Move to Jagran APP

Telangana Election Result 2023: शुरुआती रुझानों में BJP को पछाड़ रहे ओवैसी, कायम दिख रहा AIMIM का जलवा; पढ़ें अपडेट्स

दराबाद में AIMIM की जीत की सबसे बड़ी वजह यह है कि वह अपने गढ़ से प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारते हैं। इस बार भी उन्होंने हैदराबाद और उसके आसपास के सीटों पर ही अपने प्रत्याशियों पर दांव खेला है। हैदराबाद की गोशामहल सीट पर भारतीय जनता पार्टी के नेता टी राजा सिंह विधायक है। इसके अलावा बाकी 6 सीटों पर ओवैसी की पार्टी AIMIM का कब्जा है।

By Shalini KumariEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 03 Dec 2023 11:18 AM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2023 11:18 AM (IST)
हैदराबाद में दिख रही ओवैसी की मजबूत पकड़ (फाइल फोटो)

Telangana Election Result 2023: तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। हालांकि, शुरुआती रुझानों के बाद भारत राष्ट्र कांग्रेस और कांग्रेस एक-दूसरे को टक्कर देती नजर आ रही है। हालांकि, भाजपा ने भी कई सीटों पर अपनी जीत का दावा किया था, जो धुंधला होता दिख रहा है।

loksabha election banner

भाजपा को पछाड़ने की तैयारी

मालूम हो कि ओवैसी ने प्रदेश के नौ सीटों पर अपने प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारा है, जिसमें से शुरुआती रुझानों के मुताबिक 5 सीटों पर वह जीतती नजर आ रही है। वहीं, हैदराबाद के 7 सीटों में से पांच सीटों पर असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी आगे दिख रही है। बता दें कि असदुद्दीन ओवैसा हैदराबाद से सांसद है, जिसका असर होता नजर आ रहा है।

BJP और AIMIM के बीच टक्कर

हैदराबाद की गोशामहल सीट पर भारतीय जनता पार्टी के नेता टी राजा सिंह विधायक है। इसके अलावा, बाकी 6 सीटों पर ओवैसी की पार्टी AIMIM का कब्जा है। हालांकि, इस बार चुनाव में भाजपा, बीआरएस और ओवैसी की पार्टी के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिल रही है।

यह भी पढ़ें: Telangana Election Results 2023 LIVE: तेलंगाना में कांग्रेस बहुमत से पिछड़ी, कांग्रेस 59 और BRS 49; यहां पढ़ें हर अपडेट

बता दें कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में ओवैसी की पार्टी को सबसे ज्यादा वोट शेयर मिला था। इस चुनाव में AIMIM ने 48.6 फिसदी वोट शेयर प्राप्त किया था। इसके बाद दूसरे स्थान पर भाजपा थी। भाजपा ने 19.2 फीसदी वोट शेयर प्राप्त किया था। जबकि बीआरएस को 15.3 पर्सेंट मिला था।

क्या बन रही ओवैसी की जीत की वजह

दरअसल, हैदराबाद में AIMIM की जीत की सबसे बड़ी वजह यह है कि वह अपने गढ़ से प्रत्याशियों को चुनावी मैदान में उतारते हैं। इस बार भी उन्होंने हैदराबाद और उसके आसपास के सीटों पर ही अपने प्रत्याशियों पर दांव खेला है। ओवैसी की पार्टी का मुस्लिम वोट बैंक पर सबसे ज्यादा कब्जा है। तेलंगाना में मुस्लिम आबादी करीब 45 लाख है, जो कुल आबादी का लगभग 13 प्रतिशत है।

BRS का खुलकर समर्थन

इस बार भी ओवैसी ने केवल 9 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं, इसके अलावा बाकी सीटों पर वह BRS का समर्थन करती है। जिस भी सीट पर ओवैसी ने अपने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं, उन सीटों पर भी ओवैसी के इशारों पर वोटिंग की जाने का दावा किया गया है।

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में ओवैसी की पार्टी को सबसे ज्यादा वोट शेयर मिला था। उस दौरान AIMIM ने 48.6 फीदसी वोट शेयर मिला था। 

यह भी पढ़ें:  Election Results 2023 VIP Candidates Live: नरोत्तम मिश्रा पीछे, CM शिवराज को बढ़त; VIP चेहरों की पल-पल की अपडेट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.