Move to Jagran APP

Lok sabha Election 2024: माझा की धरती से लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेगी AAP, केजरीवाल-भगवंत मान होंगे शामिल

Lok sabha Election 2024 आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 का शंखनाद माझा की धरती गुरुनगरी अमृतसर से करने जा रही है। इसे लेकर 13 सितंबर को माझा के तीनों लोकसभा हलकों की रैली रखी गई है। केजरीवाल और मान चुनावी गारंटी का अहम हिस्सा रही शिक्षा में क्रांतिकारी सुधारों के तहत 13 सितंबर को छेहरटा में पंजाब के पहले स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्घाटन करेंगे।

By Prince SharmaEdited By: Prince SharmaPublished: Tue, 12 Sep 2023 05:30 AM (IST)Updated: Tue, 12 Sep 2023 05:30 AM (IST)
Lok sabha Election 2024: माझा की धरती से लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेगी AAP

अमृतसर, विपिन कुमार राणा। आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव 2024 का शंखनाद माझा की धरती गुरुनगरी अमृतसर से करने जा रही है। इसे लेकर 13 सितंबर को माझा के तीनों लोकसभा हलकों की रैली रखी गई है।

loksabha election banner

रैली में दिल्ली के मुख्यमंत्री व आम आदमी पार्टी के सुप्रीमो अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के अलावा कैबिनेट मंत्री और तमाम शीर्ष लीडरशिप उपस्थित रहेगी। रणजीत एवेन्यू के दशहरा मैदान में होने वाली रैली को लेकर तैयारियों जोरों पर चल रही है। सभी विधायक भी अपने-अपने हलकों से अधिकाधिक संख्या में वालंटियर को रैली के लिए लामबंद करने में जुटे हुए हैं।

लोकसभा चुनाव में उतरने को तैयार आप

केजरीवाल और मान चुनावी गारंटी का अहम हिस्सा रही शिक्षा में क्रांतिकारी सुधारों के तहत 13 सितंबर को छेहरटा में पंजाब के पहले स्कूल ऑफ एमिनेंस का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद रणजीत एवेन्यू के मैदान में रैली को संबोधित कर लोकसभा चुनाव का शंखनाद करेंगे। सत्ता में आने के बाद आम आदमी पार्टी लोकसभा चुनाव में पूरी तैयारी के साथ उतरने जा रही है।

साल 2019 के लोकसभा चुनाव में माझा के तीनों लोकसभा सीटों पर आप नेताओं ने चुनाव तो लड़ा था, पर तब नाममात्र के वोटों के साथ ही अपनी हाजिरी दर्ज करवाई थी और तीसरे स्थान पर रहे थे। तब अमृतसर की लोकसभा सीट पर कांग्रेस के गुरजीत सिंह औजला 4,45,032, भाजपा के हरदीप पुरी को 3,45,406 वोट पड़े थे और आप के कुलदीप सिंह धालीवाल को 20,087 मतों से संतोष करना पड़ा था।

विधानसभा चुनाव में मिली थी जीत

कमाबेश ऐसे ही हालात खडूर साहिब की लोकसभा सीट पर भी रहे थे। तब कांग्रेस के जसबीर डिंपा को 4,59,710, शिअद की बीबी जागीर कौर को 3,19,137 वोट पड़े और आप के मनजिंदर सिंह सिद्धू को 13,656 वोट मिले थे।

गुरदासपुर लोकसभा हलके में भाजपा के सनी देओल को 5,58,719, कांग्रेस के सुनील जाखड़ को 4,76,260 और आप के पीटर मसीह को 27,744 वोट मिले थे। बात विधानसभा चुनाव की करें तो 2021 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी के पूरे पंजाब में आंधी चली तो माझा भी इससे अछूता नहीं रहा।

विधानसभा चुनाव में अमृतसर के 11 विधानसभा सीटों में से नौ पर आप काबिज हुई। तरनतारन के चार विधानसभा हलकों में से चारों पर आप का कब्जा हुआ था और गुरदासपुर के सात विधानसभा हलकों में से सिर्फ दो पर बटाला व श्री हरगोबिंद पुर पर ही आप जीत पाई थी। शेष पांच विधानसभा हलकों पर कांग्रेस काबिज है।

अब लोकसभा चुनाव में माझा की तीनों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने की कवायद के तहत आप गुरुनगरी से चुनावी शंखनाद करने जा रही है।

उद्योगपतियों की नब्ज टटोलेंगे केजरीवाल

पंजाब ही नहीं माझा की बार्डर बेल्ट की इंडस्ट्री भी अनेक समस्याओं से जूझ रही है। ऐसे में लोकसभा चुनाव में उतरने से पहले आप लीडरशिप उद्योगपतियों की भी नब्ज टटोलेगी, ताकि उस मुताबिक चुनावी रणनीति बनाई जा सके। वैसे सरकार बनने के बाद से पिछले डेढ़ साल में उद्योगपतियों के साथ सरकारी प्रतिनिधियों की कई अहम बैठकें हो चुकी हैं, पर अब तक कोई सार्थक परिणाम सामने नहीं आए हैं।

ऐसे में 14 सितंबर को ताज स्वर्णा में केजरीवाल और मान उद्योगपतियों से पंजाब की इंडस्ट्री की जरूरतों को लेकर फीडबैक लेंगे। अमृतसर के आप के जिला प्रधान मुनीश अग्रवाल ने कहा कि 14 सितंबर को होटल ताज स्वर्णा में अमृतसर के उद्योगपतियों के साथ होने वाली बैठक की तैयारियां भी पूरी कर ली गई हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.