Move to Jagran APP

केरल में बोले पीएम मोदी- मौजूदा गठबंधन वाली पार्टियों से मुक्त होने का समय आ गया है

Assembly Elections 2021 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के पथानामथिट्टा में एक जनसभा को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आज चुनावी रैलियां। तमिलनाडु (Tamil Nadu) और केरल (Kerala) में चार चुनावी जनसभाओं को करेंगे संबोधित। तमिलानाडु-केरल में 6 अप्रैल को मतदान होने वाले हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 08:18 AM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 05:33 PM (IST)
केरल में बोले पीएम मोदी- मौजूदा गठबंधन वाली पार्टियों से मुक्त होने का समय आ गया है
केरल के पथानामथिट्टा में रैली को संबोधित करते पीएम मोदी। (फोटो: ट्विटर)

पथानामथिट्टा[केरल], एजेंसियां। Assembly Elections 2021, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) पश्चिम बंगाल (West Bengal) और असम (Assam) में चुनाव प्रचार के बाद अब दक्षिण भारत का रुख कर चुके हैं। आज प्रधानमंत्री मोदी यहां चुनावी रैलियों को संबोधित कर रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के पथानामथिट्टा में एक जनसभा को संबोधित किया। इससे पहले पीएम मोदी ने तमिलनाडु के मदुरै में एक जनसभा को संबोधित किया। पीएम मोदी ने इस दौरान विपक्षी दलों को आड़े हाथों लिया।

loksabha election banner

PM Modi Speech in Kerala Highlights:

विपक्षी पार्टियों पर जमकर बोला हमला

इस दौरान पीएम मोदी ने विपक्षी दलों पर हमला बोलते हुए कहा कि UDF और LDF ने केरल में कई पाप किए हैं। उन्होंने बताया कि UDF और LDF नेो गर्व और अहंकार महसूस किया। उन्हें लगता है कि वे कभी पराजित नहीं हो सकते हैं और इसने उन्हें जड़ों से काट दिया है। इसके अलावा वंशवाद की राजनीति को बढ़ावा देना। दोनों गठबंधनों में, आगे के राजवंश शासन का क्रेज है। बाकी सब एक मुद्दा है। हमने यह भी देखा है कि बड़े नेताओं के बच्चे कैसा व्यवहार कर रहे हैं। शीर्ष एलडीएफ नेता के बेटे का मामला सर्वविदित है और उनकी हरकतों का सामान्य ज्ञान है।

इसके अलावा काम करने में आलस्य। पैसा बनाते समय, वंशवाद को बढ़ावा देना और वोटबैंक की राजनीति करना एक प्राथमिकता है, शासन स्वाभाविक रूप से एक बैकसीट लेता है। यूडीएफ और एलडीएफ ने केरल में सरकार को लकवा मार दिया है। केरल को उन राजनीतिक परिदृश्यों से मुक्त करने का समय आ गया है।

पीएम मोदी ने कहा कि एलडीएफ ने सबसे पहले केरल की छवि को बिगाड़ने की कोशिश की और केरल की संस्कृति को पिछड़ा दिखाने की कोशिश की। तब उन्होंने शरारत करने के लिए एजेंटों का उपयोग करके पवित्र स्थानों को अस्थिर करने का प्रयास किया। स्वामी अयप्पा का भक्तों ने फूल मालाओं के साथ स्वागत किया, उनका स्वागत किया गया। मैं स्पष्ट रूप से बताना चाहता हूं - स्वामी अयप्पा के भक्त अपराधी नहीं हैं। पीएम मोदी ने कहा कि वामपंथ का झूठ अब नहीं चलेगा। एक आयातित और अंतर्राष्ट्रीय रूप से अस्वीकृत विचारधारा को अब हमारी भूमि की संस्कृति पर रौंदने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

यही कारण है कि बाबासाहेब अम्बेडकर ने सवाल किया - क्या साम्यवाद और मुक्त लोकतंत्र कभी सह-अस्तित्व में हो सकते हैं? उन्होंने कहा कि साम्यवाद एक जंगल की आग की तरह है जो सब कुछ जला और भस्म कर देगा। हमारे समाज की संस्कृति को रौंदने के प्रयासों के रास्ते में बीजेपी के कर्ता-धर्ता खड़े होंगे।

