Move to Jagran APP

MP Election 2018: जातिगत समीकरण और विकास के बीच मुकाबला

MP Election 2018: दोनों ही दलों के प्रत्याशी अलसुबह से देर रात तक गांवों में घूम-घूमकर मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं।

By Prashant PandeyEdited By: Published: Sun, 25 Nov 2018 02:09 PM (IST)Updated: Sun, 25 Nov 2018 02:12 PM (IST)
MP Election 2018: जातिगत समीकरण और विकास के बीच मुकाबला
MP Election 2018: जातिगत समीकरण और विकास के बीच मुकाबला

देवास, आदर्श ठाकुर। देवास जिले की हाटपीपल्या विधानसभा सीट का चुनाव इस बार रोचक मोड़ पर है। भाजपा ने यहां से पूर्व मुख्यमंत्री कैलाश जोशी के पुत्र दीपक जोशी को प्रत्याशी बनाया है तो कांग्रेस ने युवा चेहरा मनोज चौधरी को मैदान में उतारा है। 1,86,421 मतदाताओं वाली इस विधानसभा में भाजपा विकास कार्यों और शिवराज सरकार की योजनाओं के बूते पर जनता के बीच जा रही है तो कांग्रेस विकास कार्य नहीं होने और प्रत्याशी के खाती समाज का होने से जातिगत समीकरणों के भरोसे मैदान में है। दोनों ही दलों के प्रत्याशी अलसुबह से देर रात तक गांवों में घूम-घूमकर मतदाताओं तक अपनी बात पहुंचा रहे हैं। उधर, दोनों ही दलों को भितरघात का भी अंदेशा बना हुआ है।

loksabha election banner

यहां भाजपा के वरिष्ठ नेता व पूर्व विधायक तेजसिंह बघेल ने निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल किया था। वहीं कांग्रेस के पूर्व विधायक राजेंद्रसिंह बघेल के पुत्र राजवीरसिंह बघेल भी बागी हो गए थे और निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन दाखिल कर दिया था। हालांकि वरिष्ठ नेताओं की समझाइश के बाद दोनों ने ही नाम वापस ले लिया

परिजन भी उतरे मैदान में

भाजपा प्रत्याशी जोशी सुबह आठ से नौ बजे के बीच देवास से विधानसभा क्षेत्र में जनसंपर्क के लिए रवाना होते हैं। घर से टिफिन साथ लेकर जाते हैं और जब समय मिलता है तब कभी गाड़ी में तो कभी किसी घर पर बैठकर भोजन कर लेते हैं। जोशी के अलावा उनके पुत्र, पत्नी व बेटी भी जनंसपर्क कर रही हैं। हाटपीपल्या में परिवार के अन्य लोग मैदान संभाले हुए हैं। एक दिन में जोशी 20 से 22 गांवों में जनंसपर्क के लिए पहुंच रहे हैं। इसी तरह कांग्रेस प्रत्याशी चौधरी भी सुबह करीब साढ़े छह बजे घर से निकलते हैं। टिफिन साथ में होता है और जब समय मिलता है तब खाना खाते हैं। उनके माता-पिता, पत्नी, भाई सहित कुटुंब के लोग विधानसभा क्षेत्र में सक्रिय हैं। एक दिन में करीब 20 गांवों में जनसंपर्क कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर भी सक्रिय

दोनों ही प्रत्याशियों के समर्थक सोशल मीडिया पर खासे सक्रिय हैं। जोशी के बेटे जयवर्धन सोशल मीडिया की कमान संभाले हुए हैं तो मनोज के समर्थक भी प्रचार में जुटे हैं। भाजपा ने देवास के उज्जैन रोड, हाटपीपल्या में मुख्य कार्यालय खोले हैं, वहीं कांग्रेस ने हाटपीपल्या, राजोदा व डबलचौकी में कार्यालय खोला है।

हेमा मालिनी व सिंधिया कर चुके हैं सभा

भाजपा प्रत्याशी के समर्थन में जहां सांसद व अभिनेत्री हेमा मालिनी सभा कर चुकी हैं वहीं कांग्रेस प्रत्याशी के समर्थन में सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया। दोनों ही सभाओं में अच्छी भीड़ रही। उधर प्रचार के दौरान प्रत्याशियों से सवाल भी हो रहे हैं। इसके वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। जनसंपर्क के मामले में भाजपा प्रत्याशी जोशी अभी तक 70 प्रतिशत विधानसभा का दौरा कर चुके हैं। वहीं कांग्रेस प्रत्याशी भी 50 प्रतिशत से ज्यादा क्षेत्र में घूम चुके हैं। दोनों प्रत्याशी जहां नहीं जा पा रहे वहां परिजनों को भेजा जा रहा है।

