Move to Jagran APP

तमिलनाडु में मतदाताओं को वोट डालने के लिए दिए जाएंगे दस्ताने, संक्रमितों को उपलब्ध कराई जाएगी पीपीई किट

तमिलनाडु में कोरोना संक्रमित मरीजों को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए पीपीई किट उपलब्ध कराई जाएंगी जबकि अन्य मतदाताओं को वोट डालने के लिए दस्ताने दिए जाएंगे। यह कदम कोविड-19 महामारी के मद्देनजर उठाया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Tue, 09 Mar 2021 12:20 AM (IST)Updated: Tue, 09 Mar 2021 12:53 AM (IST)
तमिलनाडु में मतदाताओं को वोट डालने के लिए दिए जाएंगे दस्ताने, संक्रमितों को उपलब्ध कराई जाएगी पीपीई किट
तमिलनाडु में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को वोट डालने के लिए पीपीई किट उपलब्ध कराई जाएंगी।

चेन्नई, एजेंसियां। तमिलनाडु में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट उपलब्ध कराई जाएंगी जबकि अन्य मतदाताओं को वोट डालने के लिए दस्ताने दिए जाएंगे। यह कदम कोविड-19 महामारी के मद्देनजर उठाया गया है। राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) सत्यब्रत साहू ने सोमवार को बताया कि मतदान के दिन वोट डालने से पहले हर मतदाता को दस्ताने दिए जाएंगे ताकि इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) के जरिये संक्रमण का प्रसार न हो।

prime article banner

किए जाएंगेे कोरोना से बचाव के सभी उपाय 

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि छह अप्रैल को मतदान के दिन कोविड-19 का प्रसार रोकने के लिए सभी उपायों को किया जाएगा। मसलन, थर्मल स्कैनर से लोगों के शरीर के तापमान की जांच करना। उन्होंने लोगों से अपील की कि मास्क लगाकर मतदान केंद्र जाएं और एक-दूसरे से दूरी भी बनाकर रखें।

आखिरी के एक घंटे में वोट डालने की अनुमति

साहू ने कहा कि अगर किसी व्यक्ति को बुखार है या उसे कोरोना वायरस से संक्रमित होने का संदेह है तो उसे चिकित्सा प्रमाण पत्र दिया जाएगा और आखिरी के एक घंटे में वोट डालने की अनुमति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर कोई शख्स कोरोना वायरस से संक्रमित है या उसे शक है कि वह वायरस से पीडि़त है तो उसे पीपीई किट पहनकर वोट डालने की इजाजत दी जाएगी। पीपीई किट की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए इंतजाम किए गए हैं।

50 फीसद मतदान केंद्रों पर वेब कैमरों से नजर

सीईओ ने कहा कि महामारी को ध्यान में रखते हुए मतदान केंद्रों और कर्मचारियों की संख्या में इजाफा किया गया है। अब कुल 88,937 मतदान केंद्र होंगे तथा 4,79,892 कर्मियों को तैनात किया जाएगा। राज्य में 76 मतगणना केंद्र होंगे। उन्होंने बताया कि अब तक वेब कैमरों से केवल संवेदनशील मतदान केंद्रों की निगरानी की जाती थी, लेकिन अब 50 फीसद मतदान केंद्रों पर वेब कैमरों से नजर रखी जाएगी।

दर्ज कराई जा सकती है चुनाव संबंधी शिकायत

साहू ने यह भी बताया कि नि:शुल्क 1950 नंबर पर फोन कर चुनाव संबंधी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। वोटर मतदाता पहचान पत्र के अलावा, आधार कार्ड, पैन कार्ड, मनरेगा जाब कार्ड, फोटो लगी हुई बैंक या डाक घर की पास बुक या पेंशन दस्तावेज समेत 11 दस्तावेज दिखाकर मतदान कर सकते हैं। 80 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं, कोविड-19 से प्रभावित और दिव्यांग मतदाताओं के लिए डाक मत पत्रों की सुविधा उपलब्ध है।

द्रमुक ने माकपा को दी छह सीटें

राज्य में मुख्य विपक्षी दल द्रमुक ने आगामी विधानसभा चुनावों के लिए माकपा के साथ सीट बंटवारे का समझौता कर लिया है। इसके तहत वाम दल को छह सीटें दी गई हैं। द्रमुक ने तीन स्थानीय दलों के साथ भी समझौता किया है जिसमें तीनों को एक-एक सीट दी गई है, लेकिन वे द्रमुक के चुनाव चिन्ह पर ही लड़ेंगी। द्रमुक इससे पहले कांग्रेस, एमडीएमके, वीसीके, भाकपा, आइयूएमएल और एमएमके साथ समझौता कर चुकी है। वहीं, लोकसभा सदस्य असदुद्दीन ओवैसी की एआइएमआइएम ने टीटीवी दिनाकरन की एएमएमके साथ गठबंधन किया है जिसके तहत ओवैसी की पार्टी प्रदेश में तीन सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

अन्नाद्रमुक ने की परिवार की महिला प्रमुखों को 1,500 रुपये देने की घोषणा

अन्नाद्रमुक ने परिवार की महिला प्रमुखों को प्रतिमाह 1,500 रुपये देने की घोषणा की है। एक ही दिन पहले विपक्षी दल द्रमुक ने एक हजार रुपये प्रतिमाह देने का चुनावी वादा किया था। हालांकि अन्नाद्रमुक का कहना है कि उसकी घोषणा का द्रमुक के एलान से कोई लेना-देना नहीं है। मुख्यमंत्री के. पलानीस्वामी ने इसके अलावा प्रत्येक परिवार को हर साल छह एलपीजी सिलेंडर भी मुफ्त देने का वादा किया, हालांकि उन्होंने इसके लिए मानक नहीं बताए। उन्होंने बताया कि छह अप्रैल को होने वाले विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी का विस्तृत घोषणा पत्र जल्द ही जारी किया जाएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.