blink Live Blog

Live updates: यूपी-पंजाब समेत पांच राज्यों में मतगणना, कांग्रेस-सपा ने एग्जिट पोलों को नकारा, जानें क्या बोले पार्टी नेता

एग्जिट पोलों के अनुसार, उत्तर प्रदेश और मणिपुर में भाजपा की सरकार बनती दिखाई दे रही है, तो वहीं गोवा और उत्तराखंड में बड़ी पार्टी बनकर उभर रही है। पंजाब में आप को बहुमत मिलता दिख रहा है।

Anil PandeyPublish: 2022-03-09T19:30:11

FacebooktwitterwpEmail

Live updates: यूपी-पंजाब समेत पांच राज्यों में मतगणना, कांग्रेस-सपा ने एग्जिट पोलों को नकारा, जानें क्या बोले पार्टी नेता

HighLights

  • एग्जिट पोलों को सपा, कांग्रेस, बसपा और टीएमसी ने नकार दिया है।
  • 10 मार्च को होगी मतगणना, परिणाम आने के बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।
  • यूपी में सपा के प्रत्याशी ईवीएम स्ट्रांग रूम के बाहर पहरा दे रहे हैं।
  • 07:28 PM, 09 March 2022

    मतगणना से पहले क्या बोला भारतीय निर्वाचन आयोग

    भारतीय निर्वाचन आयोग ने बुधवार को बताया कि मतगणना प्रक्रिया की निगरानी के लिए दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को मेरठ (उत्तर प्रदेश) और बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी वाराणसी (उत्तर प्रदेश) में प्रतिनियुक्त किया गया है। आयोग ने बताया कि पोस्टल बैलेट की वोटों की गिनती सुबह 8 बजे शुरू होगी और पूरी होने तक जारी रहेगी।

    साथ ही कहा कि जो ईवीएम में गड़बड़ी से जुड़ी अफवाहें फैलाई गईं हैं, वो गलत हैं। इस मामले में कार्रवाई की गई है। आयोग ने यूपी के सीईओ को ऐसी अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

    सुरक्षा को लेकर बताया कि 130 पुलिस पर्यवेक्षक, 10 विशेष पर्यवेक्षकों की प्रतिनियुक्ति की गई है। ईवीएम को चौबीसों घंटे सीसीटीवी की निगरानी में थ्री लेयर सुरक्षा में रखा गया है। प्रत्येक ईवीएम का क्रमांक राजनीतिक दलों के साथ साझा किया गया है।

  • 07:23 PM, 09 March 2022

    गोवा के भाजपा अध्यक्ष ने बताया- कांग्रेस ने अपने प्रत्याशियों को क्या दिलाई शपथ

    गोवा के भाजपा अध्यक्ष सदानंद एस तनवड़े ने कहा कि कांग्रेस को अपने उम्मीदवारों पर भरोसा नहीं है। इसलिए कांग्रेस अपने उम्मीदवार को मंदिर, मस्जिद और चर्च में ले गई, जहां किसी अन्य पार्टी में शामिल नहीं होने की शपथ दिलाई। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने अपने सभी उम्मीदवारों को अब एक स्थान पर रखा है, प्रत्याशियों पर उन्हें कोई भरोसा नहीं है। दावा किया कि गोवा में भाजपा स्पष्ट बहुमत के साथ आएगी।

  • 07:03 PM, 09 March 2022

    मतगणना से पहले क्या बोले मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी

    मणिपुर के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) राजेश अग्रवाल ने कहा कि 89.3% से अधिक मतदाताओं ने 60 विधानसभाओं में मतदान करने के लिए भाग लिया। कल सुबह 8 बजे डाक मतपत्रों के साथ मतगणना शुरू होगी। इसके लिए 12 मतगणना केंद्रों में 41 मतगणना हॉल बनाए गए हैं। सुबह 8:30 बजे से ईवीएम की गिनती शुरू हो जाएगी।

    उन्होंने बताया कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार, मतगणना स्थलों पर सीआरपीएफ और मणिपुर पुलिस की न्यूनतम तीन स्तरीय सुरक्षा तैनात की जाएगी। चुनाव आयोग द्वारा नियुक्त 41 सामान्य पर्यवेक्षक मणिपुर पहुंचे हैं और मतगणना की व्यवस्था देख रहे हैं। कल वे रिटर्निंग अधिकारियों के साथ मतगणना प्रक्रिया की निगरानी करेंगे।

