Move to Jagran APP

Loksabha Election: 'महाराष्ट्र में 26 सीटों पर लड़ेगी BJP' दावे पर क्या बोले फडणवीस, लोकसभा चुनाव को लेकर बताया फार्मूला

Loksabha Election साल 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर भाजपा ने अभी से कमर कस ली है। महाराष्ट्र में भी लोकसभा के चुनाव को लेकर बीजेपी अब धीरे-धीरे तैयारी में जुट चुकी है। वहीं सीटों के बंटवारे को लेकर महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने सोमवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे का फॉर्मूला सहयोगियों के साथ चर्चा के बाद तय किया जाएगा।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Mon, 27 Nov 2023 04:08 PM (IST)Updated: Mon, 27 Nov 2023 04:08 PM (IST)
महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस (फाइल फोटो)

पीटीआई, नागपुर। साल 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर सियासी गलियारे में हलचल शुरू हो गई है। भाजपा भी आगामी चुनाव को लेकर तैयारियों में जुटने लगी है। सीट बंटवारे को लेकर भी बातचीत शुरू करने का दौर दिखने लगा है। इस बीच, महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने सोमवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे का फॉर्मूला सहयोगियों के साथ चर्चा के बाद तय किया जाएगा। इसके कुछ दिनों बाद उन्होंने दावा किया कि राज्य में भाजपा 48 में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी।

loksabha election banner

उन्होंने सीट-बंटवारे के फॉर्मूले के "आधार" को रेखांकित करते हुए यह भी कहा कि संबंधित पार्टियों को उन निर्वाचन क्षेत्रों को बरकरार रखना चाहिए जहां उन्होंने पहले चुनाव लड़ा था।

48 में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी भाजपा

महायुति गठबंधन में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (अजित पवार गुट) शामिल हैं। सीट पर सवाल पूछे जाने पर फडणवीस ने संवाददाताओं से कहा, "सहयोगियों के बीच चर्चा अभी शुरू नहीं हुई है और विचार-विमर्श के बाद ही कोई फॉर्मूला तय किया जाएगा। फॉर्मूले का आधार यह होगा की वह सीटें उन (पार्टियों) को मिलनी चाहिए जो पहले ही उस विशेष निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ चुके हैं।"

उनकी इस टिप्पणी के बारे में कि भाजपा आम चुनाव में महाराष्ट्र की 48 में से 26 सीटों पर चुनाव लड़ेगी जबकि सहयोगियों को 22 सीटें मिलेंगी। फडणवीस ने कहा कि सीट-बंटवारे का फॉर्मूला स्थिर नहीं होगा। "हम आवश्यक बदलाव करेंगे और गठबंधन सहयोगियों के साथ चर्चा करेंगे।"

यह भी पढ़ें- MP Election 2023: कमलनाथ का फर्जी वीडियो प्रसारित करने समेत डीपफेक मामलों में केस दर्ज, पुलिस ने जांच की शुरू की

यह भी पढ़ें- Chhattisgarh Politics: BJP का बघेल पर आरोप- केयरटेकर CM के दबाव में आचार संहिता उल्लंघन की नहीं हो रही जांच


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.