Move to Jagran APP

चुनावी साल में वसुंधरा सरकार ने पुरानी भर्तियों में गुर्जरों को दिया एक फीसदी आरक्षण

चुनावी साल में राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने एक बार फिर से गुर्जरों को मनाने का प्रयास किया है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Sat, 01 Sep 2018 02:04 PM (IST)Updated: Sun, 02 Sep 2018 11:31 AM (IST)
चुनावी साल में वसुंधरा सरकार ने पुरानी भर्तियों में गुर्जरों को दिया एक फीसदी आरक्षण
चुनावी साल में वसुंधरा सरकार ने पुरानी भर्तियों में गुर्जरों को दिया एक फीसदी आरक्षण

जयपुर, जागरण संवाददाता। चुनावी साल में राजस्थान की वसुंधरा राजे सरकार ने एक बार फिर से गुर्जरों को मनाने का प्रयास किया है। राज्य सरकार ने गुर्जरों को पुरानी भर्तियों में एक प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया है। इस संबंध में कार्मिक विभाग के सचिव भास्कर सावंत ने आदेश जारी कर दिए है।

loksabha election banner

आदेश के मुताबिक रोस्टर की अटकी पुरानी भर्तियों में अब एक प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया जाएगा। कई विभागों में कोर्ट से अटके संबंधित भर्तियों में एक प्रतिशत आरक्षण का लाभ नहीं दिया जा रहा था। इसके बाद में गुर्जर समाज ने कई बार सरकार से आरक्षण की मांग की। लेकिन अब सरकार ने गुर्जरों के लिए एक प्रतिशत आरक्षण के आदेश जारी कर दिए। इसके बाद कई भर्तियों में गुर्जरों को आरक्षण का लाभ मिलेगा।

इस आदेश के बाद में राज्य प्रशासनिक सेवा अधिकारियों की भर्ती, ग्रामसेवक और पटवारी समेत अन्य भर्तियों में 100 से अधिक सीटों पर गुर्जर समाज के युवाओं को आरक्षण का फायदा मिलेगा। गुर्जर नेता हिम्मत सिंह ने कहा कि सरकार के इस फैसले के बाद युवाओं को रोजगार के अवसर मिलेंगे। पुराने रोस्टर में भर्तियां अटकी पड़ी थीं  और अब सरकार के ऑर्डर निकालने के बाद कई भर्तियों में गुर्जरों को आरक्षण का लाभ मिलेगा।

उल्लेखनीय है कि लम्बे गुर्जर आरक्षण आंदोलन के बाद राज्य सरकार ने गुर्जर सहित पांच जातियों को अति पिछड़ा वर्ग मानते हुए एक प्रतिशत आरक्षण दिया था। इन्हें पूर्व की तरह ओबीसी में भी आरक्षण का लाभ मिलता रहेगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.