Move to Jagran APP

Ghatampur By Election-2020 : घरों से नहीं निकले आधे मतदाता, 49.42 प्रतिशत पर ठहर गया मतदान

Ghatampur By Election 2020 उत्तर प्रदेश सरकार में प्राविधिक शिक्षामंत्री कमलरानी वरुण का कोरोना संक्रमण के कारण निधन होने के बाद रिक्त घाटमपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव में मतदाताओं ने प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला ईवीएम में कैद कर दिया है। मतगणना के बाद विजय प्रत्याशी की घोषणा की जाएगी।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Published: Tue, 03 Nov 2020 06:05 AM (IST)Updated: Tue, 03 Nov 2020 08:14 PM (IST)
Ghatampur By Election-2020 : घरों से नहीं निकले आधे मतदाता, 49.42 प्रतिशत पर ठहर गया मतदान
घाटमपुर विधानसभा सीट पर मतदाताओं ने उत्साह से वोटिंग की।

कानपुर, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में सात विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव में घाटमपुर सीट पर मंगलवार की सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान पूरा हो गया। यहां बनाए गए बूथों पर सुबह से मतदाता वोट डालने के लिए पहुंचते रहे लेकिर रफ्तार कुछ धीमी रही। सुबह कुछ जगह ईवीएम खराब होने से मतदान रुका लेकिन कुछ ही देर में वोटिंग सुचारु करा दी गई।

loksabha election banner

देर शाम पांच बजे तक 47.56 फीसद वोटिंग हो चुकी थी। शाम के छह बजते ही मतदान समाप्त हो गया, जहां पर कतार में मतदाता खड़े थे उनका वोट डलवाया गया। जिन बूथों पर मतदाताओं का आना बंद था, वहां पर पोलिंग पार्टियों में बस्ता समेटना शुरू कर दिया। चुनाव मैदान में कांग्रेस, बसपा, सपा और भाजपा समेत सभी प्रत्याशियों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया है। देर शाम तक 49.42 पर मतदान ठहर गया, इससे साफ है कि आधे मतदाता वोट डालने के लिए बूथों पर नहीं पहुंचे।

बूथों पर आईं पोलिंग पार्टियां पूरी तैयारी के साथ सुबह से मतदान संपन्न कराने में डट गईं और शाम छह बजे मतदान प्रक्रिया को पूरा कराया। मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता व्यवस्था की गई और सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

Ghatampur By Election-2020 Highlights

  • सुबह से वोटिंग की गति धीमी रही और शाम पांच बजे तक पांच बजे तक 47.56 प्रतिशत मतदान हो गया था। छह बजे के बाद मतदान प्रक्रिया बंद करके पोलिंग पार्टियों ने बूथों से बस्ते समेट लिए और स्ट्रांग रूम में ईवीएम जमा कराने के लिए रवाना होने लगीं।
  • सुबह से दोपहर तक सभी मतदान केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से वोटिंग जारी है और मतदाताओं के कदम धीमे-धीमे बूथों की ओर बढ़ रहे हैं। दोपहर तीन बजे तक 36.39 प्रतिशत मतदान हो गया। स्टेटिक मजिस्ट्रेट समेत अफसरों की अलग अलग टीमें मतदान केंद्राें का निरीक्षण करती रहीं।
  • घाटमपुर में दोपहर तक लोकतंत्र की चमक फीकी पड़ती दिख रही है। एक बजे तक 24.74 फीसद मतदान हो सका है। आइजी मोहित अग्रवाल ने मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया और सुरक्षा व्यवस्था जांची। कोविड प्रोटोकॉल का पालन सख्ती से कराने का निर्देश दिया।
  • मतदान को लेकर युवाओं और बुजुर्गों में खासा उत्साह देखने को मिल रहा है। कोविड नियमों का पालन कराते हुए सुबह 11 बजे तक 14.76 प्रतिशत मतदान हुआ। तमाम युवा घर के बुजुर्ग को गोद में लेकर मतदान केंद्र पर पहुंचते रहे।
  • विधानसभा क्षेत्र में शुरुआती दो घंटे में मतदाताओं का उत्साह अच्छा देखने को मिला है। निर्वाचन आयोग ने सुबह 9 बजे तक पांच प्रतिशत मतदान होने की जानकारी दी है।
  • जहांगीराबाद प्राथमिक स्कूल मतदान केंद्र में शारीरिक दूरी का नहीं कराया गया, यहां पर महिला और पुरुष मतदाताओं में वोट डालने का उत्साह दिखाई दे रहा है।
  • यमुना तटवर्ती गांव रामपुर के पोलिंग बूथ में सुबह से मतदाताओं की लंबी कतार लग गई, युवा और बुजुर्ग मतदाधिकार का प्रयोग करने पहुंच गए हैं और कोविड नियमों का पालन करने के लिए बने गोले में कतारबद्ध होकर खड़े नजर आए।
  • घाटमपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी डा. कृपाशंकर ने गांव मखौली के पोलिंग बूथ में मतदान किया। बूथ के बाहर आकर निशान दिखाकर मतदान करने की पुष्टि की।
  • सुबह मतदान शुरू होने कुछ बूथों पर दिक्कत आई। घाटमपुर में बूथ संख्या 160, 158, 161 पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन(ईवीएम) खराब होने की वजह से मतदान शुरू नहीं हुआ। मास्टर ट्रेनर और तकनीकी टीम ने उसे ठीक करने का प्रयास किया।
  • पतारा मतदान केंद्र के बूथ पर ईवीएम खराब होने से ठहरा मतदान। तकनीकी टीम ईवीएम ठीक करने का प्रयास कर रही है। सेक्टर मजिस्ट्रेट ने कहा कि मास्टर ट्रेनर ईवीएम ठीक करने का प्रयास कर रहे हैं, अगर ठीक नहीं होती है तो इंजीनियर को बुलाया जाएगा वरना ईवीएम बदली जाएगी। 