  • 06:50 PM, 09 March 2022

    उत्तराखंड में भाजपा ने हमारे उम्मीदवारों से संपर्क करने की कोशिश की- कांग्रेस

    विधान सभा चुनावों की मतगणना से पहले उत्तराखंड के कांग्रेस प्रभारी देवेंद्र यादव ने कहा कि हमें अपने कार्यकर्ताओं और उम्मीदवारों पर पूरा भरोसा है। लेकिन क्षेत्र के रुझानों और इस तथ्यों को देखते हुए कि भाजपा के लोगों ने हमारे उम्मीदवारों से संपर्क करने की कोशिश की है। इसलिए हमनें निगरानी शुरू कर दी है। साथ ही हम इस बात को लेकर सतर्क हो गए हैं।

  • 06:44 PM, 09 March 2022

    यूपी में निष्पक्ष रूप से मतगणना कराने की व्यवस्था

    उत्तर प्रदेश समेत पांच राज्यों में 10 मार्च को विधान सभा चुनावों की मतगणना है। इस दौरान उत्तर प्रदेश के अतिरिक्त मुख्य चुनाव अधिकारी बीडी राम तिवारी ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार यूपी में मतगणना निष्पक्ष रूप से कराने की व्यवस्था की गई है। यह सुबह 8 बजे शुरू होगाी और प्रक्रिया की समाप्ति के बाद, स्थापित नियमों के अनुसार विजेता उम्मीदवार की घोषणा की जाएगी।
     

  • 06:40 PM, 09 March 2022

    छत्तीसगढ़ के सीएम जाएंगे उत्तराखंड, ईवीएम को लेकर भी बोले

    10 मार्च को उत्तराखंड सहित पांच राज्यों में विधान सभा चुनावों की मतगणना है। इस दौरान छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि वह बुधवार को उत्तराखंड जाएंगे। उन्होंने कहा कि पार्टी आलाकमान ने मुझे उत्तराखंड की जिम्मेदारी दी है और वहां पार्टी नेताओं से मुलाकात करूंगा।

    अखिलेश यादव के ईवीएम में गड़बड़ी के आरोपों को लेकर कहा कि बात यह है कि ईवीएम डेमो में सिर्फ बीजेपी का सिंबल आता है, बाकी पार्टियों का नहीं। यह एक बड़ा सवाल है कि ऐसा केवल उनके शासित राज्य में ही क्यों होता है।

  • 06:26 PM, 09 March 2022

    पंजाब में कांग्रेस की होगी बैठक- नवजोत सिंह सिद्धू

    पंजाब कांग्रेस प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने बुधवार शाम को प्रेसवार्ता में कहा कि विधान सभा चुनावों की मतगणना के दिन कांग्रेस विधायक दल की पहली बैठक पीपीसीसी कार्यालय में शाम 5 बजे होगी। उन्होंने पंजाब कांग्रेस के सभी नवनिर्वाचित विधायकों से आने की अपील की है।

  • 06:22 PM, 09 March 2022

    गोवा में मतगणना से भाजपा ने कांग्रेस पर साधा निशाना

    गोवा के बीजेपी डेस्क प्रभारी सीटी रवि ने कहा कि कांग्रेस को जनता या अपने उम्मीदवारों पर भरोसा नहीं है। वो इसीलिए ईवीएम के नाम पर आरोप लगा रहे हैं। उन्होंने पूछा कि क्या उन्हें हैक किया जा सकता है? ईवीएम में इंटरनेट कनेक्शन नहीं है। अगर उन्हें भरोसा होता तो (ईवीएम) हासिल करने की कोई जरूरत नहीं होती।

  • 06:17 PM, 09 March 2022

    गोवा में 10:30 से 11 बजे तक खत्म हो जाएगी मतगणना- मुख्य चुनाव अधिकारी

    गोवा के मुख्य चुनाव अधिकारी कुनाली ने कहा कि दो जिलों में 40 विधानसभा क्षेत्र हैं। 10 मार्च यानी कल की मतगणना की सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं, मतगणना कर्मियों को पर्याप्त प्रशिक्षण दिया गया है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग से पर्यवेक्षक पहुंच चुके हैं। हमें उम्मीद है कि मतगणना सुबह 10:30 से 11 बजे तक खत्म हो जाएगी।

    मुख्य चुनाव अधिकारी ने बताया कि मतगणना केंद्र के अंतरिक घेरे पर सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है। वहीं, स्ट्रांग रूम के बाहर केंद्रीय बलों और पुलिस बलों द्वारा मध्य घेरा बनाया जाएगा। इस तरह से तीन स्तरीय सुरक्षा होगी। राज्य में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू है।

  • 05:59 PM, 09 March 2022

    ईवीएम मामलें में सपा प्रत्याशी ने चुनाव आयोग से की ये मांग

    लखनऊ के सरोजिनी नगर से सपा प्रत्याशी अभिषेक मिश्रा ने कहा कि वाराणसी में एक-दो घंटे ईवीएम सड़कों पर पड़ी रहीं। डीएम और पुलिस उन्हें कैसे छोड़ कर भाग सकते थे? उन्हें सस्पेंड क्यों नहीं किया गया? चुनाव आयोग को संज्ञान लेना चाहिए और डीएम को सस्पेंड करना चाहिए। क्या केवल वाराणसी में ही प्रशिक्षण है क्योंकि यह पीएम का निर्वाचन क्षेत्र है?

