Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: विधानसभा चुनाव जैसी सफलता के लिए AAP ने कसी कमर, आज पंजाब में रैली करेंगे केजरीवाल

रैली को भव्य रूप देने के लिए कैबिनेट मंत्रियों और विधायक की विशेषरूप से ड्यूटी लगाई गई है। सत्ता में आने के बाद आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव में पूरी तैयारी के साथ उतरने जा रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव में माझा के तीनों लोकसभा सीटों पर आप नेताओं ने चुनाव तो लड़ा था पर तीसरे स्थान पर रहे थे।

By Mohammad SameerEdited By: Mohammad SameerPublished: Wed, 13 Sep 2023 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 13 Sep 2023 06:30 AM (IST)
आज पंजाब में रैली करेंगे केजरीवाल (file photo)

विपिन कुमार राणा, अमृतसरः आम आदमी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन की संभावनाओं के बीच आप ने मिशन-2024 की तैयार शुरू कर दी है। 2021 के विधानसभा चुनाव जैसी सफलता के लिए आप की शीर्ष लीडरशिप अभी से चुनावी मैदान में डट गई है और इसकी शुरूआत माझा की धरती से 13 सितंबर को की जा रही है।

loksabha election banner

2019 के लोकसभा चुनाव में आप उम्मीदवारों को माझा के तीनों लोकसभा हलकों में करारी हार मिली थी, इसलिए 2024 में हालात वैसे न बने, इसलिए आप सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल और मुख्यमंत्री भगवंत मान रणजीत एवेन्यू में माझा की होने वाली रैली को संबोधित करेगे।

चुनावी गारंटी का अहम हिस्सा रही शिक्षा में क्रांतिकारी सुधारों के तहत 13 सितंबर को पंजाब के पहले तैयार किए गए स्कूल आफ एमीनेंस का उदघाटन केजरीवाल और मान करेंगे। उसके बाद रणजीत एवेन्यू के मैदान में रैली करते हुए लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे।

(अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान)

रैली को भव्य रूप देने के लिए कैबिनेट मंत्रियों और विधायक की विशेषरूप से ड्यूटी लगाई गई है। सत्ता में आने के बाद आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव में पूरी तैयारी के साथ उतरने जा रही है। 2019 के लोकसभा चुनाव में माझा के तीनों लोकसभा सीटों पर आप नेताओं ने चुनाव तो लड़ा था, पर तब नाममात्र के वोटरों के साथ ही अपनी हाजिरी दर्ज करवाई थी और तीसरे स्थान पर रहे थे।

छोटे वोट प्रतिशत तक समिट गई थी आप

2019 के लोकसभा चुनाव में आप उम्मीदवार बहुत छोटे वोट प्रतिशत तक समिट गए थे। तब अमृतसर के लोकसभा सीट पर कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला 4,45,032, भाजपा के हरदीप पुरी को 3,45,406 वोट पड़े थे और आप के कुलदीप सिंह धालीवाल को 20,087 मतों से संतोष करना पड़ा था।

कमाबेश ऐसे ही हालात खडूर साहिब की लोकसभा सीट पर भी रहे थे। तब कांग्रेस के जसबीर डिंपा को 4,59,710, शिअद की बीबी जागीर कौर को 3,19,137 वोट पड़े और आप के मनजिंदर सिंह सिद्धू को 13,656 वोट मिले। गुरदासपुर लोकसभा हलके में भाजपा के सन्नी देओल को 5,58,719, कांग्रेस के सुनील जाखड़ को 4,76,260 और आप के पीटर मसीह को 27,744 वोट मिले।

22 विधानसभा हलकों में 15 पर कब्जा

2021 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के पूरे पंजाब में आंधी चली तो माझा भी इससे अछूता नहीं रहा। माझा की कुल 22 विधानसभा सीटों में से 15 पर आप उम्मीदवार कब्जा जमाने में सफल रहे। विधानसभा चुनाव में अमृतसर के 11 विधानसभा सीटों में से नौ पर आप काबिज हुई।

तरनतारन के चार विधानसभा हलकों में से चारों पर आप का कब्जा हुआ और गुरदासपुर के सात विधानसभा हलकों में बटाला व श्री हरगोबिंद पुर पर ही आप का कब्जा है, जबकि शेष पांच विधानसभा हलकों पर कांग्रेस काबिज है। अब लोकसभा चुनाव में माझा की तीनों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने की कवायद में गुरुनगरी से चुनावी शंखनाद करने जा रही है।

उद्योगपतियों की टटोलेंगे नब्ज

पंजाब ही नहीं माझा की बार्डर बेल्ट की इंडस्ट्री भी अनेकानेक समस्याओं से जूझ रही है। ऐसे में लोकसभा चुनाव में उतरने से पहले आप लीडरशिप उद्योगपतियों की भी नब्ज टटोलेगी, ताकि उस मुताबिक चुनावी रणनीति बनाई जा सके।

वैसे सरकार बनने के बाद से पिछले डेढ़ सालों में उद्योगपतियों के साथ सरकारी प्रतिनिधियों की कई अहम बैठकें हो चुकी है, पर अभी तक कोई सारर्थक परिणाम सामने नहीं आए है। ऐसे में 14 सितंबर को ताज स्वर्णा में केजरीवाल और मान उद्योगपतियों से पंजाब की इंडस्ट्री की जरूरतों को लेकर फीडबैक लेंगे। 14 को ही जालंधर और 15 को लुधियाना में उद्योगपतियों से मिलनी करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.