Move to Jagran APP

यूपी चुनावः पीएम मोदी ने वाराणसी में किया काशी विश्वनाथ व काल भैरव का दर्शन

प्रधानमंत्री ने काशी विश्वनाथ के दर्शन के बाद काशी के कोतवाल काल भैरव मंदिर का रुख किया। उन्होंने बाबा काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया। पीएम मोदी के रोड शो में जनसैलाब उमड़ा।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 04 Mar 2017 09:25 AM (IST)Updated: Sun, 05 Mar 2017 10:33 AM (IST)
यूपी चुनावः पीएम मोदी ने वाराणसी में किया काशी विश्वनाथ व काल भैरव का दर्शन
यूपी चुनावः पीएम मोदी ने वाराणसी में किया काशी विश्वनाथ व काल भैरव का दर्शन

वाराणसी (जेएनएन)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में बाबा विश्वनाथ मंदिर के साथ ही बाबा काल भैरव मंदिर में दर्शन-पूजन किया। बीएचयू के सिंह द्वार पर महामना पंडित मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर फूल अर्पित करने के बाद पीएम मोदी ने अपना रोड शो शुरू किया जो प्रमुख मार्ग से होते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर तक चला।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री ने काशी विश्वनाथ के दर्शन के बाद काशी के कोतवाल काल भैरव मंदिर का रुख किया। उन्होंने बाबा काल भैरव मंदिर में दर्शन पूजन किया। पीएम मोदी के रोड शो में जनसैलाब उमड़ा। काशी विश्‍वनाथ दरबार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोपहर सवा एक बजे पूजन अर्चन किया। इस दौरान वह लगभग दस मिनट पर वह मंदिर प्रांगण में रहे। इसके बाद वह जौनपुर रवाना हो गए। जहां पर उनको एक चुनावी सभा को संबोधित करना है। जौनपुर के बाद वाराणसी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टाउन हाल मैदान में चुनावी सभा करेंगे। इससे पहले  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसदीय क्षेत्र वाराणसी के तीन दिन तथा एक रात के दौरे पर पहुंच गए। वाराणसी में  बीएचयू के गेट से उनका रोड शो हो गया। सिंह द्वार ने उनका रोड शो शुरू होकर बाबा विश्वनाथ मंदिर तक चला। इससे पहले वह सीधा दिल्ली से वाराणसी पहुंचे। एयरपोर्ट पर अमित शाह ने उनका स्वागत किया।

PM @narendramodi offered prayers in the Kashi Vishwanath temple in Varanasi. #काशी_का_गौरवModi pic.twitter.com/6GOLWIhBD9

विश्‍वनाथ मंदिर के पास पहुंचे 

लगभग घंटे भर की देरी से ज्ञानवापी पहुंच गए। वहीं प्रधानमंत्री मंत्री के आने के कई घंटे पहले काल भैरव मंदिर मे रोके गए दर्शनार्थी। पीएम का काफिला मदनपुरा में जब पहुंचा तो दोनों तरफ मुस्लिम बंधु खड़े रहे पीएम ने इस दौरान सभी का अभिवादन किया। जंगम बाड़ी में काफिला पहुंचा तो छतों पर व किनारे खड़े लोगों ने फूल बरसा कर स्‍वागत किया। विलम्ब के चलते काफिले की रफ़्तार बढ़ाने की कवायद हो रही है। इसी दौरान एक चश्मदीद ने बताया कि लंका रविदास गेट के समीप पुलिस वाले भीड़ और उसमें शामिल बुजुर्ग को धक्का दे रहे थे तब पीएम ने अपने सुरक्षा कर्मी को उधर भेज पुलिस वाले को धक्का देने से मना कराया। वहीं एक युवक शराब के नशे में रोड पर पीएम के गाडी के सामने लेट गया जिसे पुलिस ने तुरंत हटा दिया। दूसरी ओर सूचना यह भी आ रही है कि राहुल गांधी और अखिलेश यादव भी दर्शन के लिए बाबा विश्‍वनाथ दरबार जा सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 12 बजे विश्‍वनाथ मंदिर के भीतर होना चाहिए था मगर एक घंटा विलंबित प्रधानमंत्री अभी गोदौलिया पर हैं। काफिले की गति बढ़ाने के इशारे हो रहे हैं मगर भारी भीड़ के चलते गति नहीं बढ़ पा रही। प्रधानमंत्री को विश्‍वनाथ दरबार के बाद करीब डेढ़ किलोमीटर और रोड शो करते हुए पहुंचना है बाबा काल भैरव दरबार।

