Move to Jagran APP

मतदान के दिन दिव्यांगों के लिए होगी परिवहन की व्यवस्था: भगत

राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव में दिव्यांग अधिक से अधिक वोट डाल सकें, इसके लिए निर्वाचन विभाग ने योजना बनाई है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 09:30 AM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 09:30 AM (IST)
मतदान के दिन दिव्यांगों के लिए होगी परिवहन की व्यवस्था: भगत
मतदान के दिन दिव्यांगों के लिए होगी परिवहन की व्यवस्था: भगत

जयपुर,जेएनएन। राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनाव में दिव्यांग अधिक से अधिक वोट डाल सकें, इसके लिए निर्वाचन विभाग ने योजना बनाई है। इसके तहत वह मतदान के दिन दिव्यांगों के लिए परिवहन की व्यवस्था करने की तैयारी कर रहा है

loksabha election banner

राजस्थान के मुख्य निर्वाचन अधिकारी अश्विनी भगत ने बताया कि मतदान केंद्रों पर आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध कराकर उन्हें वोटर फ्रेंडली बनाया जा रहा है। खासकर दिव्यांगजनों के लिए विभाग सभी मतदान केंद्रों पर अनिवार्य रूप से रैंप की व्यवस्था के साथ व्हील चेयर और वालंटियर तैनात कर रहा है। साथ ही चुनाव के दिन परिवहन की सुविधा उपलब्ध कराने की भी कोशिश की जा रही है।

मालूम हो, चुनाव के लिए निर्वाचन विभाग ने पांच लाख से ज्यादा अधिकारियों-कर्मचारियों को प्रशिक्षण देने की कार्ययोजना बनाई है। भगत ने बताया कि प्रदेश में पिछले चुनाव की तुलना में मतदाताओं की संख्या में खासा इजाफा हुआ है। लिहाजा व्यापक स्तर पर कर्मचारियों को चुनावी कार्य के लिए प्रशिक्षित करने की योजना बनाई गई है। चार जुलाई से शुरू हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम आगे भी जारी रहेंगे।

इस बार चुनाव में पहली बार नई ईवीएम एम-थ्री और वीवीपैट मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा। मतदान के दौरान कानून व्यवस्था को और अधिक मजबूत बनाने के लिए करीब तीन हजार पुलिस के उच्च अधिकारियों और 82 हजार से ज्यादा पुलिसकर्मियों को मास्टर ट्रेनर्स द्वारा प्रशिक्षित किया जाएगा।

इसी तरह फ्लाइंग स्क्वायड, सर्विलांस टीम के लिए 2500 से ज्यादा कर्मचारी और छह हजार से ज्यादा माइक्रोऑब्जर्वर प्रशिक्षित होंगे। इसके अलावा चुनाव के दौरान पेड न्यूज, फेक न्यूज और मतदाताओं को लुभाने वाले संदेहास्पद विज्ञापनों पर नजर रखने के लिए सभी जिलों में एमसीएमसी (मीडिया सर्टिफिकेशन एंड मॉनिटरिंग कमेटी) का गठन कर उनके नोडल अधिकारियों को भी प्रशिक्षण दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.