विकास की बात

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हम एनडीए में आपके लिए आगे आने वाले विकास एजेंडे के साथ आ रहे हैं जो केरल को प्रगति के लिए तेजी से आगे बढ़ाता है। 

फास्ट(FAST) के लिए मेरी दृष्टि में शामिल हैं- 

मत्स्य और उर्वरक के लिए F

कृषि और आयुर्वेद के लिए A

कौशल विकास और सामाजिक सशक्तिकरण के लिए S

पर्यटन और प्रौद्योगिकी के लिए T

बजट घोषणाओं को बताया

पीएम मोदी ने कहा कि इस साल के बजट में, कई आर्थिक गलियारों की घोषणा की गई है और इसमें मुंबई-कन्याकुमारी कॉरिडोर के हिस्से के रूप में केरल में व्यापक राजमार्ग कार्य शामिल हैं। कोच्चि मेट्रो के चरण- II में पर्याप्त केंद्रीय धन प्राप्त होगा। कोच्चि में मछली पकड़ने का एक बंदरगाह आएगा। गर्मजोशी से भरे स्वभाव को दुनिया भर के लोगों ने इस राज्य में प्राप्त किया है। पर्यटक आए, लेकिन पर्यटन को समर्थन देने के लिए सरकार की ओर से कोई विजन नहीं था।

पीएम मोदी ने कहा कि पर्यटन क्षेत्र में एनडीए का ट्रैक रिकॉर्ड बताता है कि हमारा गठबंधन अकेले इस क्षेत्र को विकसित करने में मदद कर सकता है। केरल के लिए, हम पर्यटन के विभिन्न पहलुओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। स्वास्थ्य, आध्यात्मिक और क्रूज पर्यटन में अवसर हैं।

केरल में पीने के पानी की समस्या पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि केरल में पीने के पानी की समस्या एक समस्या है। जल जीवन मिशन शुरू करने से पहले केवल केरल के 25% घरों में नल का पानी था। जब से यह शुरू हुआ, पूरे भारत में लगभग 20% परिवारों को नल के पानी के कनेक्शन की सुविधा मिली। उन्होंने कहा कि मुझे यह बताते हुए दुख हो रहा है कि केरल में यह संख्या केवल 4.5% है। इस धीमी प्रगति का कारण राज्य सरकार का खराब रवैया है। मैं केरल में राज्य सरकार को बताना चाहता हूं - कृपया सभी क्रेडिट लें, लेकिन लोगों को पीड़ित न करें!

पीएम मोदी ने कहा कि 41 दिनों के व्रतम के लिए लाखों भक्त एक लकीर के दर्शन के बाद यहां आते हैं। यही अनुशासन और भक्ति इस भूमि को और भी पवित्र बनाती है। मैं स्वामी अयप्पा को नमन करता हूं और साथ ही भक्तों की सराहना करता हूं।

जेपी आंदोलन को किया याद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पथानामथिट्टा में एक जनसभा को संबोधित कर रहे हैं। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि लोकनायक जेपी नारायण के नेतृत्व में, हमने 1970 के दशक में भ्रष्टाचार विरोधी और आपातकाल विरोधी आंदोलन के दौरान इसकी एक झलक देखी। तानाशाही और भ्रष्टाचार को दूर करने और हमारे संविधान की रक्षा के लिए विभिन्न विचारधाराओं के लोग एकजुट हुए। मैं आज केरल में इसी तरह की भावना देख रहा हूं। केरल के लोग भाजपा और एनडीए के विकास के एजेंडे को देख रहे हैं। वे हमारे कार्यक्रमों और नीतियों से संबंधित हैं।

इस दौरान उन्होंने कहा कि समाज के इतिहास में ऐसे समय होते हैं जब लोग अत्याचार, गलत शासन और उत्पीड़न के खिलाफ एक स्वर में बोलते हैं। इन पलों में लोग सत्ता में बैठे लोगों को बहुत स्पष्ट संदेश देते हैं।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि केरल के लोग देख रहे हैं कि भाजपा राजनीति में प्रगतिशील और शिक्षित लोगों को लाने के लिए खड़ी है। मेट्रोमैन ई श्रीधरन जैसे सम्मानित पेशेवरों की सक्रिय उपस्थिति एक गेमचेंजर रही है।