वाराणसी आज के साथ ही कल तथा परसों तक मोदीमय रहेगा। आज प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी बीएचयू के सिंह द्वार से रोड शे करेंगे। इसके बाद रविदास गेट लंका, अस्सी, भदैनी, सोनारपुरा, मदनपुरा, गोदौलिया, बांसफाटक, ज्ञानवापी जाएंगे। रोड शो में सड़क पर इतनी भीड़ थी क‍ि लोगों ने घरों की छत से जाकर पीएम नरेंद मोदी को देखा। प्रधानमंत्री एक बजे विश्वनाथ मंदिर से काल भैरव के लिए प्रस्थान करेंगे। वह कालभैरव मंदिर में पूजा करने के बाद वापस बीएचयू हेलीपैड आएंगे। बीएचयू हेलीपैड से जौनपुर के लिए प्रस्थान। दिन में करीब तीन बजे जौनपुर में सभा होगी। शाम को साढ़े चार बजे बीएचयू हेलीपैड पर आने के बाद बीएचयू गेस्टहाउस पहुंचेंगे। इसके बाद गेस्टहाउस से सड़क मार्ग से साढ़े पांच बजे टाउनहाल मैदान में सभा करेंगे। टाउनहाल से सड़क मार्ग से बाबतपुर के लिए प्रस्थान करेंगे। जहां से देर शाम 7:30 बजे बाबतपुर से दिल्ली प्रस्थान करेंगे। 

सुरक्षा व्‍यवस्‍था के बीच भारी भीड बनी आफत 
बीएचयू से निकली पीएम के जुलूस में भारी भीड उमडने से पीएम मोदी की सुरक्षा में लगी एसपीजी और पुलिस का पसीना छूट गया। भारी भीड़ को संभालने में आ रही है काफी मुश्किल, अभी काशी विश्‍वनाथ दरबार पहुंचने में है काफी दूरी। दोपहर 12 बजे तक विश्वनाथ मंदिर पीएम को पहुंच जाना था मगर काफिला मुमुक्ष भवन ही पार कर सका है। वहीं दूसरी ओर लंका स्थिति मालवीय चौराहे के समीप दिल्ली के नम्बर.की लावारिस हालात मे काफी देर से खडी फार्चूनर गाडी को लंका पुलिस ने.कब्जे मे लिया। वहीं सपा और भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच मैदागिन से बुलानाला मार्ग पर दीवार की तरह खड़ी है रैपिड एक्‍शनफोर्स खडी है। इस जगह सपाई और भाजपाइयों में झडप भी होने की सूचना है।

पहले वह जौनपुर से लौटकर दर्शन-पूजन और महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में सभा करने वाले थे। अब विद्यापीठ में दूसरे दिन पांच मार्च को सभा को संबोधित करेंगे। इस प्रकार प्रधानमंत्री का पूरा कार्यक्रम बदल जाने से रास्ते में मुख्यमंत्री अखिलेश यादव व राहुल गांधी के रोड शो से सामना होने की पूरी संभावना समाप्त हो गई है। प्रधानमंत्री पांच को आने पर यहां रुकेंगे और छह को विभिन्न कार्यक्रमों में भाग लेंगे। बाबा विश्वनाथ और काल भैरव का दर्शन पूजन करने के बाद वह जौनपुर जाएंगे। वहां चुनावी सभा को संबोधित करने के बाद वापस आएंगे और टाउनहाल में सभा को संबोधित करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.