Move to Jagran APP

Telangana Election Result 2023: तेलंगाना में रंग लाई बीजेपी की मेहनत, 8 सीटों पर कमल ख‍िलने को तैयार; 14 प्रतिशत के करीब पहुंचा वोट प्रतिशत

तेलंगाना में वोटों की गिनती जारी है। चुनाव आयोग द्वारा जारी रुझानों के मुताबिक राज्य में कांग्रेस 65 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं भारत राष्ट्र समिति (BRS) के हाथ से सत्ता की बागडोर खिसकती हुई दिखाई दे रही है। बीआरएस 40 सीटों के अंदर ही सिमटती हुई नजर आ रही है।फिलहाल भाजपा फिलहाल करीब 14 प्रतिशत वोट शेयर के साथ आठ सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

By Sonu GuptaEdited By: Sonu GuptaPublished: Sun, 03 Dec 2023 02:50 PM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2023 02:50 PM (IST)
तेलंगाना में भाजपा ने 8 सीटों पर बनाई बढ़त। फाइल फोटो।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। तेलंगाना में वोटों की गिनती जारी है। चुनाव आयोग द्वारा जारी रुझानों के मुताबिक, राज्य में कांग्रेस 65 सीटों पर आगे चल रही है। वहीं, भारत राष्ट्र समिति (BRS) के हाथ से सत्ता की बागडोर खिसकती हुई दिखाई दे रही है। बीआरएस 40 सीटों के अंदर ही सिमटती हुई नजर आ रही है। राज्य में भारतीय जनता पार्टी (BJP) पहले की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है। वहीं असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्‍व वाली एआईएमआईएम फिलहाल 6 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

loksabha election banner

बीआरएस के हाथों से फिसलती दिख रही सत्ता की डोर

मालूम हो कि निवर्तमान विधानसभा में बीआरएस के 88 सदस्य हैं। हालांकि, चुनाव आयोग द्वारा रुझानों के मुताबिक, इस बार बीआरएस 40 सीटों के अंदर ही सिमटती दिख रही है। अभी तक सत्तारूढ़ पार्टी सिर्फ 39 सीटों पर ही बढ़त बनाए हुए है। वहीं, विधानसभा में एआईएमआईएम के 7, कांग्रेस के 19, भाजपा के 1, ऑल इंडिया फॉरवर्ड ब्लॉक के पास एक विधायक है। राज्य विधानसभा में एक स्वतंत्र विधायक हैं, जबकि एक पद खाली है।

यह भी पढ़ेंः Telangana Election Results 2023 LIVE: तेलंगाना में कांग्रेस चल रही 64 सीटों पर आगे, डीके शिवकुमार बोले- पार्टी करेगी CM पद के चेहरे पर फैसला

दक्षिण भारत में भाजपा ने बनाई बढ़त

इस दक्षिण भारतीय राज्‍य में भाजपा इस बार पहले की तुलना में बेहतर प्रदर्शन करती दिख रही है। हालां‍कि पार्टी ने जिस हिसाब से राज्‍य में मेहनत की थी, उसे उम्‍मीद थी कि उसका प्रदर्शन शानदार रहेगा। लेकिन अगर पिछले चुनाव से तुलना करें तो अब भी उसके प्रदर्शन को शानदार ही कहा जाएगा। पिछले चुनाव में जहां पार्टी को केवल 1 सीट से संतोष करना पड़ा था तो वहीं इस बार वह कम से कम 8 सीटों पर तो बढ़त लिए हुए है। तेलंगाना विधानसभा के लिए हुए पिछले चुनाव में भाजपा के खाते में सिर्फ ए सीट आई थी। वहीं, इस बार भगवा पार्टी आठ सीटों पर बढ़त बनाए हुए है।

भाजपा के वोट प्रतिशत में हुआ इजाफा

चुनाव आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, भाजपा फिलहाल करीब 14 प्रतिशत वोट शेयर के साथ आठ सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। वहीं, साल 2018 में हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी ने 6.98 प्रतिशत के साथ सिर्फ एक सीट हासिल की थी। वहीं, AIMIM करीब 1.45 प्रतिशत के साथ 6 सीटों पर आगे चल रही है। पिछले चुनाव की तुलना में असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्‍व वाली एआईएमआईएम को नुकसान होता दिख रहा है। पार्टी को पिछली बार 2.71 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था। वहीं, राज्य विधानसभा चुनाव में कांग्रेस बीआरएस के बाद दो नंबर की पार्टी रही थी, जिसको 28.43 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया था।

यह भी पढ़ेंः Telangana Election Result 2023: शुरुआती रुझानों में BJP को पछाड़ रहे ओवैसी, कायम दिख रहा AIMIM का जलवा; पढ़ें अपडेट्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.