PM Modi Speech in Madurai Highlights:

DMK और कांग्रेस पर साधा निशाना

मदुरै में पीएम मोदी ने कहा कि DMK और कांग्रेस न तो सुरक्षा की गारंटी देगी और न ही गरिमा की। डीएमके के पहले परिवार में जटिलताओं के कारण डीएमके ने शांतिप्रिय मदुरै को माफिया बनाने की कोशिश की। वे मदुरै के लोकाचार को समझ नहीं पाए हैं, कोई आश्चर्य नहीं कि नेता बार-बार महिलाओं का अपमान करते रहते हैं। 

पीएम मोदी ने कहा कि DMK और कांग्रेस के पास बात करने के लिए कोई वास्तविक एजेंडा नहीं है, लेकिन उन्हें अपने झूठ पर नियंत्रण रखना चाहिए क्योंकि लोग मूर्ख नहीं हैं। कांग्रेस-डीएमके खुद को तमिल संस्कृति के एकमात्र रक्षक के रूप में दिखाते रहते हैं, लेकिन तथ्य कुछ और ही बताते हैं।

जल्लीकट्टू पर यूपीए सरकार को घेरा 

इस दौरान उन्होंने कहा कि 2011 में यूपीए दिल्ली में सत्ता में थी और द्रमुक के पास केंद्र सरकार में बड़े मंत्रालय थे। उसी यूपीए सरकार ने जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगा दिया। एक यूपीए नेता ने जल्लीकट्टू को एक बर्बर प्रथा बताया!

उन्होंने कहा कि क्या यह शब्द आप उस चीज़ के लिए उपयोग करते हैं जो सदियों से तमिल संस्कृति का हिस्सा है? 2016 में, तमिलनाडु कांग्रेस के घोषणापत्र ने जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया। कांग्रेस-डीएमके को खुद पर शर्म आनी चाहिए! 2016-17 में, TN के आम लोग एक समाधान चाहते थे और चाहते थे कि जल्लीकट्टू जारी रहे। मैं उस दर्द को समझ सकता था। हमारे सरकार ने तब AIADMK सरकार द्वारा TN में लाए गए अध्यादेश को मंजूरी दे दी, जिसने जल्लीकट्टू को जारी रखने की अनुमति दी।

महिला सम्मान पर पीएम मोदी बोले

नारी शक्ति को सशक्त बनाने पर मदुरै हमें महत्वपूर्ण सबक सिखाता है। हम इसे उस तरीके से देखते हैं जिस तरह से महिलाओं को पूजा और पूजनीय माना जाता है। उन्होंने कहा कि अफसोस की बात है कि द्रमुक और कांग्रेस ने मदुरै के लोकाचार को नहीं समझा। कोई आश्चर्य नहीं कि उनके नेता बार-बार महिलाओं का अपमान करते रहते हैं। 

इस दौरान पीएम ने कहा कि मदुरई एक ऐसा शहर है जो कभी नहीं सोता है और हमेशा जागता रहता है! मुझे यकीन है कि मदुरै राजनीतिक वास्तविकताओं के लिए जाग गया है और विकास और प्रगति के लिए मतदान करेगा जो एनडीए को आश्वासन देता है।

तमिलनाडु में सबका साथ, सबका विकास- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि सबका साथ, सबका विकास, सबका साथ, सबका विकास के मंत्र से प्रेरित होकर एनडीए सरकार 130 करोड़ भारतीयों के जीवन में सकारात्मक बदलाव लाने के लिए काम कर रही है। तमिलनाडु और विशेष रूप से दक्षिणी तमिलनाडु के लिए हम बुनियादी ढांचे, सिंचाई, निवेश पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

सरकार की उपलब्धियों को बताया

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि इस साल के केंद्रीय बजट में आर्थिक गलियारों की एक श्रृंखला की घोषणा की गई है और उनमें से एक मदुरई-कोल्लम गलियारा है। तमिलनाडु में रेलवे इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स के लिए आवंटित फंड में 2009 की तुलना में रिकॉर्ड 238% की वृद्धि हुई है।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमने 2024 तक भारत में हर घर में नल के पानी के कनेक्शन सुनिश्चित करने के लिए जल जीवन मिशन शुरू किया। तमिलनाडु में, मिशन शुरू होने के बाद से 16 लाख से अधिक नल जल कनेक्शन प्रदान किए गए हैं।

