Move to Jagran APP

Jharkhand Lok Sabha Election 2019: चाक-चौबंद रही सुरक्षा, मांद में दुबके रहे नक्‍सली

Jharkhand Lok Sabha Election 2019. सीआरपीएफ झारखंड सशस्त्र बल इंडियन रिजर्व बटालियन होमगार्ड व जिला बल के जवानों ने चुनाव में मोर्चा संभाले रखा।

By Alok ShahiEdited By: Published: Tue, 07 May 2019 10:54 AM (IST)Updated: Tue, 07 May 2019 10:54 AM (IST)
Jharkhand Lok Sabha Election 2019: चाक-चौबंद रही सुरक्षा, मांद में दुबके रहे नक्‍सली
Jharkhand Lok Sabha Election 2019: चाक-चौबंद रही सुरक्षा, मांद में दुबके रहे नक्‍सली

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand Lok Sabha Election 2019 - राज्य की चार लोक सभा क्षेत्रों में सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण रहा। कहीं से भी किसी तरह की अनहोनी की कोई सूचना नहीं मिली। घोर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में भी सुरक्षा इस तरह चाक-चौबंद थी कि असामाजिक तत्व विघ्न डालने की हिम्मत नहीं जुटा पाए। अधिकारी भी दिनभर सुरक्षा-व्यवस्था का जायजा लेते रहे। वे पल-पल की जानकारी ले रहे थे, ताकि कोई अनहोनी न होने पाए और समय रहते कारगर कार्रवाई हो सके। 

loksabha election banner

देश के पांचवें व झारखंड के द्वितीय चरण का यह मतदान रांची, खूंटी, हजारीबाग व कोडरमा लोकसभा सीट पर पड़ा। इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री का झारखंड के चाईबासा का दौरा भी सोमवार को ही होने के कारण चुनाव व कार्यक्रम की सफलता की जिम्मेदारी सुरक्षा बलों पर थी। अभी हाल ही में महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में लैंड माइंस विस्फोट की घटना में 16 जवानों की शहादत के बाद शांतिपूर्ण मतदान व प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को सफल बनाने की चुनौती सुरक्षा बलों पर थी।

सुरक्षा बलों ने अपनी ड्यूटी का बखूबी पालन किया। पूर्व में चयनित अति नक्सल प्रभावित 40 बूथों के लिए 10 क्लस्टर पर मतदानकर्मियों की हेलीड्रापिंग कराई गई। रविवार को ही मतदानकर्मी संबंधित क्लस्टर पर उतार दिए गए थे, ताकि मतदान के दिन कोई परेशानी न हो। राज्य में 225 कंपनी जवान लगाए गए थे। यहां कुल 173 कंपनी केंद्रीय बल व 52 कंपनी झारखंड पुलिस के जवान लगेंगे।

जिन 173 कंपनी केंद्रीय बलों को प्रतिनियुक्त किया गया है, उनमें 90 कंपनी बल झारखंड के बाहर के हैं, जबकि 83 कंपनी बल झारखंड के भीतर नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में तैनात हैं। वहीं, 52 कंपनी बल झारखंड सशस्त्र बल व इंडियन रिजर्व बटालियन के हैं। इसके अलावा गृह रक्षा वाहिनी व जिला बल के जवानों को भी मतदान के दौरान सुरक्षा व्यवस्था में लगाया गया था। 

सीआरपीएफ की महिला कमांडो भी दिखीं तैनात
राजधानी रांची के मतदान केंद्रों पर सीआरपीएफ की महिला कमांडों को भी तैनात किया गया था। हाथों में एके-47 व इंसास लिए महिला कमांडो बखूबी अपनी ड्यूटी निभा रही थीं। मतदाताओं की कतार बनवाने से लेकर मतदान में सहयोग करने व सही जानकारी देने तक में महिला कमांडो लगी रहीं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.