Move to Jagran APP

Loksabha Election 2019 : जौनपुर, आजमगढ और भदोही में पोलिंग पार्टियाें की रवानगी

पूर्वांचल के जौनपुर जिले की मछलीशहर और जौनपुर आजमगढ़ की लालगंज और आजमगढ व भदोही जिले में भदोही लोकसभा का मतदान कल रविवार को होना है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 01:36 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 06:58 PM (IST)
Loksabha Election 2019 : जौनपुर, आजमगढ और भदोही में पोलिंग पार्टियाें की रवानगी
Loksabha Election 2019 : जौनपुर, आजमगढ और भदोही में पोलिंग पार्टियाें की रवानगी

वाराणसी (पूर्वांचल डेस्‍क), जेएनएन। पूर्वांचल के जौनपुर जिले की मछलीशहर और जौनपुर, आजमगढ़ की लालगंज और आजमगढ व भदोही जिले में भदोही लोकसभा का मतदान कल रविवार को होना है। इसके लिए संब‍ंधित जिलों में बूथों पर मतदान कराने के लिए पोलिंग पार्टियों की शनिवार को रवानगी शुरु हो गई। सुबह से ही मतदान अधिकारियों की टोली अपने अपने पोलिंग बूथों के लिए मतदान की आवश्‍यक सामग्री जुटा कर वाहनों से मतदान केंद्रों के लिए रवाना हो गए और शाम तक अपने बूथों पर सजगता से चुनाव कार्य में जुट गए।

loksabha election banner

आजमगढ़ जिले में छठवें चरण के लिए सुबह से ही पोलिंग पार्टियां अपने अपने बूथों के लिए मतदान सामग्री लेकर रवाना हो गए। कल रविवार को सुबह सात बजे से आजमगढ़ सदर व लालगंज सुरक्षित संसदीय सीट के लिए वोटिंग होगी। सदर संसदीय सीट पर मैदान में उतरे 15 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 17 लाख 85 हजार 624 मतदाता करेंगे। वहीं जिले की दूसरी संसदीय सीट लालगंज (सुरक्षित) में 17 लाख 49 हजार 93 वोटर चुनावी मैदान में उतरे15 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। जिले के दोनों संसदीय क्षेत्र के 3943 बूथ पर वोट पड़ेंगे। पुलिस प्रशासन की जिले के 511 क्रिटिकल व 110 वल्नरेबल बूथों पर विशेष नजर बनी हुई है।  जिले की 68-लालगंज (सुरक्षित) और 69-आजमगढ़ सदर संसदीय सीट के 10 विधानसभाओं के अंतर्गत 2,305 मतदान केंद्रों के के लिए 3,943 बूथों पर सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। जिले के 3943 बूथों के लिए चार स्थानों से पोलिंग पार्टियां शनिवार को रवाना हुईं।

भदोही में छठवें चरण के मतदान के लिए चुनावी मैदान में उतरे 12 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला 19,40675 मतदाता करेंगे। पोलिंग पार्टियां शनिवार सुबह से ही अपने बूथों के लिए रवाना होने लगीं। संसदीय क्षेत्र में जिले की तीन विधानसभा क्षेत्र में 1293 व प्रयागराज के अंतर्गत आने वाले दो विधानसभा क्षेत्र में 858 बूथ पर वोट पड़ेंगे। पुलिस प्रशासन की ओर से कुल 130 वल्‍नरेबल व क्रिटिकल बूथों पर विशेष नजर होगी, यहां वीडीओग्राफी भी कराई जाएगी। शनिवार को भदोही लोकसभा सीट के तीन विधानसभा क्षेत्र के लिए 1293 पोलिंग पार्टियां जिला मुख्यालय से रवाना हो गईं। 12 मई को सुबह सात बजे से मतदान शुरू हो जाएगा। क्रिटिकल और वल्‍नरेबल 129 मतदान केद्रों पर वेब कास्टिंग किया जाएगा। 

जौनपुर जिले में जौनपुर व मछलीशहर लोकसभा सीट के लिए मतदान सुबह से होना है। जौनपुर लोकसभा सीट से कुल 20 उम्मीदवार मैदान में हैं। इस लोकसभा में कुल 1866398 वोटर हैं। वहीं मछलीशहर लोकसभा क्षेत्र से कुल 15 उम्मीदवार हैं। यहां मतदाताआें की कुल संख्‍या 1845484 है। वहीं वाराणसी में पिंडरा विधानसभा भी मछलीशहर लोकसभा का भाग है लिहाजा यहां भी मतदान के लिए पोलिंग पार्टियां शनिवार सुबह से ही रवाना हो गई हैं। मछलीहर व जौनपुर लोकसभा के चुनाव को सम्पन्न कराने के लिए तैयारी पूरी कर पोलिंग पार्टियों को शनिवार को दोपहर रवाना कर दिया। जिले में 2136 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।इन केंद्रों पर कुल 3455 मतदेय स्थल हैं। मतदान कराने के लिए 3810 पार्टियां लगाई गई हैं। 2136 मतदान केंद्रों में से 549 केन्द्र संवेदनशील व अति संवेदनशील हैं। पोलिग पार्टियां बीआर पी इण्टर कालेज, चौकिया मंडी, टी डी कालेज से मतदान केन्द्रों पर रवाना हुई। इसके लिए 300 अधिकारी कर्मचारी लगे थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.