    साथ ही सपा प्रत्याशी ने कहा कि अगर यह एक प्रशिक्षण प्रक्रिया का एक हिस्सा था, तो सभी उम्मीदवारों को बुलाया जाना चाहिए था और इसके बारे में सूचित किया जाना चाहिए था। बरेली, सोनभद्र, और कई अन्य जिलों में ईवीएम के मुद्दे हैं, लेकिन न तो चुनाव आयोग, डीएम और न ही यूपी सरकार कोई कार्रवाई कर रही है।

  • 05:57 PM, 09 March 2022

    वाराणसी में ईवीएम मामले में निर्वाचन आयोग ने कार्रवाई का निर्देश दिया

    प्रशिक्षण ईवीएम के परिवहन में नियमों के कथित उल्लंघन पर भारतीय निर्वाचन आयोग ने एक्शन लिया है। आयोग ने यूपी के सीईओ से वाराणसी के एडीएम एनके सिंह के खिलाफ कार्रवाई करने को कहा है। भारतीय निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी को वाराणसी में ईवीएम मामले में दोषी अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया है। चुनाव आयोग के एक सूत्र के मुताबिक एडीएम एनके सिंह को निलंबित किया जा सकता है।

  • 05:52 PM, 09 March 2022

    'अखिलेश यादव हार के डर से हताश हैं'

    केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि वह बुधवार को चुनाव आयोग से मिले। उन्होंने कहा कि यूपी में हार के डर से सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव हताश हैं। कल उन्होंने जिस भाषा का इस्तेमाल किया, वह लोकतंत्र के लिए खतरनाक है। साथ ही कहा कि अखिलेश यादव इसी चुनाव प्रक्रिया से जीते हैं, इसलिए आपको जनादेश स्वीकार करना चाहिए।

  • 05:41 PM, 09 March 2022

    सुरक्षा और मतगणना के बंदोबस्त किए गए

    रिटर्निंग ऑफिसर दीपजोत कौर ने कहा कि कल मतगणना से पहले लुधियाना (पंजाब) के एक सरकारी गर्ल्स कॉलेज में सुरक्षा और मतगणना के बंदोबस्त किए गए हैं। हम सभी तैयार हैं और कमरों में सीसीटीवी लगे हैं। कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी।

  • 05:20 PM, 09 March 2022

    राघव चड्ढा बोले- अरविंद केजरीवाल हो सकते हैं अगले पीएम

    आम आदमी पार्टी (आप) पंजाब सह-प्रभारी राघव चड्ढा ने पंजाब विधान सभा चुनावों को लेकर किए गए एग्जिट पोलों के दावों पर खुशी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि पंजाब चुनाव से पता चलता है कि आप एक राष्ट्रीय राजनीतिक ताकत के रूप में उभरी है। उन्होंने कहा कि किसी राज्य में अपनी पहली सरकार बनाने में बीजेपी को 10 साल लगे। आप की स्थापना के 10 साल भी नहीं हुए हैं और हम दो राज्यों में सरकार बना रहे हैं। उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी देश में कांग्रेस की जगह लेगी।

    साथ ही राघव चड्ढा ने कहा कि अरविंद केजरीवाल करोड़ों लोगों की उम्मीद हैं। अगर ईश्वर की इच्छा है और लोग अवसर देते हैं, तो निश्चित रूप से वो प्रधानमंत्री की तरह एक बड़ी भूमिका में दिखाई देंगे। आप एक प्रमुख राष्ट्रीय राजनीतिक ताकत के रूप में उभरेगी।

  • 05:06 PM, 09 March 2022

    गोवा के सीएम ने कहा- कांग्रेस को अपने उम्मीदवारों पर भरोसा नहीं

    गोवा के सीएम प्रमोद सावंत का एग्जिट पोल पर बयान आया है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के परिणाम कल आएंगे, लेकिन पता नहीं कांग्रेस इतनी चिंतित क्यों है। क्या उन्हें अपने उम्मीदवारों पर भरोसा नहीं है? वे उम्मीदवारों को अलग-थलग और दबाव में रख रहे हैं, बिना यह जाने कि कौन जीत रहा है। उन्होंने दावा किया कि भाजपा बहुमत के साथ सत्ता में आएगी।

