Move to Jagran APP

Etah Lok Sabha Eelection 2019: कुल 62.65 फीसद हुआ मतदान

मतदाताओं में दिखा 17 वीं लोकसभा के मतदान के लिए उत्‍साह। कई जगह आई ईवीएम मशीनों में खराबी की शिकायत तो एक बूथ पर हुआ हंगामा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 23 Apr 2019 10:28 AM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2019 08:11 PM (IST)
Etah Lok Sabha Eelection 2019: कुल 62.65 फीसद हुआ मतदान
Etah Lok Sabha Eelection 2019: कुल 62.65 फीसद हुआ मतदान

आगरा, जेएनएन। लोकतंत्र के महापर्व में मतदान का तीसरा चरण आज पूरा हो गया। एटा जिले में गर्मी को मात देते हुए मतदाताओं ने जमकर वोट डाले। 17वीं लोकसभा के लिए अपने प्रतिनिधि चयन करने को जनता का उत्‍साह भी चरम पर था। एटा लोकसभा क्षेत्र में कुल 62.65 फीसद मतदान हुआ। जबकि वर्ष 2014 में यह आंकड़ा 58.72 रहा था। पिछली बार के मुकाबले इस बार 3.93 फीसद की बढ़त दर्ज की गई है। पारा 40 डिग्री सेल्सियस के करीब था। दोपहर के समय जरूर कुछ मतदान केंद्रों पर सन्‍नाटा पसरा लेकिन शाम होते होते ि‍फर  रौनक आ गई।  

loksabha election banner

कुछ खामियों और अच्‍छाईयों के साथ सुबह छह बजे मतदान की प्रक्रिया यहां शुरु हो गई थी। मॉकपोल के बाद सुबह सात बजे से मतदाताओं ने अपने मत का प्रयोग करना शुरु कर दिया। कई जगह ईवीएम की तकनीकि खराबी की शिकायतें भी आईं लेकिन वोटिंग प्रतिशत लगातार बढ़त बनाए हुए है। लोगों में मतदान को लेकर उत्‍साह इतना है कि हर हाल में मत का प्रयोग करने के लिए पहुंच रहे हैं। 110 वर्षीय सुंदरी देवी अपने मत का प्रयोग करने परिजनों के साथ पहुंची तो मायादेवी पोलिंग बूथ बुजुर्ग राम सिंह पेर की हडडी टूटने पर भी बॉकर के सहारे मतदान करने आए। उधर कासगंज के बिलरात में बूथ संख्‍या 333 और 226 पर ईवीएम खराब होने के कारण पौने दस बजे तक मतदान शुरु नहीं हो सका। 

सखी केंद्र पर कर गीत गाकर हुआ स्‍वागत

कासगंज में नगर पालिका मतदान केंद्र के बूथ पर मंगलवार गीत और फूल माला पहनाकर मतदाताओं का स्‍वागत किया गया। 

हादसा टला

एटा लोकसभा के कासगंज जिले में सहावर के बूथ 100 पर छज्जा गिर गया। ये तो गनीमत थी कि उस वक़्त कोई मतदानकर्मी वहां नहीं था। 

बरपा हंगामा

एटा के जिला पंचायत मतदान केंद्र पर पीठासीन अधिकारी योगेश कुमार ने साईकिल का बटन दबा दिया। इस पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा बरपा दिया। अधिकारियों ने पहुचकर पीठासीन अधिकारी हटाया।हंगामे के कारण 30 मिनट तक मतदान बन्द रहा। 

मॉडल बूथ पर उत्‍साह 

एटा में अविनाशी सहाय आर्य इंटरव्यू कॉलेज में गुलाबी गुब्‍बारों से सखी बूथ सजाया गया है। जहां पहुंच रहे मतदाता सजावट को देख काफी उत्‍साहित हो रहे हैं। वहीं सदर तहसील में बनाए गए मॉडल बूथ भी मतदाताओं के लिए आकर्षण का केंद्र बन रहे हैं। 

कब हुआ कितना मतदान

वर्ष 2014 का लोकसभा चुनाव

58.72- कुल मतदान

वर्ष 2019 का लोकसभा चुनाव

1.60लाख- कुल मतदाता

8.70लाख महिला मतदाता

7.36 लाख पुरुष मतदाता

12156 फस्र्ट वोटर

1351- कुल मतदान केंद्र

371-संवेदनशील व बल्नरेवल केंद्र

ये हैं प्रत्याशी

राजवीर सिंह (भाजपा), देवेन्द्र सिंह यादव (गठबंधन), सूरज सिंह शाक्य (जन अधिकार पार्टी), डॉ. रश्मि यादव (प्रसपा)। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.