Move to Jagran APP

रामपुर विधानसभा उप चुनाव पर रहेंगी देशभर की निगाहें Rampur News

भले ही आजम खुद चुनाव न लड़ें लेकिन रामपुर में चुनावी दंगल दिलचस्प होगा। सपा सीट बचाने के लिए तो दूसरे दल इसे कब्जाने के लिए पूरी कोशिश करेंगे।

By Narendra KumarEdited By: Published: Sat, 21 Sep 2019 11:51 PM (IST)Updated: Sun, 22 Sep 2019 10:45 AM (IST)
रामपुर विधानसभा उप चुनाव पर रहेंगी देशभर की निगाहें Rampur News
रामपुर विधानसभा उप चुनाव पर रहेंगी देशभर की निगाहें Rampur News

मुस्लेमीन, रामपुर: चुनाव आयोग ने रामपुर सहित प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की घोषणा कर दी है। यहां आजम खां के सांसद बनने के बाद से शहर की सीट खाली है। इसे पाने के लिए तमाम सियासी दल प्रयासरत हैैं। कांग्रेस और बसपा ने तो अपने उम्मीदवार भी घोषित कर दिए हैैं लेकिन, भाजपा और सपा अभी तक प्रत्याशियों की घोषणा नहीं कर सकी हैं। इस सीट पर पिछले 42 साल से आजम खां चुनाव लड़ते आ रहे और नौ बार विधायक भी बने। इस बार वह मैदान से बाहर हैैं लेकिन, इसके बावजूद रामपुर सुर्खियों में है। पिछले ढाई माह से उनके खिलाफ मुकदमे दर्ज हो रहे हैैं। इस कारण चुनाव पर देशभर के लोगों की निगाहें रहेंगी।

loksabha election banner

लंबे समय तक विधायक रहे आजम

रामपुर शहर विधानसभा सीट पर आजम खां लंबे समय तक विधायक रहे। वह 1977 में पहला विधानसभा चुनाव लड़े लेकिन, हार गए। इसके बाद 1980 में फिर चुनाव लड़े और जीत गए। इसके बाद 1996 के चुनाव को छोड़कर वह सभी चुनाव जीते। प्रदेश में जब भी सपा की सरकार बनी तब वह कई-कई विभागों के मंत्री रहे। इस बीच प्रदेश के नेता प्रतिपक्ष और राज्यसभा सदस्य भी चुने गए। इस साल वह पहली बार लोकसभा चुनाव लड़े और सांसद बन गए। पिछले ढाई माह से लगातार हो रहे मुकदमों के कारण वह मुसीबत में हैैं और रामपुर से बाहर हैैं। इस दौरान वह केवल बकरीद पर रामपुर की जनता के बीच नजर आए। उनके करीबी नेता भी शहर छोड़ गए हैैं क्योंकि, उनके खिलाफ भी तमाम मुकदमे दर्ज हो रहे हैैं। इन हालात में सपा की ओर से चुनाव की बागडोर कौन संभालेगा और प्रत्याशी कौन होगा, यह अभी तय नहीं है। भले ही आजम खुद चुनाव न लड़ें लेकिन, रामपुर में चुनावी दंगल दिलचस्प होगा। सपा सीट बचाने के लिए तो दूसरे दल इसे कब्जाने के लिए पूरी कोशिश करेंगे।

भाजपा और सपा के प्रत्याशी घोषित नहीं

उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने अरशद अली खां गुड्डू और बहुजन समाज पार्टी ने जुबैर मसूद खां को प्रत्याशी घोषित कर दिया है, लेकिन, सपा और भाजपा उम्मीदवार घोषित नहीं कर सकी हैं। सांसद के शहर से बाहर होने के कारण हालात पहले से जुदा हैैं। एक सप्ताह पहले सपा मुखिया अखिलेश यादव रामपुर आए और उन्होंने आजम के रिसॉर्ट में ही सपाइयों को संबोधित किया। उस दौरान भी सांसद और उनके करीबी नेता नजर नहीं आए। सांसद के बेटे विधायक अब्दुल्ला आजम ही अखिलेश के साथ रहे। वह कहते हैैं कि अभी प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है। आजम खां जिसका नाम तय करेंगे, उसे सभी कार्यकर्ता चुनाव लड़ाएंगे। चर्चा है कि प्रत्याशी उनके परिवार से होगा या ङ्क्षडपल यादव, इसके जवाब में बोले, अभी कुछ नहीं कहा जा सकता।

भारतीय जनता पार्टी से टिकट पाने के लिए कई नेता प्रयासरत हैैं। जिलाध्यक्ष मोहनलाल सैनी कहते हैं कि हमने उपचुनाव की तैयारियां पूरी कर ली हैं। पार्टी हाईकमान जिसे प्रत्याशी बनाएगा, उसे पूरे दमखम से चुनाव लड़ाएंगे। पिछले दिनों प्रदेश संगठन मंत्री सुनील बंसल और प्रदेशाध्यक्ष स्वतंत्र देव ङ्क्षसह रामपुर आए थे। तब उन्होंने भी उपचुनाव व प्रत्याशी चयन पर चर्चा की थी। उम्मीद है कि शीघ्र ही पार्टी प्रत्याशी घोषित हो जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.