Move to Jagran APP

राजस्थान में कांग्रेस ने तय किए 52 प्रत्याशी, सभी को तैयारी करने के दिए संकेत

राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है।

By Preeti jhaEdited By: Published: Fri, 12 Oct 2018 02:00 PM (IST)Updated: Fri, 12 Oct 2018 02:00 PM (IST)
राजस्थान में कांग्रेस ने तय किए 52 प्रत्याशी, सभी को तैयारी करने के दिए संकेत
राजस्थान में कांग्रेस ने तय किए 52 प्रत्याशी, सभी को तैयारी करने के दिए संकेत

नरेन्द्र शर्मा, जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया तेज कर दी है। कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली सूची इस माह के अंत तक जारी करने पर विचार कर रही है। हालांकि पार्टी नेतृत्व ने 52 विधानसभा सीटों पर पर प्रत्याशी तय करने के साथ ही इन्हे चुनाव की तैयारियां प्रारम्भ करने के लिए अनौपचारिक रूप से संकेत दे दिए है।

loksabha election banner

इनमें अधिकांश पार्टी के वरिष्ठ नेता शामिल है। प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया से जुड़े कांग्रेस के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सचिन पायलट की पसंद के नेताओं को प्राथमिकता दी जा रही है।

इन 52 सीटों पर प्रत्याशी तय हुए 
सरदारपुरा विधानसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत,धौलपुर से अशोक शर्मा, निम्बाहेड़ा से उदयलाल आंजना, कामां से जाहिदा खान, डीग-कुम्हेर से विश्वेन्द्र सिंह, लालसोट से परसादी लाल मीणा, सिविल लाइन से प्रताप सिंह खाचरियावास, खण्डार से अशोक बैरवा, तिजारा से एमामुद्दीन अहमद खान, वल्लभनगर से गजेन्द्र सिंह शक्तावत, सिकराय से ममता भूपेश, खतेड़ी से जितेन्द्र सिंह, श्रीमाधोपुर से दीपेन्द्र सिंह शेखावत, सीकर से राजेन्द्र पारीक, खैरवाड़ा से दयाराम परमार, उदयपुर ग्रामीण से रघुवीर मीणा, पुष्कर से नसीम अख्तर, बड़ी सादड़ी से प्रकाश चौधरी, अंता से प्रमोद जैन भाया, दूदू से बाबूलाल नागर, झुंझुंनू से बृजेन्द्र ओला, सुजानगढ़ से भंवरलाल मेघवाल, सांगोद सीट से भरत सिंह कुंदनपुर, हिंडौन से भरोसी लाल जाटव, नांवा से महेन्द्र चौधरी, बाड़मेर से मेवाराम जैन, रानीवाड़ा से रतन देवासी, सिरोही से संयम लोढ़ा, सपोटरा से रमेश चन्द मीणा, नीमकाथाना से रमेश खण्डेलवाल, माण्डल से रामलाल, बानसूर से शकुंतला रावत, कोटा उत्तर से शांति धारीवाल, बूंदी से ममता शर्मा, संगरिया से शबनम गोदारा, कोटा दक्षिण से पूनम, पोकरण से शाले मोहम्मद, सूरजगढ़ से श्रवण कुमार, चित्तोडगढ़ से सुरेन्द्र सिंह जाड़ावता, चूरू से मकबुल मंडेलिया, गुढ़ामालानी से हेमाराम चौधरी, बाड़ी से गिर्राज सिंह, लक्ष्मणगढ़ से गोविंद सिंह डोटासरा, जमवारामगढ़ से गोपाल मीणा, टोड़ाभीम से घनश्याम, दांतारामगढ़ से वीरेन्द्र सिंह, नोखा से रामेश्वर डूडी, राजाखेड़ा से रोहित बोहरा, जहाजपुर से धीरज गुर्जर, सरदारशहर से भंवरलाल शर्मा, मांड़लगढ़ से गोपाल मालवीय, बागीदोरा से महेन्द्र मालवीय के टिकट तय कर दिए है।

वरिष्ठ नेता डॉ.गिरिजा व्यास को मावली अथवा उदयपुर शहर में से किसी एक सीट से टिकट दिया जाएगा। पीसीसी अध्यक्ष सचिन पायलट और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव अविनाश पांडे की डॉ.व्यास से बात हो गई है ।

कुमारी शैलजा ने लिया फीडबैक
कांग्रेस में 200 में से 52 सीटों पर तो प्रत्याशी तय कर दिए, लेकिन शेष सीटों के लिए प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया जारी है। प्रत्याशी चयन के सिलसिले में स्क्रीनिंग कमेटी की चेयरमैन कुमारी शैलजा शुक्रवार को जयपुर पहुंची। शैलजा ने यहां प्रदेश चुनाव समिति के सदस्यों से प्रत्येक सीट पर संभावित प्रत्याशियों के बारे में फीडबैक लिया।

राज्य में तैनात पार्टी के चार राष्ट्रीय सचिवों विवेक बंसल,देवेन्द्र यादव,तनुज कुमार और काजी निजामुद्दीन ने भी अपनी-अपनी रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को सौंप दी। चारों राष्ट्रीय सचिवों की कुमारी शैलजा के साथ भी बैठक हो चुकी है। शैलजा ने कहा कि हवा कांग्रेस के पक्ष में है। प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया जारी है,शीघ्र ही पहली सूची जारी कर दी जााएगी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.