Move to Jagran APP

राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने पर 10 दिन में माफ कर देंगे किसानों का कर्जः राहुल गांधी

Rajasthan Election 2018. राहुल गांधी ने वादा किया कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिन में किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा।

By Sachin MishraEdited By: Published: Mon, 26 Nov 2018 06:41 PM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 06:41 PM (IST)
राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने पर 10 दिन में माफ कर देंगे किसानों का कर्जः राहुल गांधी
राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनने पर 10 दिन में माफ कर देंगे किसानों का कर्जः राहुल गांधी

जयपुर, नरेन्द्र शर्मा/रंजन दवे। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को वादा किया कि राजस्थान में कांग्रेस की सरकार बनते ही 10 दिन में किसानों का कर्ज माफ कर दिया जाएगा। किसानों को फसल का उचित दाम मिलेगा, बेरोजगार युवाओं को सस्ती दर पर कर्ज देने के साथ ही सरकारी नौकरियों में भर्ती की प्रक्रिया तेज होगी। पीएम नरेंद्र मोदी को घेरते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश का रेल बजट करीब 1 लाख 20 हजार करोड़ रुपये है, लेकिन इसका फायदा आम जनता को नहीं मिलता केवल अड़ानी को मिलता है। भारतीय रेलवे का नाम बदलकर अड़ानी रेलवे कर देना चाहिए। वहीं, भारतीय वायुसेना का नाम बदलकर अंबानी वायुसेना कर देना चाहिए।

loksabha election banner

राफेल, विजय माल्या, नीरव मोदी के बहाने पीएम पर हमला

सोमवार को एक दिवसीय राजस्थान यात्रा पर आए राहुल गांधी ने पाक सीमा से सटे पोकरण, जालौर और जोधपुर में आम सभाओं को संबोधित करते हुए एक तरफ जहां किसान और युवा मतदाताओं को लुभाने का प्रयास किया, वहीं जीएसटी, नोटबंदी, राफेल, नीरव मोदी और विजय माल्या को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी को घेरा। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार केवल उद्योगपतियों की सरकार है। मोदी सरकार ने किसानों, बेरोजगारों और युवाओं को धोखा दिया है। राफेल सौदे की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि मोदी पीएम बनते ही अनिल अंबानी को अपने साथ फ्रांस लेकर गए और वहां कहा कि इंडियन एयरफोर्स की बात छोड़ो हमें अंबानी एयरफोर्स बनानी है। 126 की जगह केवल 36 विमान खरीदने की बात की।

विमान की कीमत 526 करोड़ के बजाय 1600 करोड़ रुपये कर दी, जिससे अनिल अंबानी को फायदा पहुंच सके। राफेल की जांच कराने वाले सीबीआई निदेशक को हटा दिया गया। उन्होंने कहा कि यदि सीबीआइ जांच होती तो दो नाम सामने आते एक नरेंद्र मोदी और दूसरा अनिल अंबानी, लेकिन देश के चौकीदार ने घबराकर सीबीआइ निदेशक को निकाल दिया। उन्होंने ने आरोप लगाया कि पीएम ने बड़े उद्योगपतियों के 45 हजार करोड़ के कर्ज माफ किए, लेकिन किसानों के कर्ज माफ नहीं किए। उन्होंने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि खुद के पीएम बनने से पहले देश के सोने की बात कह कर मोदी आपके माता-पिता का अपमान कर रहे हैं, वे कह रहे हैं, साढ़े चार साल पहले तक देश में कुछ नहीं हुआ था।

कांग्रेस का सीएम 18 घंटे काम करेगा

राहुल गांधी ने कहा कि प्रदेश में बनने वाली कांग्रेस की सरकार आम जनता की सरकार होगी। कांग्रेस का सीएम 24 में से 18 घंटे काम करेगा। युवाओं को रोजगार देने, स्कूल-कॉलेज और अस्पताल के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। वसुंधरा राजे पर हमला बोलते हुए कहा कि प्रदेश बदहाल है, भ्रष्टाचार चरम पर है, लेकिन मुख्यमंत्री झूठा प्रचार कर रही हैं। सरकारी स्कूल-कॉलेज-अस्पताल दुर्दशा के शिकार है। उनके स्थान पर झूठे विज्ञापन दर्शाए जा रहे हैं। राहुल गांधी ने कहा कि ललित मोदी ने सीएम के बेटे को पैसे दिए, लेकिन कोई जांच नहीं हुई। कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सचेत करते हुए राहुल ने कहा कि वे शेर है। उन्हें कई परेशानियां झेलनी पड़ी। अब वे संघ के लोगों के सामने डटे रहे। साथ ही, उन्होंने कहा कि वे पीएम सहित किसी अन्य नेता के लिए कभी भी गलत शब्द काम में नहीं ले। वे तमीज के साथ सभी के साथ प्यार भरा व्यवहार करे। 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान विस चुनावः राहुल गांधी ने पुष्कर में खुद को कहा कौल ब्राह्मण, बताया अपना गोत्र


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.