पीएम मोदी ने कहा कि एनडीए के लिए एक वोट इस क्षेत्र में बेहतर निवेश के लिए एक वोट है। हम यहां आने के लिए और अधिक उद्योगों के लिए सही माहौल बना रहे हैं, विशेष रूप से मूल्य संवर्धन में हमारे किसानों की मदद से कृषि उद्योग।

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी सरकार कपड़ा क्षेत्र के लिए अधिक ऋण और आधुनिक मशीनरी सुनिश्चित कर रही है। इस साल के बजट में एक मेगा इन्वेस्टमेंट टेक्सटाइल पार्क स्कीम 'MITRA' की घोषणा की गई है। 3 साल में 7 टेक्सटाइल पार्क बनेंगे।

इस भूमि का महात्मा गांधी पर बहुत प्रभाव- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने मदुरै में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मदुरै दुनिया की सबसे पुरानी भाषा है। तमिल के साथ निकटता से जुड़ा हुआ है। यहां, एक तमिल संगम के बारे में सोचता है। मैं तमिल संस्कृति और साहित्य को अधिक लोकप्रिय बनाने के लिए काम करने वाले सभी लोगों की सराहना करना चाहता हूं। इस भूमि का महात्मा गांधी पर बहुत प्रभाव था। 

पीएम मोदी ने किया एमजीआर को याद

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि दक्षिण तमिलनाडु और विशेष रूप से मदुरै का एमजीआर के साथ एक विशेष संबंध है। हम सभी जानते हैं कि टीएम साउंडराजन ने एमजीआर को अपनी आवाज दी। पीएम मोदी ने कहा कि 1980 के दशक में, कांग्रेस ने एमजीआर के लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित सरकार को खारिज कर दिया। चुनाव बुलाए गए, और वह मदुरै से फिर से जीत गए। 1977, 1980 और 1984 में, MGR इस क्षेत्र के आसपास के स्थानों से जीते। एक समावेशी और समृद्ध समाज के लिए उनकी दृष्टि हमें प्रेरित करती है।

मीनाक्षी मंदिर में की पूजा अर्चना

इससे पहले पीएम मोदी गुरुवार देर शाम ही तमिलनाडु पहुंच गए थे। देर शाम तमिलनाडु पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले मदुरै के प्रसिद्ध मीनाक्षी मंदिर में पूजा अर्चना की। इस खास मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पारंपरिक कपड़ों में नजर आए। मंदिर पहुंचने पर मीनाक्षी सुंदरेश्वरर मंदिर में उनका जोरदार स्वागत किया गया। 

आज का पूरा कार्यक्रम

सवा 4 बजे प्रधानमंत्री कन्याकुमारी में जनसभा को संबोधित करेंगे। कन्याकुमारी में जनसभा के बाद पीएम मोदी फिर केरल जाएंगे और वहां वह सवा 6 बजे तिरुवनंतपुरम में एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

5000 किमी का सफर, चार राज्यों में 7 रैलियां

तमिलनाडु और केरल में छह अप्रैल को विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इसको लेकर आज पीएम दो बार तमिलनाडु और दो बार केरल के बीच उड़ान भरेंगे। पीएम मोदी ने गुरुवार सुबह 8.30 बजे अपनी यात्रा दिल्ली से शुरू की थी। 36 घंटे में अपने सफर में पीएम मोदी का चार राज्यों में सात रैलियां करने का कार्यक्रम है। गुरुवार को तीन रैलियां कर चुके हैं। सात रैलियां आज शुक्रवार को करेंगे। बीजेपी मीडिया सेल के संयोजक अनिल बलूनी ने ट्वीट कर ये जानकारी शेयर की। बलूनी ने ट्वीट कर लिखा- दिल्ली से असम, असम से पश्चिम बंगाल, पश्चिम बंगाल से तमिलनाडु, तमिलनाडु से केरल-पीएम मोदी करेंगे 36 घंटे में 5000 किमी से अधिक का सफर और चार राज्यों में चुनाव प्रचार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.