  • 04:53 PM, 09 March 2022

    'अखिलेश यादव का समाजवाद सैफई तक ही सीमित'

    सरोजिनी नगर (उत्तर प्रदेश) के भाजपा प्रत्याशी राजेश्वर सिंह दावा किया भाजपा पहले के मुकाबले ज्यादा सीटें जीतेगी। हम सरोजिनी नगर सीट एक लाख वोटों से जीतेंगे। अखिलेश यादव की कोई विचारधारा नहीं है। उनका समाजवाद सैफई तक ही सीमित था। उन्हें केवल 40-50 सीटें मिलेंगी।

  • 04:35 PM, 09 March 2022

    महत्वपूर्ण चौराहों पर बैरिकेडिंग व पुलिस की टीमें तैनात

    लखनऊ पूर्वी के डीसीपी अमित कुमार आनंद ने बताया कि चुनाव आयोग की गाइडलाइंस के मुताबिक थ्री लेयर सिक्योरिटी की जाएगी है। मतगणना के मद्देनजर महत्वपूर्ण चौराहों पर बैरिकेडिंग व पुलिस की टीमें लगाई गई हैं। सीसीटीवी की निगरानी चल रही है और इसकी फीड पार्टी के मनोनीत एजेंट देख सकते हैं।

  • 04:22 PM, 09 March 2022

    लखनऊ के रमाबाई रैली स्टॉल में होगी मतगणना

    लखनऊ के जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि 10 मार्च की सुबह 8 बजे से रमाबाई रैली स्टॉल में मतगणना शुरू होगी। मतगणना केंद्र के अंदर बिना पहचान पत्र के प्रवेश की अनुमति नहीं है।

  • 04:04 PM, 09 March 2022

    स्ट्रांग रूम में बिना आईडी के शख्स के घुसने पर सपा-बसपा का हंगामा

    उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में जहां ईवीएम रखी हुई हैं, वहां एक शख्स बिना आईडी के घुसने पर सपा-बसपा के कार्यकर्ताओं ने जमकर हंगामा किया। इस पर रिटर्निंग ऑफिसर डीपी सिंह ने बताया कि तहसील के कर्मचारी कंप्यूटर लगाने आए थे, जिसमें एक कर्मचारी अपना आईडी कार्ड भूल गया था जो हमने जारी किया है। उन्होंने बताया कि अब स्थिति सामान्य है।

  • 03:38 PM, 09 March 2022

    एग्जिट पोल को लेकर क्या बोले पंजाब में आप के सीएम उम्मीदवार

    पंजाब में आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान ने कहा कि हमने अस्पतालों, स्कूलों, बिजली के बारे में बात की। लोगों ने दूसरी पार्टियों को नकार दिया है, इसलिए कल अच्छे नतीजे आएंगे। मैं ज्योतिषी नहीं हूं लेकिन मैं जानता हूं कि पंजाब के लोग बदलाव चाहते थे। आप पंजाब में 80 सीटों से ज्यादा जीतेगी।

  • 03:22 PM, 09 March 2022

    मतगणना से पहले सपा ने मुख्य चुनाव आयुक्त को लिखा पत्र

    उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव की मतगणना से पहले समाजवादी पार्टी (सपा) ने कल मतगणना से पहले मुख्य चुनाव आयुक्त को पत्र लिखा है। उन्होंने सभी जिलों के सभी निर्वाचन क्षेत्रों में मतगणना प्रक्रिया की वेबकास्टिंग और सभी राजनीतिक दलों को इसके लिए लिंक उपलब्ध कराने की मांग की है ताकि इसे लाइव देखा जा सके।

  • 03:06 PM, 09 March 2022

    घोरावल के एसडीएम हटाए गए

    सोनभद्र जिले के घोरावल के एसडीएम रमेश कुमार को उनके पद से हटा दिया गया है। जिनके स्थान पर श्याम प्रताप सिंह को नया एसडीएम नियुक्त किया गया है। हाल ही में सपा कार्यकर्ताओं ने रमेश कुमार पर डाक मतपत्र और स्टांप ले जाने का आरोप लगाते हुए जिला निर्वाचन अधिकारी से शिकायत की थी।

