Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: धनबाद का सूरत-ए-हालः भाईजी मजबूरी हैं... देना भी जरूरी है...

पान दुकान के पास चर्चा में शामिल पगड़ी चाचा के नाम से चर्चित रामजी सिंह ने कहा कि इस बार फिर हनुमान जी का ही डंका बजेगा। चाहे लोग कुछ भी बोल ले पर देश भर में मोदी ही मोदी हैं।

By mritunjayEdited By: Published: Sun, 05 May 2019 10:40 AM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 12:25 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019: धनबाद का सूरत-ए-हालः भाईजी मजबूरी हैं... देना भी जरूरी है...
Lok Sabha Election 2019: धनबाद का सूरत-ए-हालः भाईजी मजबूरी हैं... देना भी जरूरी है...

धनबाद, नीरज दूबे। धनबाद : शहर में इन दिनों जहां भी देखिए, यही चर्चा है कि आखिर कौन प्रत्याशी धनबाद लोकसभा सीट से चुनाव जीतेगा। ज्यादातर चर्चाएं पान व चाय दुकानों पर हो रही हैं। दुकानों पर लगने वाले चौपाल में कोई भाजपा के समर्थन में खड़ा दिख रहा, तो कोई कांग्र्रेस व अन्य दलों के प्रत्याशियों के पक्ष में बात कर रहा है। मजेदार बात है कि जिस तरह से पान का स्वाद लेने के लिए लोग अलग-अलग फ्लेवर का मसाला ढूंढ़ते हैं, उसी तरह से मनपंसद प्रत्याशियों का चयन करते दिख रहे हैं।

loksabha election banner

पान दुकान के चौपाल में कोई कुछ कहता है तो कोई कुछ, पर सबके सब अपने विचार रखते जरूर हैं। शनिवार को रणधीर वर्मा चौक के ठीक सामने राजकांत पाठक की पान दुकान के समीप कुछ ऐसा ही नजारा दिखा। पान-पुडिय़ा खा रहे लोग कभी किसी को जिता रहे, तो कभी खड़े-खड़े हरवा दे रहे।

हम जब उनके चौपाल में शामिल हुए, तो उन्हीं में से एक ने कहा, इस बार भाईजी मजबूरी पर वोट देना भी जरूरी है। एक सीट भाजपा के लिए भारी पड़ सकता है। सरकार नहीं बनेगी तो मोदीजी क्या करेंगे? वहीं, कुछ लोग कह रहे थे कि राहुल गांधी के रोड शो के बाद धनबाद का समीकरण बदल जाएगा। निर्दलीय प्रत्याशी सिद्धार्थ गौतम को कितने वोट मिलेंगे, इसका भी अनुमान लगा रहे थे कई लोग। महागठबंधन को लेकर भी बात हो रही थी कि किस दल के लोग किस पार्टी का साथ देगा। मासस को लेकर अलग-अलग चर्चाएं हो रही थीं। कोई कह रहा था कि मासस का वोट भी बंटेगा।

पान दुकान के पास चर्चा में शामिल पगड़ी चाचा के नाम से चर्चित रामजी सिंह ने कहा कि इस बार फिर हनुमान जी का ही डंका बजेगा। चाहे लोग कुछ भी बोल ले, पर देश भर में मोदी ही मोदी हैं। झरिया विधानसभा क्षेत्र के रहनेवाले सोनी झा का कहना था कि इस बार जनता को ठगनेवाला सांसद नहीं मिलेगा। आगे चुनाव का रिजल्ट ही बताएगा। धनबाद विधानसभा क्षेत्र में रहनेवाले बिरेंद्र सिंह ने कहा कि भाजपा तय है और उसी की जय होगी। कहीं भी कोई टक्कर में नहीं। सिंदरी विधानसभा क्षेत्र में रहनेवाले उपेंद्र सिंह का कहना था कि सांसद मजबूरी है, पर मजबूती भी है और मोदी की लहर सभी का नाव करा देगी।

धनबाद विधानसभा क्षेत्र के रहनेवाले प्रवीण झा का कहना था कि वैसा सांसद ही चुना जाएगा, जो जनता की समस्या सुने और जरूरत पर हमेशा जनता के साथ दे। नन्हे सिंह का कहना है कि जनता भले कुछ बोले, पर रूझान साफ है। उम्मीदवार को लोग वोट नहीं दे रहे हैं, यह वर्षो से परंपरा चली आ रही है। लहर किसकी है, उसी पर लोग वोट डालते हैं। अमर तिवारी कहते हैं राहुल गांधी के रोड शो के बाद धनबाद का समीकरण बदलेगा। वहीं, पान दुकानदार राजकांत पाठक का कहना था कि चाहे कोई जीते धनबाद का विकास नहीं होना है। उनकी दुकान पर हर दिन लोग इसी बात को लेकर चर्चा करते हैं और पान मसाला की तरह प्रत्याशियों का नाम गिनाते है और सभी जिताते भी हैं। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.