Move to Jagran APP

तेलंगाना कांग्रेस में टिकट बंटवारे पर मुस्लिम नेता खफा, पार्टी छोड़ने की दी धमकी

तेलंगाना में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 22 नवम्बर है।

By Tilak RajEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 01:13 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 02:17 PM (IST)
तेलंगाना कांग्रेस में टिकट बंटवारे पर मुस्लिम नेता खफा, पार्टी छोड़ने की दी धमकी
तेलंगाना कांग्रेस में टिकट बंटवारे पर मुस्लिम नेता खफा, पार्टी छोड़ने की दी धमकी

हैदराबाद, जेएनएन। तेलंगाना विधानसभा चुनाव को लेकर प्रदेश में काफी गहमागहमी है। इस बीच महागठबंधन बनाकर चुनाव में हिस्‍सा ले रही कांग्रेस ने प्रत्‍याशियों की दूसरी लिस्‍ट जारी कर दी है। इसमें 10 प्रत्‍याशियों के नाम हैं। इस सूची के सामने आने के बाद टिकट ना मिलने से नाराज कांग्रेस नेताओं के बागी तेवर खुलकर सामने आ गए हैं। प्रदेश में कांग्रेस के मुस्लिम नेताओं ने तो पार्टी छोड़ने की धमकी तक दे दी है। इनमें वरिष्‍ठ कांग्रेसी नेता आबिद रसूल खान भी शामिल हैं। आबिद का कहना है कि राहुल गांधी ने उन्‍हें मिलने तक का समय नहीं दिया।

loksabha election banner

कांग्रेस तेलंगाना में टीडीपी, सीपीआइ, और टीजेएस के साथ महागठबंधन बनाकर चुनाव मैदान में उतर रही है। विधानसभा की कुल 119 सीटों में से कांग्रेस 94 पर चुनाव लड़ने जा रही है। इनमें से 75 सीटों के लिए कांग्रेस ने अपने प्रत्‍याशियों के नामों की घोषणा कर दी है। कांग्रेस की ओर से जारी की गई, दूसरी सूची में 10 प्रत्‍याशियों के नाम हैं। दोनों सूचियों के 75 प्रत्‍याशियों में से मुस्लिम सिर्फ 4 हैं। खबरों के मुताबिक, मुस्लिम नेताओं ने 14 सीटों की मांग की थी। लेकिन उन्‍हें सिर्फ चार दी गई हैं, जो उनके समुदाय के साथ न्‍याय नहीं है।

तेलंगाना कांग्रेस के वरिष्‍ठ मुस्लिम नेता आबिद रसूल खान ने कहा कि अब उन्‍हें पार्टी छोड़ने के अलावा कोई विकल्‍प नजर नहीं आ रहा है। उन्‍हें लगता है कि कांग्रेस के मुकाबले भारतीय जनता पार्टी मुस्लिम नेताओं को अच्‍छी डील दे रही है। मुस्लिमों को दी गई चार सीटों में से तीन हैदराबाद ओल्ड सिटी से हैं। वहीं चौथी कामारेड्डी है, जिसका पूर्व मंत्री शबीर अली लंबे समय से प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। आबिद कहते हैं कि ओल्ड सिटी में भी तीन सीट असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआईएमआईएम के गढ़ में हैं, इसलिए ये सीटें किसी भी पार्टी से किसी भी मुस्लिम के लिए 'असुरक्षित' हैं।

उन्‍होंने कहा, 'हमने राहुल गांधी और आरसी खुंटिया (तेलंगाना कांग्रेस प्रभारी) से मिलने की कोशिश की थी। लेकिन हमें मिलने के लिए समय नहीं दिया गया।' टिकट बंटवारे पर हुई मुस्लिम नेताओं की बैठक के बाद अबिद रसूल खान ने एक न्‍यूजपेपर को दिए इंटरव्‍यू में कहा, 'हम अपने समुदाय के बुजुर्गों और मतदाताओं से दृढ़ निर्णय लेने के लिए जबरदस्त दबाव में हैं।' पार्टी अल्पसंख्यक विंग ने राहुल गांधी को मुस्लिम नेताओं की एक सूची दी है, जिन्हें संबंधित क्षेत्रों के लिए उपयुक्‍त माना जा रहा है। उन्‍होंने कहा, 'हम जोर नहीं दे रहे हैं कि टिकट केवल हमें दिए जाएं। टिकट किसी भी मुस्लिम को दिया जाए, जिससे समुदाय का पक्ष रखा जा सके।' मुस्लिम नेताओं के मुताबिक, लगभग 45 विधानसभा क्षेत्र ऐसे में हैं, जिन पर मुस्लिम मतदाता निर्णायक भूमिका निभा सकते हैं।

तेलंगाना में 7 दिसंबर को विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 22 नवम्बर है। मतगणना 11 दिसंबर को की जाएगी। मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय की ओर से पहले जारी किए गए बयान के अनुसार, विधानसभा चुनाव में मतदाताओं की संख्या में करीब नौ लाख की गिरावट दर्ज की गई है। राज्य में मतदाताओं की संख्या अब 2.73 करोड़ है। राज्य में 32,574 मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। मतदाताओं की संख्या के आधार पर कुछ और मतदान केंद्र भी स्थापित किए जा सकते हैं।

कांग्रेस ने वी.प्रताप रेड्डी को मुख्यमंत्री व तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) के अध्यक्ष के.चंद्रशेखर राव के खिलाफ गजवेल से अपना उम्मीदवार बनाया है। प्रताप रेड्डी ने तेदेपा के टिकट पर चंद्रशेखर राव के खिलाफ 2014 में चुनाव लड़ा था। रेड्डी हाल में कांग्रेस में शामिल हुए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.