  • 02:56 PM, 09 March 2022

    भगवंत मान ने किया पटियाला में ईवीएम स्ट्रांग रूम का दौरा

    पंजाब में आम आदमी पार्टी (आप) के मुख्यमंत्री के उम्मीदवार भगवंत मान ने 10 मार्च को मतगणना से पहले पटियाला में ईवीएम स्ट्रांग रूम स्थल का दौरा किया। कल वो मनसा और संगरूर गए थे, उन्हें सुरक्षा मजबूत दिखी।

  • 02:53 PM, 09 March 2022

    गोवा में कोई भी प्रत्याशी कांग्रेस से बाहर नहीं जाएगा- कांग्रेस नेता

    कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार का मतगणना से पूर्व कहना है कि गोवा के मतदाता बदलाव चाहते हैं, वो कांग्रेस की सरकार चाहते हैं। हमारे सभी उम्मीदवारों ने अपनी वफादारी का संकल्प लिया है। एक भी प्रत्याशी खेमे से बाहर नहीं जाएगा। उन्होंने कहा कि हम सब कर्नाटक से गोवा सिर्फ गोवा में कांग्रेस के उम्मीदवार मदद करने के लिए आए हैं, वो हमारे साथ रहेंगे।

  • 02:48 PM, 09 March 2022

    मणिपुर में मतगणना की तैयारी

    मणिपुर राज्य में विधान सभा चुनाव 2022 के मतगणना की तैयारी चल रही है। मतगणना के एक दिन पहले पहले इंफाल-पूर्व के पोरोमपत में मतगणना केंद्र में अधिकारी तैयारी में जुटे हुए हैं।

  • 02:46 PM, 09 March 2022

    उत्तराखंड में मतगणना की तैयारी पूरी

    उत्तराखंड की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने बताया कि राज्य के सभी 13 जिलों के लिए मतगणना की तैयारी हो गई है। प्रत्येक विधानसभा के लिए 3 हॉल हैं, जिनमें दो में ईवीएम और एक में पोस्टल बैलेट की गिनती होगी। तीन-लेयर सिक्योरिटी और सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। मतगणना केंद्र पर मोबाईल फोन लाने की अनुमति नहीं है।

  • 02:36 PM, 09 March 2022

    सीएपीएफ की होगी सुरक्षा-व्यवस्था

    अतिरिक्त सीईओ बीडी राम तिवारी ने बताया कि स्ट्रांगरूम के बाहर सीएपीएफ की सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पोस्टल बैलेट और ईवीएम वोटों की गिनती कल सुबह 8 बजे और 8:30 बजे से शुरू होगी। पोस्टल बैलेट की गिनती समाप्त होते ही हम ईवीएम मतगणना के अंतिम दौर के साथ शुरू करेंगे।

  • 02:27 PM, 09 March 2022

    'गोवा में भाजपा को नकार देंगे लोग'

    एआईसीसी गोवा प्रभारी दिनेश गुंडू राव का कहना है कि राज्य में भाजपा की सरकार नहीं बनेगी। गोवा में लोग बीजेपी को नकार देंगे। उन्होंने कहा कि हमारे सभी विधायक एक साथ हैं। हम जनता के जनादेश को पटरी से उतारने के लिए संवैधानिक तंत्र का उपयोग करके अफवाहें फैलाने की भाजपा की रणनीति के बारे में जानते हैं।

  • 02:15 PM, 09 March 2022

    गोवा में बनेगी कांग्रेस की सरकार- वरिष्ठ नेता

    कांग्रेस नेता दिगंबर कामत का कहना है कि गोवा के लोग हमारे पक्ष में जनादेश देंगे। पिछली बार जनादेश हमारे पक्ष में था लेकिन नेतृत्व ने कभी नहीं सोचा था कि भाजपा नाजायज सरकार बनाने की कोशिश करेगी। इसलिए हमने अपने फैसले में देरी की जो घातक साबित हुआ। इस बार कोई जोखिम नहीं लेना है। साथ ही कहा कि गोवा में परिस्थितियों को देखते हुए मुझे लगता है कि कोई पार्टी जैसे आप, टीएमसी, एमजीपी भाजपा के साथ जाना चाहेगी।

  • 02:00 PM, 09 March 2022

    शराब की बिक्री पर रोक

    यूपी सरकार के आबकारी विभाग ने बताया कि 10 मार्च को विधान सभा चुनावों की मतगणना के मद्देनजर प्रदेश में पूरे दिन शराब की बिक्री और संचालन प्रतिबंधित है। अगर कहीं उल्लंघन होता है तो उस पर कार्रवाई की जाएगी।

