Move to Jagran APP

Telangana: मुफ्त बस यात्रा शुरू, स्वास्थ्य बीमा भी बढ़ा; रेवंत रेड्डी ने CM बनते ही लागू की दो गारंटी

तेलंगाना ने टीएसआरटीसी (TSRTC) बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा शुरू की। मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी डिप्टी सीएम मल्लू भट्टी विक्रमार्क प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी और मंत्रियों ने योजनाओं को औपचारिक रूप से लॉन्च करने के लिए टीएसआरटीसी के शून्य टिकट और राजीव आरोग्यश्री योजना के नए लोगो और पोस्टर का लॉन्च किया। बता दें कि अंतरराज्यीय एक्सप्रेस और पल्ले वेलुगु बसों में तेलंगाना की सीमा तक यात्रा मुफ्त होगी।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Sat, 09 Dec 2023 03:57 PM (IST)Updated: Sat, 09 Dec 2023 03:57 PM (IST)
रेवंत रेड्डी ने CM बनते ही लागू की दो गारंटी (Image: Representative)

आईएएनएस, हैदराबाद। तेलंगाना के मुख्यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने शनिवार को हाल ही में संपन्न विधानसभा चुनावों में कांग्रेस पार्टी द्वारा लोगों को दी गई छह गारंटियों में से दो के कार्यान्वयन की शुरुआत की।

loksabha election banner

रेड्डी ने राज्य के स्वामित्व वाली TSRTC बसों में महिलाओं के लिए मुफ्त यात्रा और राजीव आरोग्यश्री योजना के तहत कवरेज को मौजूदा 5 लाख रुपये से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने की योजना का उद्घाटन किया।

बस को दिखाई हरी झंडी

महिला मंत्री सीताक्का और कोंडा सुरेखा ने विधानसभा परिसर में पूरे मंत्रिमंडल और कांग्रेस विधायकों की मौजूदगी में बस को हरी झंडी दिखाई। मुख्य सचिव शांति कुमारी और बॉक्सिंग चैंपियन निखत जरीन भी कार्यक्रम में मौजूद थी।

पोस्टर किए लॉन्च

मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी, डिप्टी सीएम मल्लू भट्टी विक्रमार्क, प्रोटेम स्पीकर अकबरुद्दीन ओवैसी और मंत्रियों ने दोनों योजनाओं को औपचारिक रूप से लॉन्च करने के लिए टीएसआरटीसी के शून्य टिकट और राजीव आरोग्यश्री योजना के नए लोगो और पोस्टर का लॉन्च किया।

तेलंगाना की मां सोनिया गांधी

इस अवसर पर बोलते हुए, रेवंत रेड्डी ने कहा कि कांग्रेस सरकार पार्टी नेता सोनिया गांधी के जन्मदिन पर अपनी छह में से दो गारंटियों को लागू कर रही है। उन्होंने कहा कि 9 दिसंबर का दिन तेलंगाना के लिए विशेष महत्व रखता है, क्योंकि 2009 में इसी दिन तत्कालीन यूपीए सरकार ने तेलंगाना राज्य के गठन की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा की थी। इस दौरान उन्होंने सोनिया गांधी को तेलंगाना की मां बताया।

कौन कर सकता है बसों में मुफ्त यात्रा

रेड्डी ने दोहराया कि तेलंगाना को एक कल्याणकारी राज्य बनाने के लिए सभी छह गारंटी 100 दिनों में पूरी की जाएंगी। सभी आयु वर्ग की लड़कियां और महिलाएं और ट्रांसजेंडर व्यक्ति, जो तेलंगाना के मूल निवासी हैं, राज्य की सीमाओं के भीतर तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम (टीएसआरटीसी) की बसों में मुफ्त यात्रा कर सकते हैं। वे पल्ले वेलुगु और एक्सप्रेस, सिटी साधारण और सिटी मेट्रो बसों में यात्रा कर सकते हैं। अंतरराज्यीय एक्सप्रेस और पल्ले वेलुगु बसों में तेलंगाना की सीमा तक यात्रा मुफ्त होगी।

महिलाओं के लिए क्या सुविधा?

महिलाएं कोई भी पहचान पत्र दिखाकर यात्रा कर सकती हैं। साथ ही गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवारों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना, राजीव आरोग्यश्री के तहत वित्तीय कवरेज दोगुना कर प्रति परिवार 10 लाख रुपये प्रति वर्ष कर दिया गया है। योजना के तहत बीपीएल से नीचे के कुल 90.10 लाख परिवार पात्र लाभार्थी हैं। योजना के तहत 21 विशिष्टताओं के तहत विभिन्न बीमारियों को कवर करने के लिए 1,672 पैकेज उपलब्ध हैं।

यह भी पढ़ें: Telangana Free Bus: तेलंगाना में आज से महिलाओं को फ्री बस सेवा, लागू होंगी दो गारंटियां; बैठक में लिया गया निर्णय

यह भी पढ़ें: तेलंगाना कांग्रेस में बगावत! अभी रेवंत को CM के लिए करना होगा इंतजार, सीएम के नाम पर दिग्गज नेताओं ने किया विरोध


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.