Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए आयोग ने कसी कमर, पंजाब में 19 नवंबर से शुरू होगा स्पेशल कैंप

Lok Sabha Election 2024 लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले में सभी पोलिंग स्टेशनों की पड़ताल करके उनका रेशनालाइजेशन (युक्तिसंगत) किया गया है। चुनाव रजिस्ट्रेशन अफसरों ने अपने-अपने विधानसभा हलके के पोलिंग स्टेशनों का सुव्यवस्थीकरण करने के लिए कई तरह के बदलाव किए हैं। पोलिंग स्टेशनों की रेशनलाइजेशन के दौरान जिला लुधियाना के 14 विधानसभा हलकों के कुल 125 पोलिंग स्टेशन ऐसे हैं जिनकी बिल्डिंग वहीं हैं।

By Prince SharmaEdited By: Prince SharmaPublished: Sat, 09 Sep 2023 05:30 AM (IST)Updated: Sat, 09 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए आयोग ने कसी कमर

लुधियाना, जागरण संवाददाता। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर जिले में सभी पोलिंग स्टेशनों की पड़ताल करके उनका रेशनालाइजेशन (युक्तिसंगत) किया गया है। इसका मकसद है कि वोटरों को वोट डालने के लिए बहुत दूर न जाना पड़े। जिला लुधियाना में 14 विधानसभा हलकों के पोलिंग स्टेशनों की संख्या अब 2919 है। चुनाव रजिस्ट्रेशन अफसरों ने अपने-अपने विधानसभा हलके के पोलिंग स्टेशनों का सुव्यवस्थीकरण करने के लिए कई तरह के बदलाव किए हैं।

loksabha election banner

विधानसभा हलकों के कुल 124 पोलिंग स्टेशन

पोलिंग स्टेशनों की रेशनलाइजेशन के दौरान जिला लुधियाना के 14 विधानसभा हलकों के कुल 125 पोलिंग स्टेशन ऐसे हैं, जिनकी बिल्डिंग वहीं हैं, लेकिन पोलिंग स्टेशनों के नाम को अपग्रेड किया है। शुक्रवार को डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अफसर सुरभि मलिक की अध्यक्षता में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक डीसी दफ्तर में आयोजित की गई।

पोलिंग स्टेशनों को युक्तिसंगत बनाया जा रहा है

बैठक में एडीसी गौतम जैन, चुनाव तहसीलदार अंजू बाला भी खास तौर पर मौजूद रहे। बैठक के दौरान जिला चुनाव अफसर ने कहा कि मुख्य चुनाव अफसर पंजाब की ओर से जारी पत्र में दर्ज भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार जिला लुधियाना के सभी चुनाव रजिस्ट्रेशन अफसरों की ओर से आगामी लोकसभा चुनावों को ध्यान में रख कर पोलिंग स्टेशनों को युक्तिसंगत बनाया जा रहा है।

बैठक में डीसी सुरभि मलिक ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के तहत पोलिंग स्टेशनों की रेशनलाइजेशन के दौरान 1500 से कम वोट होने के कारण, जो पोलिंग स्टेशन एक इमारत में मौजूद थे, उनके दो बूथों को इकट्ठा किया गया है।

जिला चुनाव अफसर ने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग की हिदायतों के अनुसार एक जनवरी 2024 के आधार पर फोटो वोटर सूची की विशेष सुधार के लिए 17 अक्टूबर से 30 नवंबर 2023 दावे एवं एतराज प्राप्त किए जाने हैं। जिला चुनाव अधिकारी ने कहा कि पांच जनवरी 2024 को वोटर सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाना है। भारतीय चुनाव आयोग की ओर से इस सुधार के दौरान 21 एवं 22 अक्टूबर, 18 एवं 19 नवंबर को पंजाब राज्य के सभी विधानसभा हलकों में विशेष कैंप लगाए जाएंगे।

वोट बनवाएं, लोकतंत्र को मजबूत बनाएं

जिला चुनाव अधिकारी सुरभि मलिक ने सभी को अपील करते हुए कहा कि युवाओं की वोट अधिक से अधिक संख्या में बनाई जाएं। ताकि वह भारत के लोकतंत्र को मजबूत बनाने में अपनी हिस्सेदार बन सकें। बैठक में जिला चुनाव अफसर ने सभी राजनीतिक दलों को अपील करते हुए कहा कि भारतीय चुनाव आयोग के निर्देशों के अनुसार योग्यता तिथि एक जनवरी 2024 के आधार पर वोटर सूची की स्पेशल सुधार के दौरान बीएलओ की सहायता के लिए पोलिंग स्टेशन वाइज बूथ लेवल एजेंट नियुक्त करके इसकी सूची चुनाव दफ्तर को भेजना यकीनी बनाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.