  • 01:48 PM, 09 March 2022

    ईवीएम मामले में क्या बोले स्वामी प्रसाद मौर्य

    भाजपा से समाजवादी पार्टी में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य ने भी ईवीएम की सुरभा को लेकर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा कि वाराणसी, सोनभद्र, बरेली और उन्नाव में स्ट्रांग रूम के बाहर ईवीएम मशीनें मिलीं। यह संबंधित जिले की सुरक्षा-व्यवस्था पर सवाल उठाता है। अगर किसी ईवीएम को कहीं ले जाने की आवश्यकता है, तो यह प्रशासन सभी हितधारकों की उपस्थिति में करता है। मैं चुनाव आयोग से इस मामले में संबंधित अधिकारीयों पर कार्रवाई करने का आग्रह करता हूं।

  • 01:47 PM, 09 March 2022

    पिछली बार भाजपा ने गोवा में किया था हेरफेर- कांग्रेस

    गोवा के कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने बताया कि पिछली बार भाजपा ने गोवा के लोगों के फैसले में हेरफेर किया था। इस बार हमने लोगों के जनादेश की रक्षा के लिए सभी सावधानियां बरती हैं। हमें विश्वास है कि हम बहुमत के साथ सरकार बना रहे हैं।

  • 01:24 PM, 09 March 2022

    हरिद्वार में तीन स्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था

    हरिद्वार (उत्तराखंड) के जिलाधिकारी विनय शंकर पांडे ने बताया कि मतगणना के दिन सुरक्षा-व्यवस्था मजबूत रहेगी। उन्होंने कहा कि जिले में 11 विधानसभा सीटें हैं। मतगणना के लिए तीन स्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था रहेगी। जिले में धारा 144 लागू है और जुलूस निकालने की इजाजत नहीं है।

  • 01:13 PM, 09 March 2022

    कल यूपी में रहे मुख्ता सुरक्षा-व्यवस्था- एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर)

    यूपी एडीजी (लॉ एंड ऑर्डर) प्रशांत कुमार ने बताया कि मतगणना के दिन 10 मार्च को पुख्ता सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारी की गई है। कल लगभग 70,000 सिविल पुलिस कर्मचारी, 245 कंपनी-अर्धसैनिक बल और 69 कंपनी पीएसी की मतगणना स्थलों पर तैनात रहेंगी। उन्होंने कहा कि शांति भंग करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

  • 12:57 PM, 09 March 2022

    उत्तराखंड में बनेगी कांग्रेस की सरकार- पूर्व सीएम

    कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हरीश रावत का कहना है कि हमें पूरा भरोसा है कि उत्तराखंड में कांग्रेस को पूर्ण बहुमत मिलने जा रहा है। हमारा कोई भी C-प्लान नहीं है हां लेकिन कई वरिष्ठ नेता हैं, जिन्हें टिकट नहीं मिल पाया है उनका सहयोग हम उत्तराखंड सरकार को बढ़ाने और उत्तराखंड की राजनीति के लिए भी लेंगे। साथ ही कहा कि हम कांग्रेस के अलावा उन दलों और उन व्यक्तियों का सहयोग केवल जीतने या हारने के लिए नहीं बल्कि उत्तराखंड को बनाने के लिए लेंगे।

  • 12:40 PM, 09 March 2022

    पांचों राज्यों में सरकार बनाने के लिए कितनी सीटें चाहिए

    उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा के कल विधान सभा चुनावों के परिणाम आएंगे। इसके बाद स्थिति साफ हो जाएगी कि जनता किसे अपना मुख्यमंत्री बनाने जा रही है। एग्जिट पोल में यूपी में भाजपा और पंजाब में आप को पूर्ण बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है, लेकिन अन्य राज्यों में ऐसा नहीं होता दिख रहा है।

    चुनावी राज्यों में देखें सरकार बनाने के लिए किसे कितनी सीटें चाहिए
    उत्तर प्रदेश में 403 विधानसभा सीटें हैं। यहां पूर्व बहुमत हासिल करने के लिए किसी भी दल को 202 सीटें चाहिए होंगी।
    पंजाब में विधानसभा की 117 सीटें हैं और यहां बहुमत के लिए जरूरी आंकड़ा 59 है।
    पिछले साल उत्तराखंड में भी काफी अस्थिरता देखने को मिली। सत्ताधारी पार्टी बीजेपी ने पिछले साल तीन मुख्यमंत्री बदल दिए। यहां विधानसभा की 70 सीटे हैं और बहुमत का जादुई आंकड़ा 36 है।
    गोवा राज्य में विधानसभा की 40 सीटें हैं और यहा बहुमत के लिए 21 सीटें चाहिए।
    मणिपुर में विधानसभा की 60 सीटें हैं और यहां बहुमत के लिए 31 सीटें जीतना जरूरी है। पिछले चुनाव में सबसे ज्यादा 21 सीटें जीतकर बीजेपी ने एनपीएफ, एनपीपी और एलजेपी के साथ मिलकर गठबंधन की सरकार बनाई।

