Move to Jagran APP

Baryl Vanneihsangi: टीवी एंकर जो बनीं मिजोरम की सबसे कम उम्र की विधायक, बेरिल वन्नेइहसांगी का राजनीतिक सफर है काफी एंटरटेनिंग

बेरिल वन्नेइहसांगी ( Youngest Woman MLA Of Mizoram ) मिजोरम विधानसभा के लिए निर्वाचित होने वाली सबसे कम उम्र की महिला विधायक बन गई हैं। आइजोल दक्षिण-III निर्वाचन क्षेत्र से ZPM की 32 वर्षीय विधायक ने 1414 वोटों से चुनाव जीता है। वन्नेइहसांगी ने शिलांग में नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी से आर्ट्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। उन्होंने पहले एक रेडियो जॉकी में काम किया फिर टीवी एंकर बनी।

By Nidhi AvinashEdited By: Nidhi AvinashPublished: Wed, 06 Dec 2023 10:06 AM (IST)Updated: Wed, 06 Dec 2023 11:53 AM (IST)
टीवी एंकर जो बनीं मिजोरम की सबसे कम उम्र की विधायक (Image: Instagram Baryl)

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। Baryl Vanneihsangi: 4 दिसंबर को मिजोरम विधानसभा चुनाव के नतीजों की घोषणा हुई। 40 सदस्यीय मिजोरम विधानसभा में 27 सीटें जीतकर जोरम पीपुल्स मूवमेंट ने अपनी सरकार बनाई।

loksabha election banner

इस जीत के साथ ही बेरिल वन्नेइहसांगी मिजोरम विधानसभा के लिए निर्वाचित होने वाली सबसे कम उम्र की महिला विधायक बन गई हैं। आइजोल दक्षिण-III निर्वाचन क्षेत्र से ZPM की 32 वर्षीय विधायक ने 1,414 वोटों से चुनाव जीता है।

कहां से की पढ़ाई?

वन्नेइहसांगी ने शिलांग में नॉर्थ ईस्टर्न हिल यूनिवर्सिटी से आर्ट्स में ग्रेजुएशन की पढ़ाई की है। उन्होंने पहले एक रेडियो जॉकी में काम किया फिर टीवी एंकर बनी। बता दें कि वह इंस्टाग्राम पर काफी फेमस पर्सनैलिटी हैं और उनके 252k से अधिक फॉलोअर्स हैं। चुनाव आयोग के हलफनामे के अनुसार, बैरिल पहले आइजोल नगर निगम (एएमसी) में पार्षद के रूप में काम कर चुकी हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बैरिल के खिलाफ कोई आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है।

लैंगिक समानता को लेकर मुखर

नवनिर्वाचित जेडपीएम विधायक, बैरिल वन्नेइहसांगी हमेशा से लैंगिक समानता और इस मुद्दे के प्रति अपने समर्थन के बारे में मुखर रही हैं।

मंगलवार को ANI से बातचीत के दौरान उन्होंने शासन प्रणाली में अधिक महिलाओं की भागीदारी को लेकर अपना तर्क दिया। उन्होंने कहा कि किसी महिला के लिए अपनी पसंद का कुछ भी करने में लिंग कोई बाधा नहीं होनी चाहिए। वन्नेइहसांगी ने कहा, 'मैं सभी महिलाओं को बताना चाहती हूं कि हमारा लिंग हमें वह सब कुछ करने से नहीं रोकता है जो हमें पसंद है और जिसे हम आगे बढ़ाना चाहते हैं। यह हमें किसी चीज को अपनाने से नहीं रोकता हैं। मेरा हर महिलाओं को संदेश है कि चाहे वे किसी भी समुदाय या सामाजिक तबके से हों, अगर वे कुछ करना चाहती हैं तो उन्हें करना चाहिए।'

मिजोरम विधानसभा चुनाव में कितनी थी महिला उम्मीदवार

इस बार मिजोरम विधानसभा चुनाव में केवल तीन महिला उम्मीदवारों ने जीत हासिल की, जिसके नतीजे सोमवार को भारत निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित किए गए। इस चुनाव में 174 उम्मीदवारों में से केवल 16 महिलाएं थीं। उनमें से दो ने दो-दो निर्वाचन क्षेत्रों में चुनाव लड़ा।

यह भी पढ़ें: Mizoram Election: मिजोरम में ZPM को दो तिहाई बहुमत, मुख्यमंत्री जोरमथांगा और उप मुख्यमंत्री तावंलुइया समेत कई मंत्री हारे चुनाव

यह भी पढ़ें: Mizoram Election Result 2023: मिजोरम में मतगणना आज, 11 जिलों में सुरक्षा के कड़े प्रबंध; 174 उम्मीदवारों के भाग्य का होगा फैसला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.