Move to Jagran APP

Mizoram Voting 2023: मिजोरम के सभी 40 सीटों पर कल डाले जाएंगे वोट, 8.52 लाख से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों के भाग्य का करेंगे फैसला

मिजोरम में सात नवंबर यानी मंगलवार को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अधिकारियों ने सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली है। मतदान में मिजोरम में 8.52 लाख से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। वहीं राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की करीब 50 कंपनियों को तैनात किया गया है।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaPublished: Mon, 06 Nov 2023 02:02 PM (IST)Updated: Mon, 06 Nov 2023 02:02 PM (IST)
मिजोरम की सभी 40 सीटों पर कल डाले जाएंगे वोट।

एएनआई, आइजोल। Mizoram Election 2023: मिजोरम में सात नवंबर यानी मंगलवार को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए अधिकारियों ने सभी तरह की तैयारियां पूरी कर ली है। राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान कराने के लिए सोमवार को मतदान दलों को उनके संबंधित मतदान केंद्रों पर भेज दिया गया। अतिरिक्त उपायुक्त सैजिकपुई (Saizikpuii) ने कहा कि मतदान दल अपनी EVM और मतदान सामग्री एकत्र कर रहे हैं और प्रत्येक मतदान दल के साथ सुरक्षाकर्मी भी जाएंगे।

loksabha election banner

174 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला

सात नवंबर को होने वाले मतदान में मिजोरम में 8.52 लाख से अधिक मतदाता 174 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करेंगे। राज्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के मुताबिक, 1276 मतदान केंद्रों पर 8,52,088 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे, जिसमें 4,13,064 पुरुष और 4,39,028 महिला मतदाता शामिल हैं। वहीं, मिजोरम में 18-19 आयु वर्ग के 50,611 मतदाता भी हैं जो पहली बार मतदान करेंगे। प्रदेश में 80 वर्ष से अधिक उम्र के 8490 वरिष्ठ नागरिक भी अपने मत का प्रयोग करेंगे।

 

CAPF की करीब 50 कंपनियां रहेंगी तैनात

वहीं, राज्य में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) की करीब 50 कंपनियों को तैनात किया गया है। चुनाव आयोग ने राज्य में 30 मतदान केंद्रों को संवेदनशील मतदान केंद्रों के रूप में पहचान किया है।

यह भी पढ़ेंः Mizoram Election 2023: 'मिजोरम में किंगमेकर की भूमिका निभाएगी भाजपा', नुमल मोमिन बोले- राज्य में विकास के लिए लड़ रही पार्टी

किसके पास है कितनी सीटें?

सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) इस चुनाव में अपनी सत्ता को बरकरार रखने के लिए चुनाव लड़ रहा है। वहीं, जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM), भारतीय जनता पार्टी (BJP), और कांग्रेस मौजूदा सरकार को सत्ता से बाहर का रास्ता दिखाने के लिए चुनाव लड़ रही हैं। मालूम हो कि 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में साल 2018 में सत्तारूढ़ मिजो नेशनल फ्रंट ने 37.8 प्रतिशत वोट शेयर के साथ 26 सीटें हासिल की थी। वहीं, कांग्रेस के खाते में पांच सीटें आई थी, जबकि भाजपा ने एक सीट पर विजय हासिल की थी।

यह भी पढ़ेंः Mizoram Election 2023: 'PM Modi के साथ नहीं करूंगा मंच साझा', चुनावी सरगर्मियों के बीच बोले CM जोरमथांगा

किस पार्टी ने कितने उम्मीदवार को मैदान में उतारा?

मालूम हो कि मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सभी पार्टियों ने कुल 174 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है। वहीं, चुनाव में 27 निर्दलीय प्रत्याशी भी अपने भाग्य को आजमा रहे हैं। सत्तारूढ़ MNF और मुख्य विपक्षी पार्टी ZPM और देश की सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस ने राज्य की सभी 40 सीटों पर अपने प्रत्याशियों को मैदान में उतारा है। वहीं, MNF ने राज्य की 40 सीटों में से 25 पर मौजूदा विधायकों को फिर से मौका दिया है। वहीं, भाजपा ने इस चुनाव में 23 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को टिकट दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.