  • 12:28 PM, 09 March 2022

    अखिलेश यादव के ईवीएम वाले बयान पर भड़की बीजेपी

     समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने बीजेपी पर मतगणना में धांधली करने के आरोप लगाए हैं। उन्होंने दावा किया कि वाराणसी में ईवीएम पकड़ी गई है। इसको लेकर उन्होंने कहा कि नतीजों से पहले ये चोरी की साजिश है। अखिलेश यादव के आरोपों पर बीजेपी ने पलटवार किया है। उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य का बयान सामने आया है। केशव मौर्य ने कहा है कि उनके आरोप तथ्यहीन हैं. अखिलेश यादव हताश हैं। उनके अलावा केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर और यूपी के कानून मंत्री ब्रजेश पाठक का भी बयान सामने आया है।

  • 12:19 PM, 09 March 2022

    गोवा परिणाम को लेकर क्या बोले राज्य के कांग्रेस महासचिव

    गोवा के कांग्रेस महासचिव सुनील कौथंकर का कहना है कि हमने जो रणनीति अपनाई है वह जटिल और व्यापक है। कांग्रेस को पूरा विश्वास है कि हमारे सभी उम्मीदवार एक साथ हैं। साथ ही भाजपा के खिलाफ लड़ने वाले अन्य राजनीतिक दलों की भी कड़ी प्रतिक्रिया मिली है। हम कल ही सरकार बनाएंगे।

    उन्होंने कहा कि हमने किसी उम्मीदवार को रिजॉर्ट में रुकने के लिए मजबूर नहीं किया है। उन्होंने स्वेच्छा से साथ रहने का फैसला किया। यह कहना सही नहीं है कि हम अपने नेताओं पर पकड़ बनाए हुए हैं क्योंकि नेता दूसरे राज्यों से भी आए हैं।

  • 12:00 PM, 09 March 2022

    पंजाब में परिणाम से पहले लड्डू बनाने के ऑफर

    पंजाब समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजों का एलान 10 मार्च को होना है। रिजल्ट से पहले सोमवार की शाम को एग्जिट पोल जारी किए गए हैं। कुछ एग्जिट पोल और कुछ प्रत्याशियों के खुद के आकलन के आधार पर पंजाब में राजनीतिक दल और उनके प्रत्याशी पंजाब विधानसभा चुनाव के नतीजे से पहले लड्डू मंगवा रहे है।

  • 11:50 AM, 09 March 2022

    'स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम'

    लखनऊ पुलिस आयुक्त डीके ठाकुर ने बताया कि ईवीएम स्ट्रांग रूम में सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम हैं। चुनाव पर्यवेक्षकों और उम्मीदवारों की मौजूदगी में सुबह करीब सात बजे स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। कल सुबह 8 बजे से काउंटिंग शुरू होगी और संवेदनशील इलाकों में पुलिस पेट्रोलिंग करती रहेगी।

  • 11:35 AM, 09 March 2022

    ईवीएम मामले में बोले यूपी के मंत्री- विपक्ष ने हार स्वीकार कर ली

    ईवीएम के वीडियो वायरल होने और उनसे छेड़छाड़ के विपक्ष के आरोपों को यूपी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बेबुनियाद बताया है। उन्होंने कहा कि कल ईवीएम के खुलने से पहले ही विपक्ष ने अपनी पराजय स्वीकार कर ली है। 2017 में ही जनता ने उन्हें खारिज कर दिया था। आरोप लगाया कि सपा सरकार कुछ परिवारों और जाति विशेष के कुछ लोगों तक सीमित थी।

  • 11:24 AM, 09 March 2022

    ईवीएम मामले में बोले यूपी के मंत्री- विपक्ष ने हार स्वीकार कर ली

    ईवीएम के वीडियो वायरल होने और उनसे छेड़छाड़ के विपक्ष के आरोपों को यूपी सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बेबुनियाद बताया है। उन्होंने कहा कि कल ईवीएम के खुलने से पहले ही विपक्ष ने अपनी पराजय स्वीकार कर ली है। 2017 में ही जनता ने उन्हें खारिज कर दिया था। आरोप लगाया कि सपा सरकार कुछ परिवारों और जाति विशेष के कुछ लोगों तक सीमित थी

