Move to Jagran APP

Telangana Election 2023: कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष को गुलदस्ता देना पड़ा महंगा, चुनाव आयोग ने DGP को किया सस्पेंड; जानें पूरा मामला

चुनावी रुझानों में कांग्रेस की बढ़त के दौरान ही डीजीपी ने कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर पहुंच गए। डीजीपी ने दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ हैदराबाद में अपने आवास पर फूलों के गुलदस्ते के साथ राज्य कांग्रेस अध्यक्ष और एक उम्मीदवार अनुमुला रेवंत रेड्डी से मुलाकात की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग ने कड़ी कार्रवाई की।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 03 Dec 2023 07:16 PM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2023 07:16 PM (IST)
मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग ने की कड़ी कार्रवाई

पीटीआई, नई दिल्ली। तेलंगाना में चुनाव आयोग ने रविवार को आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के लिए कड़ी कार्रवाई की है। सूत्रों के मुताबिक, चुनाव आयोग ने तेलंगाना के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अंजनी कुमार को निलंबित करने का आदेश दिया।

loksabha election banner

फूलों के गुलदस्ते के साथ पहुंचे डीजीपी

सूत्रों ने कहा कि मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के नेतृत्व में चुनाव आयोग ने कड़ी कार्रवाई की, क्योंकि डीजीपी ने दो वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के साथ हैदराबाद में अपने आवास पर फूलों के गुलदस्ते के साथ राज्य कांग्रेस अध्यक्ष और एक उम्मीदवार अनुमुला रेवंत रेड्डी से मुलाकात की। चुनावी रुझानों में कांग्रेस की बढ़त के दौरान ही डीजीपी ने कांग्रेस अध्यक्ष के आवास पर पहुंच गए।

योग्य पुलिस अधिकारी को कार्यभार सौंपने का आदेश

बैठक में डीजीपी के साथ राज्य पुलिस के नोडल अधिकारी संजय कुमार जैन और नोडल अधिकारी (व्यय) महेश एम भागवत भी मौजूद थे। चुनाव आयोग ने आदेश दिया कि राज्य के अगले वरिष्ठतम योग्य पुलिस अधिकारी को तुरंत ही तेलंगाना पुलिस महानिदेशक का प्रभार सौंपा जाए। सूत्रों ने कहा कि चुनाव आयोग ने यह कदम उठाया, क्योंकि डीजीपी की कार्रवाई चुनाव आचार संहिता और प्रासंगिक आचरण नियमों का स्पष्ट उल्लंघन थी और इससे अन्य कनिष्ठ अधिकारियों को गलत संदेश जाएगा।

यह भी पढ़ें: Election Results 2023 VIP Candidates Live: नरोत्तम मिश्रा पीछे, CM शिवराज को बढ़त; VIP चेहरों की लेटेस्ट अपडेट

चुनाव आयोग द्वारा की गई कड़ी कार्रवाई

चुनाव पैनल के एक पदाधिकारी ने बताया कि यह विधानसभा चुनावों के हालिया दौर में कुमार के नेतृत्व में चुनाव पैनल द्वारा की गई कड़ी कार्रवाइयों में से एक थी। सूत्रों ने  कहा कि डीजीपी की ओर से कोई भी कदाचार न केवल एक गलत मिसाल कायम करता है, बल्कि उन फील्ड संरचनाओं को गलत संकेत भेजता है, जो अभी भी चुनाव कराने की प्रक्रिया में हैं।

चुनाव आयोग ने मांगा स्पष्टीकरण

चुनाव आयोग ने राज्य पुलिस के नोडल अधिकारी संजय कुमार जैन और नोडल अधिकारी (व्यय) महेश एम भागवत से उन परिस्थितियों के बारे में स्पष्टीकरण भी मांगा है, जिनके तहत वे रेवंत रेड्डी से मिले थे। विधानसभा चुनाव नतीजों और रुझानों से पता चला है कि कांग्रेस तेलंगाना में भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को सत्ता से बाहर करने के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें: Telangana Election Results 2023 LIVE: मतगणना के बीच तेलंगाना के डीजीपी पर गिरी गाज, जानें चुनाव आयोग ने क्यों किया निलंबित?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.