Move to Jagran APP

Bihar Lok Sabha Election 2019: सुपौल में गांव-समाज के साथ देश हित में पड़े वोट

Bihar Lok Sabha Chunav 2019 बिहार के सुपौल में वोटरों का उत्‍साह देखते ही बन रहा था। सुबह में मौसम के नरम मिजाज ने वोटरों के मूड को और अधिक सुहाना बना दिया था।

By Rajesh ThakurEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 09:59 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 10:59 PM (IST)
Bihar Lok Sabha Election 2019: सुपौल में गांव-समाज के साथ देश हित में पड़े वोट
Bihar Lok Sabha Election 2019: सुपौल में गांव-समाज के साथ देश हित में पड़े वोट

सुपौल, जेएनएन। मौसम में ठंड, लेकिन मतदाताओं में उत्साह। चारों ओर उत्सव सा माहौल था। मतदाताओं को गांव-समाज से लेकर देश तक की चिंता। लोकतंत्र के इस महापर्व पर दिख रहा था कि सचमुच आज जनता की बारी है। इसी के साथ सुपौल में कुल 20 प्रत्‍याशियों की किस्‍मत ईवीएम में कैद हो गयी है। सुपौल में माना जा रहा है कि कांग्रेस की रंजीत रंजन और जदयू के दिलेश्‍वर कामत के बीच आमने-सामने की लड़ाई है। 

loksabha election banner

हर कदम मतदान केंद्र की ओर
न तो बारिश की बूंदें कदमों को रोक पा रही थीं और न ही कोई लाचारी। हर कदम मतदान केंद्र की ओर बढ़े जा रहे थे। सुबह सात बजा नहीं कि नियंत्रण कक्ष के फोन घनघनाने लगे, मीडिया हाउस में भी सूचनाएं आने लगीं। कहीं ईवीएम में खराबी, कहीं कंट्रोल यूनिट सील नहीं होने तो कहीं अन्य बाधा की वजह से मतदान में विलंब होने की। मकसद एक ही कि वे किसी भी हाल में अपने इस अधिकार को चूकना नहीं चाह रहे थे।

शुरुआती दौर में प्रतिशत में थोड़ी कमी

शुरुआती दौर में तो मतदान के प्रतिशत में कमी दिखी, लेकिन धीरे-धीरे इसमें इजाफा होता चला गया। दिनभर प्रशासनिक चहलकदमी रही, लेकिन लोग काफी इत्मीनान में रहे। सुपौल जिला मुख्यालय स्थित मतदान केंद्र संख्या 151 पर ईवीएम में खराबी के कारण डेढ़ घंटे बाद मतदान प्रारंभ हो सका। इस केंद्र पर मतदान में अपनी भागीदारी देने के लिए पूर्व केंद्रीय मंत्री सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन पंक्ति में खड़े थे। पिपरा विधानसभा क्षेत्र के बूथ संख्या 220 और 230 पर ईवीएम में खराबी के कारण 40 मिनट विलंब से मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ की गई।

कंट्रोल यूनिट सील नहीं कर पा रहे थे मतदान कर्मी 

सुपौल के आदर्श मतदान केंद्र संख्या 127 और 128 पर भी मतदान कर्मी कंट्रोल यूनिट सील नहीं कर पा रहे थे। इस कारण यहां भी 20 मिनट विलंब से मतदान शुरू हुआ। सरायगढ़ प्रखंड केंद्र संख्या 83, शाहपुर पृथ्वीपट्टी पर ईवीएम खराब रहने के कारण मतदान तीन घंटे विलंब से शुरू हुआ। मनरेगा भवन, चांदपीपर में ईवीएम खराब होने के कारण उसे बदलना पड़ा। निर्मली नगर क्षेत्र के बूथ संख्या 57, कमलपुर स्थित उर्दू प्रावि केंद्र संख्या 16, कुनौली पंचायत के केंद्र संख्या आठ पर ईवीएम में तकनीकी खराबी आई, जिससे मतदान विलंब से शुरू हुआ।
कहीं कहीं वोटरों में रही नाराजगी
करजाईन पंचायत के मंशापुर विद्यालय स्थित बूथ संख्या 167 पर व करजाईन मध्य विद्यालय केंद्र संख्या 161 पर गड़बड़ी के कारण एक घंटे विलंब हुआ। मरौना के केंद्र संख्या 3,10,43 पर ईवीएम में खराबी से आधे घंटे विलंब से मतदान शुरू हुआ। मरौना प्रखंड क्षेत्र के बूथ संख्या 89, 93, 94, 95 और 96 पर लोगों ने स्थानीय मुद्दों और अपनी समस्याओं को लेकर वोट नहीं गिराने का निर्णय लिया और विरोध जताया। जिलाधिकारी की पहल पर बूथ संख्या 96 पर लगभग ढाई घंटे के बाद मतदान की प्रक्रिया प्रारंभ हुई, लेकिन अन्य केंद्रों पर मतदान शुरू नहीं हो सका।

20 प्रत्‍याशी हैं मैदान में

सुपौल में कुल 20 उम्मीदवार मैदान में हैं। कांग्रेस से निवर्तमान सांसद रंजीत रंजन और जदयू के दिलेश्वर कामत के साथ निर्दलीय दिनेश प्रसाद यादव भी अपनी किस्‍मत आजमा रहे हैं। लेकिन मैक्सिमम लोग मान रहे हैं कि यहां आमने-सामने की लड़ाई है। 

2014 के परिणाम 

रंजीत रंजन (कांग्रेस): 332927

दिलेश्वर कामत (जदयू): 273255

कामेश्वर चौपाल (भाजपा): 249693

2009 के परिणाम 

विश्वमोहन कुमार (जदयू): 313677

रंजीत रंजन (कांग्रेस): 147602

सूर्यनारायण यादव (राजद): 93094


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.