  • 11:06 AM, 09 March 2022

    रातभर सपा प्रत्याशी करता रहा पहरेदारी

    वाराणसी में ईवीएम मिलने के बाद सपा प्रत्याशियों ने ईवीएम स्ट्रांग रूम की निगरानी बढ़ा दी है। उम्मीदवार बाहर रहकर पहरा दे रहे हैं। मेरठ जिले की हस्तिनापुर सीट से सपा प्रत्याशी समर्थकों के साथ पिछले 24 घंटों से लगातार दूरबीन के साथ पहरेदारी कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि ईवीएम मिलने का वीडियो वायरल होने के बाद सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक प्रेस में कहा कि अधिकारी घोटाले में शामिल हैं, वे चीजों को बदल देंगे क्योंकि उन्हें पता है कि समाजवादी पार्टी सरकार बनाएगी। ईवीएम में लोगों की मेहनत बंद पड़ी है।

  • 10:52 AM, 09 March 2022

    वाराणसी में ईवीएम मिलने पर कांग्रेस नेता ने भाजपा को घेरा

    उत्तराखंड के वरिष्ठ कांग्रेस चुनाव पर्यवेक्षक मोहन प्रकाश बताया कि उत्तराखंड, गोवा, पंजाब में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है। वहीं, उत्तर प्रदेश में भी हम बहुमत हासिल करेंगे। साथ ही उन्होंने मुख्यमंत्री को लेकर कहा कि यह फैसला आलाकमान और पार्टी विधायक से चर्चा के बाद होगा।

    साथ ही उन्होंने कहा कि भाजपा को धोखाधड़ी करने की आदत है। बीती रात पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी से तीन ईवीएम ट्रक निकल रहे थे। आरोप लगाया कि जब जनादेश भाजपा उनके पक्ष में जाता नहीं दिख रहा होता है, तो वे हेराफेरी करने का प्रयास करते हैं। हमारे कार्यकर्ता, वरिष्ठ नेता हर जिले में तैनात हैं और नजर रख रहे हैं।

  • 10:45 AM, 09 March 2022

    अकाली दल ने एग्जिट पोलों को लेकर कही ये बात

    शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने भी एग्जिट पोलों के आंकड़ों को सही नहीं बताया है। अमृतसर में उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि कोई भी पंजाबी एग्जिट पोल पर विश्वास नहीं करता है। साथ ही उन्होंने ओपिनियन पोल और एग्जिट पोल पर रोक लगाने की मांग की। चुनाव आयोग इसलिए निगरानी करता है ताकि मतदाता प्रभावित न हों। उनका कहना है कि आजकल कुछ सरकारें जनता के पैसे पर जनमत सर्वेक्षण करवाती हैं। जैसा आम आदमी पार्टी ने पंजाब किया।

  • 10:12 AM, 09 March 2022

    पंजाब के सीईओ क्या बोले

    पंजाब के सीईओ एस करुणा राजू ने चुनाव परिणाम घोषित होने से पहले कहा है कि वास्तविक कार्य परिणाम की घोषणा है। चुनाव आयोग ने मतगणना का कार्यक्रम जारी किया है जो कल यानी 10 मार्च को सुबह आठ बजे से शुरू होगा। हमारे हजारों कार्यकर्ताओं को राउंड वाइज ट्रेनिंग दी गई है। गिनती एक व्यवस्थित कार्य है, जिसमें सटीकता और धैर्य की आवश्यकता होती है।

  • 09:52 AM, 09 March 2022

    केंद्रीय बल के पहरे में होगी मतगणना

    यूपी विधानसभा के सात चरणों का मतदान शांतिपूर्ण संपन्न कराने के बाद अब पुलिस की अंतिम परीक्षा मतगणना की है। यही वजह है कि डीजीपी मुख्यालय स्तर पर सभी जिलों में किये जा रहे बंदोबस्त पर सीधी नजर रखी जा रही है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि 10 मार्च को मतगणना के लिए 250 कंपनी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल तैनात रहेगा। इसके अलावा 61 कंपनी पीएसी, 625 राजपत्रित पुलिस अधिकारी, 1807 निरीक्षक, 9598 उपनिरीक्षक, 11627 मुख्य आरक्षी व 48649 आरक्षी चप्पे-चप्पे पर मुस्तैद रहेंगे।

  • 09:47 AM, 09 March 2022

    मतगणना से पहले कांग्रेस की बैठक

    उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनावों का परिणाम कल आने वाला है। इसको लेकर उत्तराखंड कांग्रेस पार्टी ने पूर्व सीएम हरीश रावत और अन्य नेताओं की मौजूदगी में देहरादून के एक होटल में बैठक की। जहां उन्होंने फैसला लिया कि मतगणना के दौरान प्रदेश के सभी 13 जिलों में मतगणना पर नजर रखने के लिए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept