Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2019 : अति संवेदनशील पोलिंग बूथों पर मुस्तैद रही पैरामिलिट्री फोर्स

कौशांबी लोकसभा सीट में प्रतापगढ़ जिले के दो विस क्षेत्र शामिल थे। कुंडा-बाबागंज विधानसभा क्षेत्र नौ जोन और 48 सेक्टर में बंटा था। अति संवेदनशील बूथों पर पैरामिलिट्री तैनात रही।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 06 May 2019 06:55 PM (IST)Updated: Mon, 06 May 2019 06:55 PM (IST)
Lok Sabha Election 2019 : अति संवेदनशील पोलिंग बूथों पर मुस्तैद रही पैरामिलिट्री फोर्स
Lok Sabha Election 2019 : अति संवेदनशील पोलिंग बूथों पर मुस्तैद रही पैरामिलिट्री फोर्स

कौशांबीप्रतापगढ़ : कौशांबी संसदीय क्षेत्र के लिए सोमवार को मतदान के मद्देनजर कुंडा और बाबागंज विधानसभा क्षेत्र को नौ जोन और 48 सेक्टर में बांटा गया था। दोनों विधानसभा क्षेत्र में 144 मतदान केंद्र और 394 बूथ क्रिटिकल चिह्नित किए गए। इन बूथों पर पैरा मिलिट्री फोर्स तैनात रही।

loksabha election banner

 कुंडा और बाबागंज विस क्षेत्र अति संवेदनशील 

कुंडा और बाबागंज विधानसभा क्षेत्र को चुनाव आयोग ने अति संवेदनशील माना था। इन दोनों विधानसभा क्षेत्र से सबसे अधिक शिकायत धमकाने, मतदान करने से रोकने की शिकायत चुनाव आयोग से की गई थी। दोनों विधानसभा क्षेत्रों को नौ जोन और 48 सेक्टर में बांटा गया है। पुलिस की ओर से नौ जोनल अफसर, 24 सुपर जोनल अफसर, 48 सेक्टर अफसर तैनात किए गए। दोनों विधानसभा क्षेत्र में 440 मतदान केंद्र के 724 बूथों पर वोटिंग हुई। इसमें से 144 मतदान केंद्र और 394 बूथ को पुलिस प्रशासन ने क्रिटिकल (अतिसंवेदनशील) चिह्नित था। इन बूथों पर पैरा मिलिट्री फोर्स के जवान मुस्तैद थे। 

1680 पैरामिलिट्री फोर्स और 480 जवान पीएसी के भी

56 सेक्शन यानी 1680 जवान पैरामिलिट्री फोर्स और 480 जवान पीएसी के लगाए गए। एक बूथ वाले मतदान केंद्र पर दो सशस्त्र सिपाही, दो-दो सिपाही और होमगार्ड  मौजूद रहे। दो बूथ वाले मतदान केंद्र पर एक दारोगा, दो सशस्त्र सिपाही, दो-दो सिपाही और होमगार्ड, तीन बूथ वाले मतदान केंद्र पर एक इंस्पेक्टर, एक दारोगा, चार सशस्त्र सिपाही, दो-दो सिपाही और होमगार्ड रहे। वहीं चार बूथ वाले मतदान केंद्र पर एक इंस्पेक्टर, दो दारोगा, चार सशस्त्र सिपाही, चार-चार सिपाही और होमगार्ड, छह बूथ वाले मतदान केंद्र पर दो इंस्पेक्टर, दो दारोगा, चार सशस्त्र सिपाही, चार-चार सिपाही, होमगार्ड की मुस्‍तैदी थी। इसके अलावा सभी थानेदार, सीओ अपने क्षेत्र में मोबाइल रहे।

उड़ीसा, पंजाब की पुलिस ने भी संभाला रहा मोर्चा

अति संवेदनशील कुंडा और बाबागंज विधानसभा क्षेत्र में चुनाव कराने के लिए उन्नाव, सहारनपुर, फर्रूखाबाद जिले के साथ उड़ीसा, पंजाब की भी पुलिस आई। उड़ीसा और पंजाब की पुलिस को संवेदनशील बूथों पर लगाया गया।

57 बूथों पर आब्जर्वर तैनात 

कौशांबी लोक सभा सीट के कुंडा बाबागंज विधान सभा के 57 बूथों पर माइक्रो आब्जर्वर तैनात किए गए। इसमें कुंडा के 27 बूथ व बाबागंज के 30 बूथ शामिल रहे। इसी प्रकार बाबागंज के 32 व कुंडा के 28 बूथों पर स्टैटिक मजिस्ट्रेट बूथों पर अपनी निगाह रखे रहे। 

68 बूथ पर कैमरे की नजर 

कौशांबी लोक सभा के कुंडा व बाबागंज में 68 मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग के तीसरी नजर की निगरानी में मतदान हुआ। इसके लिए चुनाव आयोग के आदेश पर कुंडा के 39 व बाबागंज के 29 बूथों को चिह्नित कर वहां कैमरे की व्यवस्था की गई। इन बूथों पर सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए।

69 मतदान केंद्रों पर वीडियोग्राफी 

 जिले में 69 मतदान केंद्र ऐसे हैं जिनकी वीडियोग्राफी कराई गई। इनमें सिराथू में 50, मंझनपुर में 14 व चायल के पांच केंद्र शामिल रहे। इसके अलावा 123 मतदान केंद्र ऐसे थे, जिनकी वेब कास्टिंग हुई। 272 मतदान केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे रहे। इसके अलावा 284 डिजिटल कैमरे भी हर गतिविधि की वीडियोग्राफी कर रहे थे। 

कंट्रोल रूम में तैनात रहे 40 कर्मी 

चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को रोकने के लिए कंट्रोल रूम बनाया गया था। कलेक्ट्रेट स्थित कंट्रोल रूम में 40 लोगों को लगाया गया था। कंट्रोल रूम में चुनाव में किसी भी प्रकार की गड़बड़ी या परेशानी की शिकायत के लिए टेलीफोन नंबर भी थे।

मॉडल पोलिंग बूथ ने मतदाताओं को किया आकर्षित 

लोकसभा चुनाव को आकर्षक बनने के लिए जनपद में 150 मॉडल बूथ बनाए गए। इन बूथों को फूलों व लाइट से सजाया गया। ये पोलिंग बूथों मतदाताओं को लुभा रहे थे। कुल 1213 पोलिंग बूथों में से 150 मॉडल बूथ शामिल रहे। मॉडल बूथों में पानी, बिजली, कूलर, तौलिया, मंजन ब्रश भी था। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.