पहले कार्यालय पर चर्चा फिर जोशी का संपर्क

सुबह करीब 9.46 बज रहे हैं। शहर के उज्जैन रोड क्षेत्र में नागूखेड़ी क्षेत्र के एक गार्डन में बने भाजपा प्रत्याशी जोशी के कार्यालय में कुछ क्षेत्र के नेता व कार्यकर्ता मौजूद हैं। एक कोने में चाय-पानी की व्यवस्था है। एक के बाद एक गाड़ियां पहुंचती हैं और कार्यकर्ता इकट्ठा होते जाते हैं। किसी कार्यकर्ता को टोपी चाहिए तो किसी को दुपट्टा। जनसंपर्क इसी क्षेत्र में होना है तो हार-फूल व ढोल के भी इंतजाम हैं। इसी बीच 10.11 बजे जोशी कार्यालय पर पहुंचते हैं। कार्यकर्ताओं से कहा कि बस अब यही क्षेत्र बचा है, बाकी सब हो गया। फिर बोले कल बरोठा में सीएम की सभा है। इसी बीच एक दुपट्टा खुद ने लेकर गले में डाला तो एक कार्यकर्ता ने पहना दिया। चाय पी और फिर जनंसपर्क के लिए निकल गए। 10.22 बजे उज्जैन रोड पर बायपास के आसपास लगे मकानों व दुकानों से जनसंपर्क किया। हर बड़े-छोटे से मिले और हाथ जोड़कर अभिवादन किया। यहां से काफिला उज्जैन रोड से एक किमी अंदर भीमसी के लिए मुड़ता है।

बैनर-झंडों से पटा गांव, मंदिर पर हुआ स्वागत

10.40 बजे काफिला भीमसी पहुंचा। हर जगह झंडे-बैनर लगे हैं। केवल दो घरों पर कांग्रेस प्रत्याशी की फोटो नजर आई। 10.50 बजे जोशी यहां पहुंचे। आते ही गाड़ी से उतरकर बैलगाड़ी में सवार हुए। स्कूल तक बैलगाड़ी से ही लोगों का अभिवादन किया। इसके बाद कार में सवार हुए। राजपूत समाज सहित अन्य ग्रामीणों ने स्वागत किया। यहां जोशी को गांव वालों ने रोड की समस्या बताई।

चौधरी छह बजे निकले घर से, गाड़ी में खाया खाना

सुबह के 6 बजे कांग्रेस प्रत्याशी मनोज चौधरी के घर तीन-चार समर्थक मौजूद थे। चौधरी के बाहर आते ही सभी गाड़ी में सवार हो जाते हैं और सबसे पहले पहुंचते हैं विधानसभा के ग्राम जलोदिया। यहां अन्य कांग्रेस नेता, कार्यकर्ता पहले से मौजूद हैं। इसके बाद शुरू होता है घर-घर संपर्क। बड़े-बुजुर्ग के पांव छूकर आशीर्वाद लेते हुए चौधरी आगे बढ़े। छोटे बच्चे मिले तो उन्हें दुलार किया। यहां से खेताखेड़ी, बरखेड़ा, बरखेड़ी, आक्या, बापच्या, नापाखेड़ी, हापाखेड़ा, मुंडला टप्पर होते हुए शिवपुर मुंडला पहुंचे। इस बीच भूख लगी तो चलती गाड़ी में ही टिफिन निकालकर खाना खाया। गांवों में जहां-जहां मंदिर आए वहां पहुंचकर दर्शन किए। देर शाम नेवरी पहुंचकर जनता का आशीर्वाद लिया।

कुल मतदाता : 1,86,421

कुल प्रत्याशी - 08

पिछला परिणाम- दीपक जोशी, भाजपा

जातिगत आधार पर वोटरों की संख्या (लगभग)

खाती - 22,000

मुस्लिम - 22,000

राजपूत - 17,000

पाटीदार - 10,000

सैंधव - 8,000

ब्राह्मण - 5,000

अन्य समाज – 70,000


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.