Move to Jagran APP

Lok Sabha Elections 2019: दागी नेताओं को बतानी होगी 'आपराधिक पृष्ठभूमि'

Lok Sabha Elections 2019. राजस्थान में दागी नेताओं को आपराधिक पृष्ठभूमि बतानी होगी।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 05:56 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 05:56 PM (IST)
Lok Sabha Elections 2019: दागी नेताओं को बतानी होगी 'आपराधिक पृष्ठभूमि'
Lok Sabha Elections 2019: दागी नेताओं को बतानी होगी 'आपराधिक पृष्ठभूमि'

जागरण संवाददाता, जयपुर। राजस्थान में लोकसभा चुनाव लड़ रहे ऐसे उम्मीदवार जिनके खिलाफ कोई अपराधिक मामले दर्ज है तो उन्हें अपनी आपराधिक पहचान बतानी होगी। ऐसे उम्मीदवारों को प्रिंट मीडिया में कम से कम तीन बार अलग-अलग तारीखों में और इलेक्ट्रानिक मीडिया में अनिवार्य रूप से व्यापक स्तर पर उसे प्रचारित-प्रसारित करवाना होगा।

loksabha election banner

भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार ऐसा नहीं करने वाले उम्मीदवारों का चुनाव निरस्त हो सकता है।भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार, आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को अभ्यर्थिता वापस लेने की अंतिम तारीख के बाद वाले दिन से लेकर मतदान की तारीख से दो दिन पहले तक की अवधि में कम से कम तीन अलग-अलग तारीखों में अपने निर्वाचन क्षेत्र में के व्यापक प्रसार वाले समाचार पत्रों में इसकी सूचना प्रकाशित करवानी होगी। इसके साथ ही मतदान समाप्ति में निर्धारित समय से 48 घंटे पहले तक 3 बार अलग-अलग तिथियों में प्रसारित करवानी होगी।

राज्य की 25 सीटों पर 249 उम्मीदवार चुनावी समर में डटे है। पहले चरण की 13 लोकसभा सीटों के लिए 115 और दूसरे चरण की 12 लोकसभा सीटों के लिए 134 प्रत्याशी चुनावी मैदान में है। दोनों चरणों में कुल चार करोड़ 88 लाख से ज्यादा मतदाता 249 उम्मीदवार की किस्मत तय करेंगे। पहले चरण में 29 अप्रैल और दूसरे चरण में छह मई को मतदान होना है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.