Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019: ट्रैक्टर ड्राइवर के बोल-MODI जैसा PM तो पहले नहीं आया

Godda सीलन खिजुरिया गांव के रीतलाल सिंह तुरंत बोले मोदी का काम तो ठीक ही है। इस पर भरत बोले स्थानीय स्तर पर विकास नहीं हो रहा है।

By mritunjayEdited By: Published: Fri, 03 May 2019 11:55 AM (IST)Updated: Fri, 03 May 2019 11:55 AM (IST)
Lok Sabha Election 2019: ट्रैक्टर ड्राइवर के बोल-MODI जैसा PM तो पहले नहीं आया
Lok Sabha Election 2019: ट्रैक्टर ड्राइवर के बोल-MODI जैसा PM तो पहले नहीं आया

मेहरामा, अनिल आनंद। सुबह के करीब छह बजे हैं। पिरोजपुर बस स्टैंड चौक पर यात्रियों की भीड़ है। बस का इंतजार कर रहे रहे कई यात्रियों ने मौका देख केदार राम की चाय की दुकान पर चौपाल सजा री। चाय के प्याले से निकलती भाप के साथ चुनावी गर्माहट भी फिजाओं में बिखरने लगी। चुनावी मिजाज परखने हम भी वहां पहुंच गए हैं। इस स्टैंड से गोड्डा, देवघर, दुमका के अलावा रेलवे स्टेशन पीरपैंती, ठाकुरगंगटी, बलबडडा, भगैया के लिए गाड़ी मिलती है।

loksabha election banner

भगैया के भरत कुमार को पीरपैंती रेलवे स्टेशन जाना है। ट्रेन में विलंब की सूचना पर वे भी मजलिस में शामिल हो गए हैं। चाय की चुस्की के बीच बोले कैसा माहौल है भाई। सीलन खिजुरिया गांव के रीतलाल सिंह तुरंत बोले मोदी का काम तो ठीक ही है। इस पर  भरत बोले स्थानीय स्तर पर विकास नहीं हो रहा है। ललमटिया से पीरपैंती कोलडंप तक कोयला ट्रांसपोर्टिंग दो साल से बंद  है। कई लोगों के समक्ष भूखों मरने की नौबत है। बावजूद स्थायी व मजबूत सरकार के लिए मोदी को वोट देंगे। एक और मौका तो उनको देना ही चाहिए। तब तक पिरोजपुर के हिरोश केजरीवाल बोले आपकी बात सही है। देश की सुरक्षा के लिए मोदी जरूरी है। पर, यह भी कहने से नहीं चूके कि गोड्डा लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी निशिकांत दुबे और महागठबंधन के प्रत्याशी प्रदीप यादव के बीच कांटे की टक्कर है। कुछ भी कहा नहीं जा सकता है। तभी क्षेत्र में ही रहने वाले व्यवसायी मोती पंडित भी टहलते हुए आ जाते हैं। चुपचाप सबकी बात सुनते हैं। फिर बीच में बोल ही पड़ते हैं कि सरकार को स्थानीय नीति लागू करनी चाहिए। बाहर के लोग नौकरी ले रहे और स्थानीय भटक रहे हैं। छोटे एवं मध्यम वर्ग के व्यवसायियों के लिए जीएसटी को और सरल करना चाहिए। काफी देर से सबकी बातें सुन रहे शंकरपुर के गैरेज मिस्त्री मोहम्मद सईम से इनकी बातें सुन रहा नहीं गया। बोले जान लीजिए कहीं मोदी लहर नहीं है। महागठबंधन की भी हवा बह रही है। प्रदीप यादव तो स्थानीय समस्याओं के लिए जेल भी जा चुके हैं। दस साल से यहां भाजपा का ही सांसद है। बावजूद बटेश्वर गंगा पंप नहर योजना में एक बूंद भी गंगाजल नहीं आ सका। यह सुन कमलचक के सुमन कुमार पांडे ने उनकी बात काटी बोले, 2014 के लोकसभा चुनाव में मोदी लहर थी, जान लीजिए इस बार सुनामी है। कहा कि बटेश्वर गंगा परियोजना का काम चालू है। रेल, देवघर में हवाई अड्डा, एम्स, ठाकुरगंगटी में सैनिक स्कूल तो इन्हीं की देन हैं। इस बीच चाय की दुकान पर दूध देने गोविंदपुर के शंभू यादव आ गए। वे भी चौपाल में बैठ गए। कहा कि हम मवेशी पालकर परिवार का भरण पोषण करते हैं। ठाकुरगंगटी प्रखंड के खरखोदिया गांव के डेयरी फार्म अबतक चालू नहीं कराया है। डेयरी फार्म चालू होने से दूध आसानी से बिक जाता। दूध का कारोबार बढ़ता।  ऐसा कुछ नहीं हो रहा है। नोटबंदी से भी परेशानी हुई है। महागठबंधन के प्रत्याशी प्रदीप यादव कमजोर नहीं हैं। मनोज कुमार सिंह जो गोड्डा जाने को आए हैं। घड़ी देखते हुए कहने लगे कि अरे भाई सर्जिकल स्ट्राइक के नाम पर जनता को गुमराह किया जा रहा है। उनकी बात पर बोरमा गांव के रामपाल पंडित भड़क उठे। कहने लगे हम ट्रैक्टर ड्राइवर है। पर, एक बात जान लीजिए कि मोदी जैसा प्रधानमंत्री पहले नहीं आया। पाकिस्तान में घुसकर एयर स्ट्राइक की है। उनके दबाव के कारण पाकिस्तान को दो दिन के अंदर विंग कमांडर अभिनंदन को वापस भेजना पड़ा। मोदी हैं तो यह मुमकिन हुआ। यह सुन चाय बेचने में मशगूल केदार राम बोले पिरोजपुर सिद्धो कान्हू चौक से निजी टॉकिज तक सड़क की स्थिति खराब है। इस ओर किसी का ध्यान नहीं है। हमारे लिए राष्ट्रीय के साथ स्थानीय स्तर की समस्याओं का समाधान होना भी जरूरी है। जनता समझदार है। जो जनता की कसौटी पर खरा उतरेगा उसका कल्याण होगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.