Move to Jagran APP

अजमेर दक्षिण से कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत भाटी ने भरा नामांकन

अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार हेमंत भाटी ने भी निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामांकन दाखिल किया।

By Preeti jhaEdited By: Published: Tue, 20 Nov 2018 09:58 AM (IST)Updated: Tue, 20 Nov 2018 09:58 AM (IST)
अजमेर दक्षिण से कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत भाटी ने भरा नामांकन
अजमेर दक्षिण से कांग्रेस प्रत्याशी हेमंत भाटी ने भरा नामांकन

अजमेर, सन्तोष गुप्ता। विधानसभा चुनाव के लिए 19 नवम्बर को नामांकन का अंतिम दिन था, इसलिए राजनीतिक दलों के अधिकृत प्रत्याशियों भाजपा-कांग्रेस के बागियों तथा छोटे राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर दिया। 20 नवम्बर को सभी नामांकनों की जांच होगी तथा 22 नवम्बर को दोपहर तीन बजे तक नामांकन वापस लिए जा सकेंगे। अजमेर जिले में ब्यावर व किशनगढ़ में बागियों ने भाजपा उम्मीदवारों को कड़ी चुनौती दी है, वहीं मसूदा व पुष्कर में कांग्रेस को बागियों का सामना करना पड़ेगा।

loksabha election banner

ब्यावर और किशनगढ़ः

किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र में प्रदेश भाजपा के सदस्य और पूर्व सभापति सुरेश टांक ने अपने हजारों समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल किया। टांक के जुलूस में शामिल लोगों की भीड़ से प्रतीत हो रहा था कि उन्हें शहरी क्षेत्र में जबर्दस्त समर्थन मिला है। टांक के जुलूस में भाजपा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का भेद ही समाप्त हो गया, क्योंकि दोनों दलों के कार्यकर्ता जुलूस में शामिल थे। टांक की उम्मीदवारी से भाजपा उम्मीदवार विकास चौधरी को करारा झटका लगा है। 19 नवम्बर को ही कांग्रेस के पूर्व विधायक नाथूराम सिनोदिया ने बागी और नंदाराम धाकण ने कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल किया। किशनगढ़ में कोई 75 हजार जाट मतदाता हैं, इसलिए कांग्रेस भाजपा ने जाट उम्मीदवार बनाए हैं।

ब्यावर में भी भाजपा के सामने के बागियों ने कड़ी चुनौती पेश की। रावत बहुल्य इस क्षेत्र में भाजपा ने लगातार दूसरी बार शंकर सिंह रावत को उम्मीदवार बनाया, लेकिन 19 नवम्बर को महेन्द्र सिंह रावत, लाडू सिंह रावत, देवेन्द्र सिंह चौहान, श्रवण सिंह आदि ने बागी उम्मीदवार के तौर पर नामांकन किया। रावत समाज के इन पांचों उम्मीदवार का ब्यावर शहर में नामांकन का एक साथ बड़ा जुलूस निकाला गया। इस जुलूस में रावत समाज के युवा ज्यादा थे।

20 नवम्बर को रावत समाज की एक बैठक रखी गई है। इस बैठक में निर्णय लिया जाएगा कि समाज का उम्मीदवार कौन होगा। सर्वसम्मिति से फैसले के बाद चार उम्मीदवार नाम वापस ले लेंगे। हालांकि भाजपा उम्मीदवार शंकर सिंह रावत की भी समाज में अच्छी पकड़ है, लेकिन गत पांच वर्ष के कार्यकाल के दौरान रावत समाज के कई नेता उनसे नाराज रहे। यहां से कांग्रेस उम्मीदवार पारस पंच (जैन) और बसपा के धन्नाराम खोरवाल ने भी ब्यावर से नामांकन दाखिल किया।

मसूदा और पुष्करः

अंतिम दिन कांग्रेस के उम्मीदवार राकेश पारीक के साथ-साथ बागी उम्मीदवार और पूर्व विधायक हाजी कय्यूम खान ने भी नामांकन दाखिल किया। चीता मेहरात समाज की ओर से अजमल काठात ने भी नामांकन भरा। चूंकि मसूदा मुस्लिम बहुल्य विधानसभा क्षेत्र हैं इसलिए हाजी कय्यूम ने अपनी दावेदारी जताई थी, लेकिन ऐन मौके पर कांग्रेस सेवादल के प्रदेश अध्यक्ष राकेश पारीक को उम्मीदवार बनाया गया। कय्यूम की उम्मीदवारी से मसूदा में कांग्रेस को नुकसान होने का अनुमान लगाया जा रहा है। पारीक के नामांकन के समय डेयरी अध्यक्ष रामचन्द्र चौधरी और बिजयनगर नगर पालिका के अध्यक्ष सचिन सांखला भी उपस्थित रहे। यहां कांगे्रस को पूर्व संसदीय सचिव ब्रह्मदेव कुमावत की उम्मीदवारी से झटका लग गया है। कांग्रेस उम्मीदवार राकेश पारीक ने 18 नवम्बर को मुलाकात कर कुमावत को अपने समर्थन में कर लिया था, लेकिन कुमावत अंतिम दिन समर्थन के वायदे से पलट गए और नामांकन दाखिल कर दिया। इसी प्रकार पुष्कर में कांग्रेस के उम्मीदवार श्रीमती नसीम अख्तर ने अपने समर्थकों के साथ नामांकन दाखिल किया वहीं हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी की ओर से शाहबुद्दीन कुरैशी ने नामांकन दाखिल किया। कुरैशी कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के उपाध्यक्ष हैं।

केकड़ी में नामांकन जुलूस में भीड़:

केकडी से भाजपा प्रत्याशी राजेन्द्र विनायका ने नामांकन दाखिल किया। अजमेर के सांसद रघु शर्मा पहले ही कांग्रेस उम्मीदवार के तौर पर नामांकन दाखिल कर चुके हैं। विनायका के समर्थन में 19 नवम्बर को जोरदार जुलूस निकाला गया। नामांकन के समय मौजूदा विधायक शत्रुघ्न गौतम, भागीरथ चौधरी, देहात जिलाध्यक्ष बीपी सारस्वत, पालिका अध्यक्ष अनिल मित्तल आदि उपस्थित रहे। मालूम हो कि विनायका के नाम की घोषणा 18 नवम्बर की रात को हुई। चूंकि लोकसभा उपचुनाव में रघु शर्मा को केकड़ी से सर्वाधिक 34 हजार मतों की बढ़त मिली, इसलिए कांग्रेस उत्साह में दिखी। लेकिन 19 नवम्बर को नामांकन जुलूस में भाजपा के कार्यकर्ता भी उत्साहित थे। विनायका जैन ओसवाल समुदाय के हैं और अजमेर में भाजपा के एक मात्र वैश्य समुदाय के उम्मीदवार हैं।

भाटी का नामांकनः

अजमेर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार हेमंत भाटी ने भी निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामांकन दाखिल किया। भाटी ने इंडिया मोटर सर्किल से जुलूस निकाला। इस मौके पर शहर कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष विजय जैन, उत्तर क्षेत्र के उम्मीदवार महेन्द्र सिंह रलावता आदि भी साथ थे। भाटी के जुलूस में दक्षिण क्षेत्र के लोगों की भीड़ रही। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.