Move to Jagran APP

इलेक्शन ट्रेवल्स: विकास से ज्यादा देश की रक्षा करने वालों को देगें वोट

चुनावी परंपरा बदलती नजर आ रही है। लोग देश की कमान मजबूत प्रधानमंत्री के हाथाें में देना चाहते हैं। लोग विकास के मुद्दाें के बजाय देश की सुरक्षा को सर्वाेपरि मान रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Published: Thu, 04 Apr 2019 11:14 AM (IST)Updated: Thu, 04 Apr 2019 11:14 AM (IST)
इलेक्शन ट्रेवल्स: विकास से ज्यादा देश की रक्षा करने वालों को देगें वोट
इलेक्शन ट्रेवल्स: विकास से ज्यादा देश की रक्षा करने वालों को देगें वोट

रामगढ़, भूषण कुमार। देश की रक्षा सर्वोपरि है। विकास से पहले हमें देश सुरक्षित चाहिए। हम ऐसे प्रत्याशी को विजयी बनाना चाहेंगे जो पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दे सके। ऐसे प्रधानमंत्री की जरूरत है जो देश को मजबूत बनाए। प्रत्याशी चुनते हुए हम इस बात का भी ध्यान रखेंगे कि वह विकास के साथ राष्ट्र सेवा की भावना रखता हो। आम लोगों की जरूरतों व समस्याओं की समझ रखता हो।

loksabha election banner

यह शब्द दैनिक जागरण से जम्मू-पुंछ लोकसभा सीट के मतदाताओं ने कहे। जागरण की टीम ने रामगढ़-जम्मू मार्ग पर बसों में सफलर कर विभिन्न यात्रियों से उनकी राय जानी। इस दौरे के दौराण जागरण टीम ने बसाें, मिनिबसों में सफर करने वाले कई यात्रियाें से लोकसभा चुनावाें आैर उनके चहेते सांसदाें के पक्ष मजबूती पर चर्चा की। मुसाफिराें से हुई इस चर्चा में यह बात बिल्कुल साफ हुई कि लोग में सांसदाें से ज्यादा उस नेता को देश का प्रधानमंत्री बनाने का जज्बा है जो देश की रक्षा के लिए किसी भी हद को पार करने की परवाह नहीं करता।

ये भी पढ़ें - PM Modi Biopic: मामले पर सुनवाई को राजी हुआ सुप्रीम कोर्ट, 8 अप्रैल की मिली तारीख

देश की कमान मजबूत हाथों में देना चाहते हैं वोटर

उन्होंने कहा कि 1951-52 से चली आ रही लोकसभा चुनाव परंपरा में भले ही विकास, रोजगार, शिक्षा, स्वास्थ्य आैर खुशहाली जैसे प्रमुख मुद्दाें पर सांसद प्रत्याशी चुनाव लड़ते आए हैं आैर लुभावने वादे करके कामयाब बने। इस बार चुनावी परंपरा बदलती नजर आ रही है। लोग देश की कमांन मजबूत प्रधानमंत्री के हाथाें में देना चाहते हैं। चर्चा में लगा कि लोग विकास के मुद्दाें के बजाय देश की सुरक्षा को सर्वाेपरि मान रहे हैं। पाक गोलाबारी प्रभावित जम्मू डिविजन के अरनिया क्षेत्र से नेशनल हाइवे विजयपुर से सीमात क्षेत्र रंगूर के लिए निकली बस जेके02पी-7570 तथा अरनिया से विजयपुर पहुंच रही मिनीबस जेके02एस-2537 में मुसाफिराें से भूषण कुमार ने चुनावी चर्चा कर लोगाें की राय जानी।

पूववर्ती सरकारें केवल मुद्दों के बल पर चुनाव जीती हैं

मुसाफिर तीर्थ राम निवासी बिश्नाह के अनुसार पिछले 68 सालाें में देश की पूर्ववर्ती सरकारें सिर्फ मुद्दाें के बल पर चुनाव जीती हैं। आज बिना किसी मुद्दे के लोग उस नेता को प्रधानमंत्री बनाने के लिए मतदान करेंगे जिसने पाक की नापाक हरकताें, आतंकवाद तथा अलगाववाद पर प्रहार करके देश के दुश्मनाें को भारत की ताकत का एहसास करवाया। निर्वाचित होने वाले सांसद लोगाें की समस्याएं सुनें या न सुनें, देश का प्रधानमंत्री एेसा निर्वाचित होना चहिए जो बिना बोले सब कुछ करने की ताकत रखता हो।

पहले पाकिस्तान को सबक सिखाने के बजाय दोस्ती कायम पर अधिक हुआ काम

त्रिपता देवी निवासी अरनिया के अनुसार नापाक पडो़सी ने हमेशा भारत को नुकसान पहुंचाने की कोशिश की। देश की पूर्ववर्ती सरकाराें ने पाकिस्तान को सबक सिखाने के वजाय आपसी दोस्ती कायम करने पर बल दिया। पाकिस्तान अपनी नापाक हरकतें करने के बाद भी बचता रहा। अब जो पाकिस्तान आैर आतंकवाद के खिलाफ भारत के प्रहार कडे हुए हैं। उसने लोगाें के दिल जीते आैर जनता खुलकर एेसी सरकार का पक्ष मजबूत बनाने के लिए अपना मतदान करेगी।

भारत की क्षमता बढ़ाने वाली सरकार ही चाहिए

तरसेम लाल निवासी किरपालपुर, विजयपुर के अनुसार जमीन, आकाश, पाताल तक भारत की क्षमता बढाने वाली सरकार ही लोगाें की चहेती रहेगी। जो काम देश की पूर्ववर्ती सरकारें 68 सालाें की राजनीति में नहीं कर पाईं, उसे अडा़ई साल के कार्यकाल में कर दिखाने वाली सरकार को लोग क्याें नकारेंगे। युवा मतदाता दीपक मंगोत्रा निवासी तरिंडियां के अनुसार बुजुर्ग, महिलाएं, पुरूष आैर युवक-युवतियां अपना मतदान देश के उज्जवल भविष्य के लिए करेंगी। चुनावाें में हुईं पुरानी गलतियाें को दौहराने का मतलब है, देश के साथ धोखा करना। एक सच्चा देशवासी यह कभी नहीं चाहेगा कि उसका देश मजबूत न हो। हमारा देश मजबूत हो ताकि दुश्मन आंख उठाने का साहस न कर सके।

चुनाव की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.