Move to Jagran APP

अतीत के आइने से: जब गुरदासपुर में लग गया था सितारों का मेला, फिर फिल्म स्टार का इंतजार

लोकसभा चुनाव 2019 में गुरदासपुर सीट को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। विनाेद खन्‍ना यहां से तीन बार सांसद बने थे और अब फिर यहां किसी फिल्‍म स्‍टार के चुनाव लड़ने संभावना है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Fri, 12 Apr 2019 12:19 PM (IST)Updated: Sat, 13 Apr 2019 08:56 PM (IST)
अतीत के आइने से: जब गुरदासपुर में लग गया था सितारों का मेला, फिर फिल्म स्टार का इंतजार
अतीत के आइने से: जब गुरदासपुर में लग गया था सितारों का मेला, फिर फिल्म स्टार का इंतजार

गुरदासपुर, [सुनील थानेवालिया]। फिल्म नगरी के चमकदार सितारे करोड़ों लोगों के सपनों में घूमते हैं। ऐसे में यदि अपने मनपसंद हीरो को अपनी आंखों से देखने का अवसर मिले तो उस बेताबी का अनुमान सहज ही लगाया जा सकता है। 1998 में कई सुपरहिट फिल्में देने वाले विनोद खन्ना की जब गुरदासपुर से प्रत्याशी के रूप में घोषणा हुई तो यहां बॉलीवुड स्‍टारों का मेला लग गया था। इस बार भी भाजपा की ओर से किसी फिल्‍म स्‍टार को मैदान में उतारे जाने का इंतजार हो रहा है।

prime article banner

विनोद खन्‍ना के यहां से प्रत्‍याशी बनने के बाद लाखों गुरदासपुर वासियों की मन की मुराद पूरी हुई थी। वे इस बात से खुश थे कि वे  रुपहले संसाद के सितारे को पास से देख सकेंगे। लेकिन उनको इस बात का अंदाजा कतई न था कि एक स्टार नहीं बल्कि मायानगरी के सितारों की फौज उनकी जमीं पर उतरने वाली है। यह फौज केवल एक साल के लिए नहीं उतरी, बल्कि दो दशक तक उनका रंग बॉर्डर इलाके के लोगों को देखने को मिला।

2017 में विनोद खन्ना के निधन के बाद लोगों को गहरा सदमा लगा। उपचुनाव में भले ही लोगों ने प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुनील जाखड़ को जितवा दिया हो, लेकिन अब उनकी व खासकर भाजपा वर्करों की एक ही चाहत है कि इस बार फिर किसी स्टार को मैदान में उतारा जाए। वे चाहते हैं कि विनोद खन्ना के यहां से चुनाव लड़ने के दौरान जिस तरह यहां बॉलीवुड के सितारों का मेला लगता था वह सिलसिला फिर शुरू हो।

भाजपा कार्यकर्ताओं का मानना है कि किसी फिल्‍म स्‍टार के चुनाव मैदान में उतरने से भाजपा का इस सीट पर कब्‍जा करना आसान हो जाएगा। माना जा रहा है कि भाजपा यहां से विनोद खन्‍ना के पुत्र या अन्‍य किसी फिल्‍मी हस्‍ती को टिकट दे सकती है। यही कारण है कि अभी तक भाजपा ने इस सीट से किसी प्रत्याशी की घोषणा नहीं की। माना जा रहा है पार्टी इस बार भी किसी बड़े सितारे पर दांव खेल सकती है।

ये सितारे आए थे प्रचार करने

अपने पहले चुनाव में विनोद खन्ना ने मुंबई से वे सभी सितारे लाकर गुरदासपुर की जमीन पर उतार दिए थे जिनको वह अपने समझते थे। इन सितारों में सलमान खान, सुनील शेट्टी, ऋषि कपूर, सुनील दत्त, पूनम ढिल्लों, मुकेश खन्ना, शक्ति कपूर, अमरीश पुरी, जीतेंद्र, रणजीत, संजय दत्त, प्रीति सप्रू, हेमा मालिनी व शत्रुघ्न सिन्हा जैसी नामी हस्तियां शामिल थीं। इनमें से कुछ सितारे 1999, 2004, 2009 व 2014 के चुनावों में भी आए।

 

विनोद खन्‍ना के पक्ष में प्रचार करते अमरीशपुरी। (फाइल फोटो)

...कुछ ऐसी थी फिल्मी सितारे की पहली चुनावी रैली

1998 में विनोद खन्ना ने जब दीनानगर की अनाज मंडी में पहली रैली की तो लोगों की भारी भीड़ देखते ही बनती थी। इस दौरान धक्का-मुक्की के बीच सुरक्षा कर्मियों को भारी मशक्कत करनी पड़ी। लोगों का पागलपन, युवाओं का फिल्‍म स्‍टार के प्रति क्रेज और स्टार को नजर भर देखने की चाहत बेमिसाल थी। जिस भी तरफ विनोद खन्ना जाते लोग टूट पड़ते।

विनोद खन्‍ना के पक्ष में प्रचार करते जीतेंद्र। (फाइल फोटो)

भले ही उस समय मोबाइल व सेल्फी का दौर नहीं था, लेकिन विनोद खन्‍ना के किसी क्षेत्र में प्रचार के लिए आने पर लोग किराये पर या घर से कैमरा लेकर आते थे। उसके बाद तो यहां सितारों का मेला लग गया। यही कारण था कि पांच बार से लगातार सांसद बनी कांग्रेस की सुखबंस कौर भिंडर को उसी के गढ़ में विनोद खन्ना ने एक लाख छह हजार 833 वोट के अंतर से मात दी। इस फिल्मी सितारे का क्रेज लोगों के सिर इस कदर चढ़कर बोला कि 1999 व 2004 में भी उन्होंने शानदार जीत हासिल की। 2009 में वह कांग्रेस के प्रताप सिंह बाजवा से हार गए,लेकिन 2014 में फिर से गुरदासपुर से जीते।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.
OK