कोरोना संक्रमित मरीजों ने भी किया मतदान

प्राविधिक शिक्षामंत्री कमलरानी वरुण के निधन से रिक्त हुई घाटमपुर विधानसभा सीट पर 3.19 लाख मतदाता मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मैदान में छह उम्मीवार हैं। मतदान के लिए 260 मतदान केंद्रों पर 481 बूथ बनाए गए हैं। जिलाधिकारी आलोक तिवारी ने बताया कि कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान कराया जाएगा। उन्नाव की बांगरमऊ सीट पर 3.43 लाख मतदाता आज मताधिकार का प्रयोग करेंगे। यहां 10 प्रत्याशी मैदान में हैं। कोरोना मरीजों को मतदान करने के लिए पोस्टल बैलेट की सुविधा दी गई, जिसमें 10 मरीज मतदान कर चुके हैं।

घाटमपुर में कंट्रोल रूम

निर्वाचन विभाग ने घाटमपुर में कंट्रोल रूम बनाया है। यहां मतदाता शिकायतें दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही जिला स्तरीय कंट्रोल रूम में भी शिकायतें दर्ज कराई जा सकती हैं।

समस्या पर इसपर करें कॉल : 05115-271000

जिला कंट्रोल रूम नंबर : 0512- 2303164

मतदाता पहचान पत्र के विकल्प

पैन कार्ड, एनपीआर के अंतर्गत आरपीआइ द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों की ओर से कर्मचारियों को जारी फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंक व डाकघर की फोटोयुक्त पासबुक, मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसद, विधायक, विधान परिषद सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र व आधार कार्ड को मतदाता पहचान पत्र का विकल्प माना गया है।

ये हैं आपके प्रत्याशी

पार्टी- उम्मीदवार

भाजपा - उपेंद्र नाथ पासवान

कांग्रेस - डॉ. कृपाशंकर

बसपा - कुलदीप संखवार

सपा - इंद्रजीत कोरी

सभी जन पार्टी - अशोक पासवान

विपिन कुमार - अर्जक अधिकार दल

पिछले चुनाव पर डालें एक नजर

2017 में किसे कितने वोट मिले

पार्टी : उम्मीदवार : मिले मत

भाजपा : कमल रानी : 92,776

बसपा : सरोज कुरील : 47,598

कांग्रेस : नंदराम सोनकर : 40, 465

कितनी बार किस दल को मिली जीत

घाटमपुर विधानसभा सीट पर भाजपा को सिर्फ एक बार जीत मिली है। 2017 में पार्टी ने यहां से पूर्व सांसद कमल रानी वरुण को मैदान में उतारा था और वह जीत दर्ज करने में कामयाब हुईं थीं। इससे पहले इस सीट पर दो- दो बार सपा, बसपा और जनता दल के उम्मीदवार जीते। एक बार जनता पार्टी, तीन बार कांग्रेस के उम्मीदवारों को जीत मिली है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.