Move to Jagran APP

MP Chunav 2018: उत्साह, उमंग, तनाव के बीच बंपर वोटिंग, चुनाव में दिखे कई रंग

Madhya Pradesh Elections 2018: इस बार प्रदेशभर में बम्पर वोटिंग हुई। चुनाव आयोग के मुताबिक करीब 75 फीसदी मतदान हुआ।

By Rahul.vavikarEdited By: Published: Wed, 28 Nov 2018 07:17 PM (IST)Updated: Wed, 28 Nov 2018 07:17 PM (IST)
MP Chunav 2018: उत्साह, उमंग, तनाव के बीच बंपर वोटिंग, चुनाव में दिखे कई रंग

भोपाल/इंदौर/ग्वालियर/जबलपुर। मध्यप्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए सुबह से उत्साह के साथ शुरू हुआ मतदान देर शाम तक जारी रहा। इस बार प्रदेशभर में बम्पर वोटिंग हुई। चुनाव आयोग के मुताबिक करीब 75 फीसदी मतदान हुआ। प्रदेशभर में बुजुर्गों, युवाओं और बड़ी हस्तियों में मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। कई स्थानों पर दुल्हा-दुल्हनों ने सात फेरे लेने से पहले मतदान किया। इसके अलावा बड़ी संख्या में दिव्यांगों ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया। ईवीएम में खराबी की खबरें भी सुबह ही आई, जिन्हें तुरंत बदलकर मतदान शुरू कराया गया। इसके अवाला भिंड, मुरैना इलाके में मामूल हिंसा की घटनाएं हुई। हालांकि इस बंपर वोटिंग के बीच 3 मतदान अधिकारियों की मौत भी हुई।

loksabha election banner

बुजुर्गों में जबर्दस्त उत्साह

मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव के तहत बुधवार को हुए मतदान में कई उम्रदराज मतदाताओं ने बढ़-चढ़कर मतदान किया। कई मतदाता ऐसे भी रहे जिनकी उम्र 100 साल से ज्यादा है। शामगढ़ में 112 साल के हाजी नूर मोहम्मद मंसूरी ने वोट दिया। इसी तरह मिसर बाई विश्वकर्मा (112), धरमपुरी में अनुबाई शंकरलाल (92), भागवती कुशवाहा (95), सागर में श्रीमती सोमती बाई परेता (90), छतरपुर में शांति देवी (101), ग्वालियर में थाटीपुर निवासी राम देवी (80), भोपाल में रतन बाई (100) और ग्वालियर सियाबाई (95), नानबाई खुमसिंग मौर्य (110) सहित कई बुजुर्ग मतदाताओं ने वोट डाले।

फर्स्ट वोटर हुए खुश

इन चुनावों में कई युवा ऐसे भी थे जिन्होंने पहली बार वोट किया। अपने इस पहले मतदान की खुशी इन युवाओं के चेहरे पर साफ नजर आईं। इंदौर, भोपाल, ग्वालियर, जबलपुर सहित कई छोटी-छोटी जगह भी हजारों युवाओं ने पहली बार मतदान किया। इन युवाओं का वोट करने के कारण ही प्रदेश में वोटिंग का प्रतिशत  इतना ज्यादा बताया जा रहा है।

टीवी एक्ट्रेस दिव्यांका ने भी किया वोट

मतदान के उत्साह के बीच कई सेलिब्रिटी भी वोट करने पहुंचे। टीवी एक्ट्रेस दिव्यांका त्रिपाठी ने जहां भोपाल में भोज विश्वविद्यालय में बने मतदान केंद्र पर वोट किया, वहीं फिल्म अभिनेता अरुणोदय सिंह ने चुरहट में मतदान किया। दिव्यांका मध्यप्रदेश निर्वाचन आयोग की ब्रांड एम्बेसेडर भी हैं।

नेता भी आगे रहे  

लोकतंत्र के इस महासमर में नेता भी सहभागी बने। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान व उनकी पत्नी साधना सिंह ने जहां ग्राम जैत में मतदान किया। वहीं प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने छिंदवाड़ा और ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में मतदान किया। लोकसभा अध्यक्ष व इंदौर सांसद सुमित्रा महाजन ने पलासिया में पीडब्लूडी ऑफिस स्थित मतदान केंद्र में मतदान किया। लेकिन इन सबसे जुदा अंदाज भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय का रहा। विजयवर्गीय पूरे परिवार के साथ बग्घी में सवार होकर मतदान करने केंद्र पर पहुंचे। इसके अलावा भाजपा-कांग्रेस और अन्य पार्टियों के बड़े नेताओं ने भी 

कुछ क्षेत्र में हुई घटनाएं

पूरे प्रदेश में वैसे तो शांतिपूर्ण मतदान रहा, लेकिन भिंड, मुरैना वाले इलाके में छिटपुट घटनाएं सामने आईं। भिंड के मेहगांव के मानहड़ में ग्रामीणों द्वारा बूथ कैप्चरिंग की कोशिश की गई। यहां भाजपा और बसपा कार्यकर्ताओं को बूथ से भगाने की शिकायतें मिलीं। इसके अलावा दहशत फैलाने के इरादे से भिंड में फायरिंग और ईवीएम में तोड़फोड़ की घटनाएं भी हुई। टिमरनी में कांग्रेस प्रत्याशी पर अज्ञात लोगों द्वारा पथराव किया गया।

ढाई फीट लंबी शीतल ने किया मतदान

सेंधवा में मतदान को उत्साह का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यहां सुबह से लेकर शाम तक उत्साह दिखा। शहर के देवझिरी कालोनी निवासी शीतल पिता हरगोविंद चौहान ने भी मतदान कर खुशी जताई। शीतल की लंबाई ढाई फीट है और उम्र 20 वर्ष है। पापा की उंगली पकड़कर मतदान केंद्र आई शीतल ने बताया कि उसे पहली बार मतदान का अवसर मिला। मतदान करके उसे बहुत अच्छा लगा।

मतदान देर तक जारी रहा

वैसे तो मतदान समाप्ति का निर्धारित समय शाम  5 बजे तक था लेकिन कई स्थानों पर बड़ी संख्या में मतदाताओं की मौजूदगी के चलते काफी देर तक मतदान चलता रहा। शाम 6 बजे तक मप्र निर्वाचन आयोग से मिली अधिकृत जानकारी के मुताबिक 74.61 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। हालांकि ये अंतिम नहीं है। 

3 अधिकारियों की मौत

मतदान की इस प्रक्रिया को सम्पन्न कराने के लिए कई सरकारी कर्मचारियों-अधिकारियों की ड्यूटी लगाई गई थी। निर्वाचन की प्रक्रिया सम्पन्न कराने के दौरान 3 कर्मचारियों की मौत हो गई। ये तीनों अधिकारी हार्ट अटैक का शिकार हुए। निर्वाचन आयोग से मिली जानकारी के मुताबिक इंदौर, धार और  गुना में एक-एक अधिकारी की मौत हुई। आयोग ने तुरंत इनके लिए 10 लाख रुपए मुआवजे की घोषणा की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.