिकायतें चुनाव आयोग के पास दर्ज हुईं और 10 गिरफ्तारियां हुई हैं। तृणमूल कांग्रेस व भाजपा में पूरे दिन आरोप-प्रत्यारोप का दौर चलता रहा। दोनों पक्षों की तरफ से इसे लेकर चुनाव आयोग से शिकायत भी की गई। 

पहले चरण में कुल 21,825 मतदान केंद्र 

चुनाव आयोग द्वारा देर रात जारी बयान के मुताबिक, पहले चरण में कुल 21,825 मतदान केंद्र बनाए गए। बंगाल में 10,288 बैलट यूनिट और असम में 11,537 बैलट यूनिट का प्रयोग किया गया। पहले के मुकाबले वोटिंग मशीनों में रुकावट की शिकायतें कम आईं। बंगाल में आचार संहिता के उल्लंघन के 167 मामले सामने आए जिनमें से 111 का निपटारा शाम 4.30 बजे तक कर दिया गया था।

पहले चरण तक 281.28 करोड़ जब्‍त 

दोनों ही राज्यों में चुनाव की अधिसूचना जारी होने के बाद से पहले चरण तक 281.28 करोड़ की रकम जब्त की गई। साफ-सुथरे चुनाव कराने के लिए इस बार आधे से अधिक मतदान केंद्रों के लाइव वेब प्रसारण की व्यवस्था की गई थी।

शुक्रवार रात को गश्त कर रहे सुरक्षाकर्मियों पर फेंके बम

चुनाव वाले क्षेत्रों में शुक्रवार रात से ही हिंसा का दौर शुरू हो गया था। पूर्व मेदिनीपुर के पटाशपुर में रात को गश्त लगा रहे पुलिसकर्मियों और केंद्रीय बल के जवानों पर बम फेंके गए। इसमें पटाशपुर थाने के प्रभारी दीपक कुमार चक्रवर्ती व केंद्रीय बल का एक जवान जख्मी हो गए। दोनों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जवान की हालत गंभीर बताई जा रही है।

सुवेंदु अधिकारी ने पाकिस्तानियों का हाथ बताया

भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी ने हमले के पीछे पाकिस्तानियों का हाथ बताया है। दूसरी तरफ केशियारी के बेगमपुर इलाके में शनिवार सुबह एक भाजपा कर्मी का खून से लथपथ शव उसके घर के अहाते से बरामद हुआ। उसके सिर व पीठ पर जख्म के निशान हैं। भाजपा का आरोप है कि तृणमूल समर्थकों ने किसी और जगह उसकी पीटकर हत्या करने के बाद शव को लाकर उसके घर के अहाते में रख दिया। दूसरी तरफ तृणमूल कांग्रेस ने इस घटना में हाथ होने से इन्कार किया है।

माकपा प्रत्याशी की गाड़ी पर हमला

सालबनी में माकपा प्रत्याशी सुशांत घोष की गाड़ी पर कुछ लोगों ने हमला किया। इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार किया गया है। आरोप तृणमूल कार्यकर्ताओं पर लगा है। भाजपा नेता सुवेंदु अधिकारी के भाई सौमेंदु अधिकारी की गाड़ी में भी तोड़फोड़ की गई, जिसमें उनके चालक समेत कई लोग जख्मी हो गए।

भगवानपुर में फायरिंग, दो सुरक्षाकर्मी घायल

एक अन्य घटना में भगवानपुर में फायरिंग में दो सुरक्षाकर्मी घायल हो गए। भाजपा जिलाध्यक्ष अनूप चक्रवर्ती ने तृणमूल पर उनके कार्यकर्ताओं में डर फैलाने के लिए फाय¨रग करने का आरोप लगाया है। वहीं खेजुरी में भी रातभर बमबाजी होती रही। दूसरी तरफ पुरुलिया सदर में भाजपा कार्यकर्ताओं पर तृणमूल कíमयों को पीटने का आरोप लगा है। पुरुलिया व दक्षिण कांथी में भाजपा कíमयों पर हमले की भी खबर है।

बंगाल: किस जिले में कितना मतदान

बांकुड़ा : 80.03 फीसद

झाड़ग्राम : 80.55 फीसद

पश्चिम मेदिनीपुर : 80.16 फीसद

पूर्व मेदिनीपुर : 82.42 फीसद

पुरुलिया : 77.13 फीसद

असम में भी उमड़े मतदाता

असम में भी मतदाताओं ने सुबह से ही बड़ी संख्या में मतदान केंद्र पहुंचकर अपने अधिकार का प्रयोग किया। चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, रुपोहिहट विधानसभा क्षेत्र में सबसे अधिक 83 फीसद और बारचल्ला विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 62.9 फीसद मतदान हुआ।

असम के नागांव जिले में सबसे ज्‍यादा वोटिंग  

असम में जिलावार देखें तो नागांव जिले में सबसे अधिक 78.2 फीसद और नजीरा में सबसे कम 64 फीसद मतदान हुआ। असम के मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने डिब्रूगढ़ जिले में जेपी नगर विधानसभा क्षेत्र में अपना वोट डाला। वहीं, असम कांग्रेस के प्रमुख रिपुन बोरा ने गोहपुर जिले में अपना वोट डाला।

असम में इनकी सियासी किस्मत ईवीएम में कैद 

पहले चरण में असम में 81.09 लाख मतदाता हैं जिनके लिए 11,573 मतदान केंद्र बनाए गए। इस चरण में 264 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस चरण में चुनाव लड़ रहे प्रमुख नेताओं में असम विधानसभा के स्पीकर हितेंद्र नाथ, राइजोर दल के मुखिया अखिल गोगोई और मंत्री रंजीत दत्ता, नबा कुमार डोले, जोगेन मोहन और केशब महंता शामिल हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता देबब्रत सैकिया और एजेपी के अध्यक्ष लुरिनज्योति गोगोई भी इसी चरण में मैदान में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.